होम /न्यूज /खेल /ENG vs NZ: एंडरसन ने 650वां विकेट बोल्ड करके झटका, 100 से अधिक बार किया है ऐसा, VIDEO

ENG vs NZ: एंडरसन ने 650वां विकेट बोल्ड करके झटका, 100 से अधिक बार किया है ऐसा, VIDEO

ENG vs NZ 2nd Test: जेम्स एंडरसन ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. (AFP)

ENG vs NZ 2nd Test: जेम्स एंडरसन ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. (AFP)

ENG vs NZ 2nd Test: जेम्स एंडरसन ने दूसरे टेस्ट में इतिहास रच दिया है. उन्होंने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में टॉम लाथम क ...अधिक पढ़ें

नॉटिंघम. जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे टेस्ट के इतिहास में 650 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी बने. सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट (ENG vs NZ) के दौरान उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने टॉम लाथम को बोल्ड करके यह रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न ही ऐसा कर सके थे. मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 539 रन बनाकर आउट हुई. जवाब में टी तक न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 114 रन बना लिए हैं. उसकी कुल बढ़त 128 रन की हो गई है. कीवी टीम ने पहली पारी में 553 रन का विशाल स्कोर बनाया था.

मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की पारी के पहले ओवर में ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने यह बड़ा मुकाम हासिल किया. मैच में बतौर कप्तान खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज टॉम लाथम स्विंग गेंद को समझ नहीं सके और उसे छोड़ दिया. लेकिन गेंद ने स्टंप उखाड़ दिया. कीवी टीम के नियमित कप्तान केन विलियमसन कोरोना के कारण यह मैच नहीं खेल रहे हैं. तीन मैचों की सीरीज में मेजबान इंग्लिश टीम 1-0 से आगे है.

सिर्फ 2 गेंदबाज कर सके हैं ऐसा

टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए, तो सिर्फ 2 ही गेंदबाज अब तक 120 से अधिक खिलाड़ियों को बोल्ड कर सके हैं. मुथैया मुरलीधरन ने सबसे अधिक 167 बार यह किया है. वहीं एंडरसन ने 126वीं बार यह कारनामा दोहराया. उन्होंने पहली पारी में 3 विकेट लिए थे. उनके ओवरऑल टेस्ट के रिकॉर्ड को देखें, तो उन्होंने इस मैच से पहले तक 170 टेस्ट में 27 की औसत से 646 विकेट लिए हैं. 42 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. 31 बार 5 और 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है.

यशस्वी जायसवाल सुबह साेते और रात में जागते, चोट के बाद आईपीएल में बिखेरी चमक और अब रणजी ट्रॉफी

मुथैया मुरलीधरन की बात की जाए, तो उन्होंने 133 टेस्ट में 23 की औसत से सबसे अधिक 800 विकेट लिए हैं. 51 रन देकर 9 विकेट उनका बेस्ट रहा है. उन्होंने 67 बार 5 और 22 बार 10 विकेट झटके. वहीं शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट में 25 की औसत से 708 विकेट अपने नाम किए थे. उन्होंने 37 बार 5 और 10 बार 10 विकेट झटके. अब एंडरसन यहां पहुंचे हैं. भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने भी 619 विकेट लिए हैं. टेस्ट में अन्य कोई गेंदबाज 600 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सका है.

Tags: Ben stokes, England, England vs new zealand, James anderson, Shane warne

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें