Home /News /sports /

IPL 2022 में इंग्लिश खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा पैसे कमाने का मौका! जानें क्यों मिलेगी सजा

IPL 2022 में इंग्लिश खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा पैसे कमाने का मौका! जानें क्यों मिलेगी सजा

IPL 2022: एशेज की हार का असर इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर पड़ने वाला है. (PIC: AFP)

IPL 2022: एशेज की हार का असर इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर पड़ने वाला है. (PIC: AFP)

IPL 2022: एशेज सीरीज में अपनी शर्मनाक हार के बाद इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) कथित तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की भागीदारी पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. ईसीबी ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड की एशेज हार की पूरी जांच कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. एशेज सीरीज (Ashes Series) में इंग्लैंड के क्रिकेटरों के खराब प्रदर्शन ने अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के आगामी संस्करण में उनकी भागीदारी को खतरे में डाल दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) इंग्लैंड की हार की पूरी समीक्षा करने की योजना बना रहा है. इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिय में पांच टेस्ट मैचों (England vs Australia) की एशेज सीरीज में 0-3 से पीछे चल रहा है, जिसमें मेहमान टीम को ब्रिस्बेन, एडिलेड और एमसीजी टेस्ट में क्रमशः नौ विकेट, 275 रन और एक पारी और 14 रन से हार का सामना करना पड़ा है.

इंग्लैंड की आखिरी विकेट की जोड़ी जिमी एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ करने में कामयाबी हासिल की. सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट 14 जनवरी से होबार्ट के ब्लंडस्टोन एरिना में शुरू होगा.

मिरर डॉट को डॉट यूके की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड क्रिकेट के निदेशक एश्ले जाइल्स एक रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिसमें टेस्ट टीम की किस्मत सुधारने के लिए कई सिफारिशें शामिल होंगी. इसमें इंग्लिश क्रिकेटरों को आईपीएल में भाग लेने से रोकने पर भी विचार होगा.

IPL 2021 में हर 7वीं गेंद पर लिया विकेट, फिर भी रिटेन नहीं हुआ; अब ‘छक्का’ जड़कर बना हीरो

भारतीय टी20 लीग आमतौर पर दो महीने तक चलती है. हालांकि, इस साल दो नई टीमों की शुरुआत के साथ यह लंबा होना तय है. आईपीएल 2022 इंग्लैंड के टेस्ट समर के शुरुआती चरण के साथ संघर्ष करने के लिए तैयार है, क्योंकि जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट के साथ नॉकआउट चरण ओवरलैप होने की संभावना है.

आईपीएल 2022 खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी में होने वाली है, जिसमें इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. अभी तक इंग्लैंड के खिलाड़ियों में से सिर्फ जोस बटलर और मोइन अली को ही उनकी फ्रेंचाइजी ने रिटेन किया है.

यह भी पता चला है कि आईपीएल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को भारत में अपना समय कम करने के लिए कहा जाएगा ताकि वे न्यूजीलैंड टेस्ट की तैयारी के लिए कुछ घरेलू खेलों में हिस्सा ले सकें.

IPL 2022: आईपीएल में मिले 16 करोड़ रुपए, फिर भी फ्लॉप, देखिए 5 दिग्गज कैसे हो गए फेल

दूसरी ओर, इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों पर आईपीएल को जोर देने के लिए मौजूदा खिलाड़ियों की बार-बार आलोचना की है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन ने इस तथ्य पर जोर दिया था कि क्रिकेटरों को आईपीएल टी20 लीग के लिए राष्ट्रीय कर्तव्यों से नहीं चूकना चाहिए. आथर्टन ने टाइम्स के लिए अपने कॉलम में लिखा, ”प्रमुख बहु-प्रारूप खिलाड़ियों को सात अंकों की रकम का भुगतान किया जाता है, लेकिन अविश्वसनीय रूप से ईसीबी इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान वर्ष के दो महीनों के लिए उनसे हाथ धोता है.”

उन्होंने आगे कहा, ”खिलाड़ियों को बताया जाना चाहिए कि, जब ईसीबी आईपीएल में खेलने के अनुरोध को स्वीकार करेगा तो 12 महीने का अनुबंध बिल्कुल वैसा ही रहेगा.आईपीएल और अन्य फ्रेंचाइजी प्रतियोगिताओं में खेलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देना आकस्मिक है. यह इंग्लैंड टीम के सर्वोत्तम हित में है.”

Tags: Ashes Series, Cricket news, Ecb, England vs Australia, IPL 2022, IPL 2022 Mega Auction

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर