• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET ENG VS NZ JAMES ANDERSON EQUALS THE ALASTAIR COOK RECORD OF MOST MATCHES FOR ENGLAND IN TEST

ENG vs NZ: जेम्स एंडरसन खास मुकाम पर पहुंचे, ये 7 रिकॉर्ड जल्द तोड़ सकते हैं

जेम्स एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 900 से अधिक विकेट लिए हैं. (AP)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने खास रिकॉर्ड बना लिया है. वे इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. वे जल्द कई और रिकॉर्ड बना सकते हैं. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच पहला टेस्ट बुधवार से शुरू हुआ.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बुधवार को नया इतिहास बनाया. पहले टेस्ट (England vs New Zealand) में उतरते ही वे इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. 38 साल एंडरसन ने टेस्ट करियर को बचाने के लिए 2015 से कोई भी वनडे और टी20 का मुकाबला नहीं खेला है. वे फर्स्ट क्लास करियर में 1000 विकेट लेने से सिर्फ 8 विकेट दूर हैं. वे जल्द ये 7 रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

    1- जेम्स एंडरसन का यह इंग्लैंड की ओर से 161वां टेस्ट है. उनके अलावा इंग्लैंड की ओर से एलेस्टेयर कुक ने भी 161 टेस्ट खेले हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ यदि दूसरे टेस्ट में वे उतरते हैं वे इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. इंग्लैंड को अगस्त-सितंबर में भारत से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. ऐसे में यह रिकॉर्ड टूटना तय है.
    2- इंग्लिश तेज गेंदबाज ने अब तक टेस्ट में 614 विकेट लिए हैं. बतौर तेज गेंदबाज वे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हालांकि ओवरऑल विकेट के मामले में वे चौथे नंबर पर हैं. भारत के अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. एंडरसन 6 विकेट लेते ही तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे. मुथैया मुरलीधरन (800) पहले और शेन वॉर्न (708) दूसरे नंबर पर हैं.

    3- जेम्स एंडरसन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इस टेस्ट के पहले तक 259 मैच में 992 विकेट लिए हैं. वे एक हजार विकेट से सिर्फ 8 कदम दूर हैं. उन्होंने 50 बार पांच और 6 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. टेस्ट में एंडरसन ने 30 बार पांच विकेट और 3 बार 10 विकेट झटके हैं.
    4- घर में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात की जाए तो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन टाॅप पर हैं. उन्होंने 73 मैच में 493 विकेट लिए हैं. उनके अलावा कोई अन्य गेंदबाज 400 विकेट के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका है. एंडरसन 384 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 16 विकेट लेते ही वे घर में ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे.

    5- जेम्स एंडरसन घर में 90वां टेस्ट खेल रहे हैं. उन्होंने एलेस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ को पीछे छोड़ा. घर में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. उन्होंने 94 टेस्ट खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 92 टेस्ट के दूसरे जबकि एंडरसन तीसरे पर हैं. एंडरसन इस रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं.
    6- इंग्लिश टीम यदि यह मैच जीत लेती है तो एंडरसन बतौर खिलाड़ी घर में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर आ जाएंगे. अभी वे 53 जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा और दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे पर हैं. रिकी पोंटिंग 67 जीत के साथ टॉप पर हैं.

    इस खास रिकाॅर्ड पर भी नजर

    wasim akram, pakistan cricket team, rotation policy, वसीम अकरम, पाकिस्तान
    वसीम अकरम का पीछे छोड़े सकते हैं एंडरसन. (वसीम अकरम इंस्टाग्राम)


    जेम्स एंडरसन के इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए तो उन्होंने 374 मैच में 901 विकेट लिए हैं. वे ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले और दुनिया के छठे गेंदबाज हैं. अन्य कोई गेंदबाज 900 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सका है. श्रीलंका के मुरलीधरन 1347 विकेट के साथ टॉप पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (1001) दूसरे, भारत के अनिल कुंबले (956) तीसरे, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (949) चौथे और पाकिस्तान के वसीम अकरम (916) पांचवें पर हैं. ऐसे में एंडरसन जल्द अकरम को पीछे छोड़कर टॉप-5 में आ सकते हैं.