लाइव टीवी

क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए ईसीबी का बड़ा कदम, खिलाड़ियों पर लगाई गई रोक!

भाषा
Updated: April 1, 2020, 12:16 PM IST
क्रिकेट में भ्रष्टाचार रोकने के लिए ईसीबी का बड़ा कदम, खिलाड़ियों पर लगाई गई रोक!
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा कदम उठाया है

ईसीबी (ECB) ने देश में सभी तरह के क्रिकेट मैचों पर 28 मई तक रोक लगा दी है

  • Share this:
नई दिल्ली. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board)) ने क्रिकेटरों को काउंटी क्रिकेट की लाइव स्ट्रीमिंग के मद्देनजर भ्रष्टाचार रोधी नियमों को सख्त करते हुए आगामी सभी मुकाबलों में स्मार्टवॉच पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है. बोर्ड ने इससे पहले खिलाड़ियों को मैदान पर स्मार्टवॉच पहनने की अनुमति दी थी, बशर्ते कि संचार या डाटा ट्रांसमिशन सुविधाओं को टेलीविजन पर प्रसारण होने वाले मैचों के दौरान बंद रखा जाए.

काउंटी चैंपियनशिप के नियम किए गए कड़े
‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ पर छपी खबर के मुताबिक, ‘काउंटी खेल में लाइव-स्ट्रीमिंग सेवाओं के चलन के कारण नियमों को कड़ा किया गया. टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मैचों में मैदान के अंदर खिलाड़ियों के स्मार्टवॉच पहनने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है. अगर मैच का सीधा प्रसारण नहीं हो रहा तो वे ड्रेसिंग रूम, बालकनी और डगआउट जैसी जगहों पर इसका इस्तेमाल कर सकते है.’ यह मामला उस समय सामने आया था लंकशायर (Lancashire) के स्पिनर मैट पार्किंसन (Matt Parkieson) ने बताया था कि उन्हें राष्ट्रीय टीम में चयन की सूचना 2019 चैंपियनशिप के दौरान अपनी टीम के साथी स्टीवन क्रॉफ्ट (Steven Croft) की स्मार्टवॉच पर आये संदेश जरिये मिली थी.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई साल पहले ही स्मार्टवॉच पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. भ्रष्टाचार रोधी अधिकारियों ने 2018 में लार्ड्स टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के असद शफीक और हसन अली को स्मार्टवाच हटाने के लिए कहा था.



28 मई तक स्थगित है काउंटी चैंपियनशिप का मौजूदा सीजन


इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस महामारी के चलते सभी घरेलू टूर्नामेंट को कम से कम 28 मई तक स्थगित कर दिया है. काउंटी चैम्पियनशिप को 12 अप्रैल से शुरू होना था, इससे चैम्पियनशिप के पहले सात राउंड तो हो ही नहीं पायेंगे. पिछले महीने इंग्लैंड (England) ने अपना श्रीलंका (Sri Lanka) दौरा बीच में ही रद्द कर दिया था और खिलाड़ी देश वापस लौट आए थे. वहीं पीएसएल खेल रहे खिलाड़ी भी कोरोना वायरस के कारण बढ़ते खतरे को देखते हुए वापस लौट आए थे.  इंग्लैंड में अब तक 1789 लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान खो चुके हैं. मंगलवार को 381 लोगों की जान चली गई.

Coronavirus: क्रिकेट पर लगी रोक के बाद साउथ अफ्रीका बोर्ड ने खिलाड़ियों के वेतन को लेकर किया बड़ा फैसला

कोरोना वायरस: इस महिला एथलीट ने की शर्मनाक हरकत, पहनी मास्क वाली बिकिनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 12:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading