बनाया 6000 से ज्यादा रन और 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड, लेकिन फिर भी खुशी से ज्यादा है दुख!

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 10:21 PM IST
बनाया 6000 से ज्यादा रन और 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड, लेकिन फिर भी खुशी से ज्यादा है दुख!
जलज सक्सेना के फर्स्ट क्लास में 6000 रन और 300 से ज्यादा विकेट

केरल के लिए रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) खेलने वाले जलज सक्सेना (Jalaj Saxena) ने गेंद और बल्ले से जबर्दस्त प्रदर्शन किया है लेकिन इसके बावजूद उन्हें देश के लिए खेलने का गौरव हासिल नहीं हुआ

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 10:21 PM IST
  • Share this:
केरल के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले ऑलराउंडर जलज सक्सेना (Jalaj Saxena) के नाम एक बेहद ही खास रिकॉर्ड हो गया है. 113 फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले जलज सक्सेना फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 6000 से ज्यादा रन और 300 विकेट लेने वाले पहले ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अबतक कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए हैं.

अपने 14 साल के करियर में जलज सक्सेना (Jalaj Saxena) ने गेंद और बल्ले से जबर्दस्त प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद उन्हें टीम इंडिया में कभी जगह नहीं मिली. बता दें जलज का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड उन्हें दिग्गजों के इलीट क्लब में भी शूमार करा चुका है.

जलज सक्सेना ऑफ स्पिनर हैं


जलज सक्सेना से पहले कपिल देव (Kapil Dev), सीके नायडू, लाला अमरनाथ, विजय हजारे, पोली उमरीगर जैसे दिग्गज भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 6000 रन और 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं. हालांकि इन सभी को भारत के लिए खेलने का गौरव प्राप्त हुआ था, जबकि जलज इससे अछूते रहे हैं. जलज को 2017-18 में उनके प्रदर्शन के लिए दो बीसीसीआई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. इतना ही नहीं जलज पहले ऐसे भारतीय और विश्व के छठे खिलाड़ी हैं जिसने दो बार फर्स्ट क्लास मैच में शतक लगाए हैं और 8 विकेट झटके हैं. हालांकि इन सभी रिकॉर्ड्स का असल इनाम उन्हें अबतक नहीं मिला है.

भारतीय टीम में सेलेक्शन ना होने के सवाल पर जलज (Jalaj Saxena) कहते हैं, 'ये मेरे हाथ में नहीं है, ये काम सेलेक्टर्स का है कि वो किसे मौका दें. मेरा काम सिर्फ क्रिकेट खेलना और अपना सर्वश्रेष्ठ देना है.'



आईपीएल में भी नहीं मिलता मौका
इंटरनेशनल क्रिकेट तो छोड़िए जलज सक्सेना को अबतक आईपीएल डेब्यू का मौका भी नहीं मिला है. जलज सक्सेना को दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी टीम में 20 लाख के बेस प्राइस पर शामिल किया था लेकिन उन्हें अबतक एक भी मैच में मौका नहीं दिया गया है.

'धोनी के फैसलों में दखल न दें, उन्हें अकेला छोड़ दो'

'भारतीय की 'मदद' से हेडिंग्ले टेस्ट जीता था इंग्लैड'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 10:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...