राहुल द्रविड़ के सवाल के बाद जागा इंग्लैंड बोर्ड, आईसीसी के सामने रखा प्रस्‍ताव

राहुल द्रविड़ के सवाल के बाद जागा इंग्लैंड बोर्ड, आईसीसी के सामने रखा प्रस्‍ताव
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने दिया अहम सुझाव

आईसीसी (ICC) ने अब तक केवल कनक्शन के समय पर अन्य खिलाड़ी को खेलने की अनुमति दी है

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. कोरोनावायरस (Coronavirus) के बाद क्रिकेट के फिर से शुरू होने को लेकर कोशिशें जारी है. जहां आईसीसी (ICC) ने दिशा निर्देश जारी किए हैं वहीं टीमें भी अपने स्तर पर सुरक्षा को ध्यान रखते हुए अहम नियम बना रही हैं. क्रिकेट कब शुरू होगा यह तो नहीं पता लेकिन पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) सवाल उठाया था कि अगर किसी टेस्ट मैच के बीच कोई खिलाड़ी संक्रमित पाया जाएगा तो क्या होगा. क्या मैच को रद्द किया जाएगा क्योंकि ऐसा होगा तो दोनों टीमों की पूरी तैयारियां बेकार हो जाएगी. लगता है इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसका जवाब ढूंढ लिया है और आईसीसी को भी अहम बदलाव सुझाया है.

इंग्लैंड को है आईसीसी से बदलाव की उम्मीद
इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board) के अधिकरियों को उम्मीद है कि जब वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीमें टेस्ट श्रृंखला के लिए उसके देश का दौरा करेंगी तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए खिलाड़ी के स्थान पर दूसरे खिलाड़ी को मैदान में उतरने की मंजूरी देगा.

बीसीसीआई से बात कर रहा है ईसीबी



बीबीसी (BBC) की रिपोर्ट के अनुसार, ईसीबी खेल की स्थितियों में बदलाव को लेकर आईसीसी से बातचीत कर रहा है. ईसीबी के निदेशक स्टीव एलवॉर्थी ने कहा, ‘कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित खिलाड़ी के बदलाव के बारे में आईसीसी अभी भी विचार कर रहा है. उस पर अभी भी सहमति की जरूरत है. मुझे उम्मीद है कि जुलाई में टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से पहले यह अच्छी तरह से लागू होगा.’



यह बदलाव टेस्ट क्रिकेट में लागू होगा, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय में नहीं. फिलहाल टेस्ट के दौरान खिलाड़ी को अचेत (कनकशन) होने की स्थिति में बदला जा सकता है. चोट या दूसरी किसी बीमारी की स्थिति में दूसरा खिलाड़ी क्षेत्ररक्षण कर सकता है लेकिन बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं. ईसीबी ने घरेलू सत्र को एक अगस्त तक स्थगित कर दिया है लेकिन वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में कराने की योजना बना रहा है.

इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने शुरू किया अभ्यास
विश्व कप विजेता कप्तान इयॉन मोर्गन, जेम्स एंडरसन और जोफरा आर्चर की जोड़ी इंग्लैंड के उन 55 खिलाड़ियों में शामिल है, जिन्हें COVID-19 महामारी के बीच क्रिकेट के लिए बंद दरवाजों के पीछे आउटडोर ट्रेनिंग फिर से शुरू करने के लिए कहा गया है. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 18 गेंदबाजों को पिछले सप्ताह व्यक्तिगत ट्रेनिंग फिर से शुरू करने के लिए कहा था. इन खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के बाद सूची में 37 नाम बोर्ड ने और जोड़े हैं.

आईसीसी कई नए नियम कर सकती है लागू
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रिकेट की बहाली के संदर्भ में कई दिशा निर्देशों के सुझाव रखे थे जिनमें मैच से पहले 14 दिन के पृथक - वास अभ्यास शिविरों का प्रावधान है. इनमें गेंद को छूने पर लगातार हाथों की सफाई, अभ्यास के दौरान बाथरूम जाने का कोई ब्रेक नहीं, चेजिंग रूम में कम से कम समय बिताना , गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक और साथी खिलाड़ियों या अंपायरों से अपना सामान जैसे कैप, सनग्लास या तौलिया साझा नहीं करना शामिल है.

बुकी संजीव चावला के सनसनीखेज खुलासे से क्रिकेट जगत को झटका, कहा- हर मैच होता है फिक्स

'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर के वो अंधविश्वास, जिसके बाद रचा गया इतिहास!
First published: May 30, 2020, 6:14 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading