Home /News /sports /

edgbaston turned blue for bob willis on day two of england vs india test in fight against prostate cancer

IND vs ENG: विराट, ऋषभ समेत पूरी टीम इंडिया ने पहनी स्पेशल कैप, मकसद जान आप भी करेंगे सलाम

भारतीय खिलाड़ियों ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन खास मकसद से नीली कैप पहनी. (England cricket twitter)

भारतीय खिलाड़ियों ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन खास मकसद से नीली कैप पहनी. (England cricket twitter)

IND vs ENG Edgbaston Test Day 2: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे टेस्ट के दूसरे दिन के शुरू होने से पहले इंग्लैंड और भारत के खिलाड़ियों के साथ दर्शकों ने भी नीले रंग की कैप पहनी. दरअसल, यह कैप एक नेक मकसद के लिए फंड जुटाने के इरादे से पहनी गई थी. इस कैप का कनेक्शन इंग्लैंड के पूर्व पेसर बॉब विलिस से है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में सीरीज का पुनर्निधारित 5वां टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए. उप-कप्तान ऋषभ पंत ने 146 रन का योगदान दिया जबकि रवींद्र जडेजा ने 104 रन बनाए. दूसरे दिन का शुरू होने से पहले मैदान पर दर्शकों के साथ खिलाड़ियों ने भी एक खास मकसद से नीले रंग की कैप पहनी और 45 सेकेंड तक इंग्लैंड के पूर्व पेसर बॉब विलिस की याद में तालियां बजाई.

दरअसल, इस कैप का कनेक्शन विलिस से ही. उनकी मौत प्रोस्टेट कैंसर से हुई थी. इसके बाद से ही उनके नाम पर इस बीमारी के इलाज, परीक्षण और लोगों को जागरूक करने के इरादे से बॉब विलिस फंड बनाया गया है.

ऐसे में भारत-इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में चल रहे टेस्ट मैच के दौरान प्रोस्टेट कैंसर के रिसर्च के लिए फंड जुटाने के इरादे से खिलाड़ियों और दर्शकों ने भी यह खास नीली कैप पहनी. बता दें कि विलिस की मौत दिसंबर 2019 में प्रोस्टेट कैंसर से हो गई थी. तब उनकी उम्र 70 साल थी. इसके बाद से ही इंग्लैंड में इस बीमारी के इलाज और अनुसंधान के लिए #BlueForBob मुहिम चल रही है. पिछले साल भी जब पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड दौरे पर आई थी, तब भी एक वनडे में दोनों टीमों के खिलाड़ियों, कॉमेंटेटर और दर्शकों ने नीले रंग की कैप पहनी थी.

प्रोस्टेट कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक कर रहे
ब्रिटेन में हर 8 में से एक पुरुष प्रोस्टेट कैंसर से प्रभावित होता है.लेकिन, अभी तक देश में इसकी स्क्रीनिंग का कोई नेशनल प्रोग्राम ने शुरू हुआ है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि यह कैंसर कितना खतरनाक हो सकता है. बॉब विलिस फंड का काम इस सोच को बदलना है और सरकार और आम लोगों को इसके प्रति जागरुक करना है. इस फंड की शुरुआत विलिस की पत्नी लॉरेन क्लार्क और उनके भाई डेविड ने की है.

दर्शक और स्पेशल गेस्ट भी मुहिम का हिस्सा होंगे
एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन यानी शनिवार को #BobsBowlingZone चुनौती शामिल होगी, जिसमें इंग्लैंड और भारत के समर्थकों का ग्रुप बार्मी और भारत आर्मी, एजबेस्टन स्टेडियम में मौजूद दर्शक और स्पेशल गेस्ट दिन भर में 2 हजार गेंद फेंकेंगे. यह आज के दिन स्टेडियम में मौजूद मेल फैन की संख्या के बराबरी होगी, जिन्हें प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका है.

‘आप पक्षपात करते हो, लेकिन तथ्य तो ठीक रखो…’ ऋषभ पंत पर माइकल वॉन ने ऐसा क्या लिखा कि भड़क गए फैंस?

IND vs ENG 5th Test Live Score: रवींद्र जडेजा 104 रन बनाकर आउट, भारत के 9 विकेट गिरे

विलिस ने इंग्लैंड के लिए 325 विकेट लिए थे
बॉब विलिस ने1972 से 1984 के बीच वारविकशायर की तरफ से काउंटी क्रिकेट खेली है. तब एजबेस्टन ही उनका होम ग्राउंड था. वो पहले सीजन में ही इस क्लब के साथ काउंटी चैम्पियनशिप जीतने में सफल रहे थे. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 90 टेस्ट में 25.20 के औसत से 325 विकेट लिए थे. सिर्फ जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और सर इयान बॉथम का औसत विलिस से बेहतर था. उनका सबसे यादगार स्पैल जुलाई 1981 में हेडिंग्ले में एशेज टेस्ट में आया था, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 रन देकर 8 विकेट लिए थे. इंग्लैंड यह मैच जीत गया था.

Tags: Ben stokes, India Vs England, Rishabh Pant, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर