• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ENG vs NZ: WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम बनी नंबर-1, इंग्लैंड को उसके घर में दी पटखनी

ENG vs NZ: WTC फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम बनी नंबर-1, इंग्लैंड को उसके घर में दी पटखनी

तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने मैच में 7 विकेट लिए. (AP)

तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने मैच में 7 विकेट लिए. (AP)

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट (ENG vs NZ) में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया. इसके साथ टीम ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर भी पहुंच गई है. पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक होना है.

  • Share this:
    एजबेस्टन. न्यूजीलैंड ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से जीत ली है. टीम ने दूसरा टेस्ट 8 विकेट से जीता. पहला मैच ड्रॉ रहा था. मैच चार दिन में ही खत्म हो गया. जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है. इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 जबकि दूसरी पारी में 122 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे. इस तरह से उसे 38 रन का लक्ष्य मिला था. न्यूजीलैंड ने इसे दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती है. इससे पहले अंतिम चार में तीन सीरीज से उसे हार मिली थी, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही थी.

    मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 122 रन से आगे खेलना शुरू किया. दिन की पहली गेंद पर ओली स्टोन को ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया. उन्हाेंने 15 रन बनाए. जेम्स एंडरसन शून्य पर नाबाद रहे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले डेवॉन कॉनवे सिर्फ 3 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर आउट हुए. केन विलियमसन की जगह कप्तानी कर रहे टॉम लाथम 23 रन और राॅस टेलर शून्य रन बनाकर नाबाद रहे. विल यंग 8 रन बनाकर ओली स्टोन की गेंद पर बोल्ड हुए. इस बीच लाथम के टेस्ट में 4 हजार रन भी पूरे हुए.

    इंग्लैंड की दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी और नील वैगनर ने कहर बरपाया. हेनरी को दूसरे टेस्ट में टिम साउदी की जगह शामिल किया था. दूसरी पारी में इंग्लैंड के पांच विकेट सिर्फ 58 रन पर गिर गए थे. हेनरी ने रॉरी बर्न्स को पारी की दूसरी गेंद पर ही चलता किया. इसके बाद कीवी गेंदबाज ने डॉम सिब्ले को आठ और जैक क्राउले को 17 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. पहली पारी में भी हैनरी ने 78 रन देकर तीन विकेट लिए थे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने भी तीन विकेट लिए. बोल्ट को भी दो विकेट मिले. मैच में हेनरी को 7 जबकि बोल्ट को 6 विकेट मिला.

    न्यूजीलैंड को तीसरी बार जीत मिली

    इंग्लैंड की टीम सात साल बाद घर में टेस्ट सीरीज हारी है. अंतिम बार उसे 2014 में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में 0-1 से हार मिली थी. न्यूजीलैंड की टीम 22 साल बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल हुई है. आखिरी बार साल 1999 में कीवी टीम ने स्टीफन फ्लेमिंग की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम को उसी की धरती पर चार मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था. इंग्लैंड में यह दोनों टीमों के बीच 18वीं सीरीज है. न्यूजीलैंड को सिर्फ तीन बार सीरीज में जीत मिली है. 1986 में टीम ने जेरेमी कॉने की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी. 13 सीरीज इंग्लैंड ने जीती है जबकि दो सीरीज बराबर रही.

    केन विलियमसन के सामने कई विकल्प

    कीवी कप्तान केन विलियमसन के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले कई खिलाड़ियों के विकल्प मौजूद हैं. फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है. टीम के सभी तेज गेंदबाज फॉर्म में हैं. पहले टेस्ट में टिम साउदी ने छह विकेट लिए थे तो काइल जेमिसन ने भी शानदार प्रदर्शन किया था. दूसरे टेस्ट में ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर और मैट हैनरी ने भी जबरदस्त गेंदबाजी की है. ऐसे में न्यूजीलैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उतर सकता है. हालांकि हैनरी का फाइनल में खेलना मुश्किल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज