• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • बाबर आजम ने सीरीज हारने के बाद निकाला ‘गुस्सा’, सबसे तेज 14 शतक ठोकने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बाबर आजम ने सीरीज हारने के बाद निकाला ‘गुस्सा’, सबसे तेज 14 शतक ठोकने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

England vs Pakistan ODI Series: बाबर आजम ने बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी भी खेली. (AFP)

England vs Pakistan ODI Series: बाबर आजम ने बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी भी खेली. (AFP)

England vs Pakistan ODI Series: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) वनडे सीरीज (England vs Pakistan) के पहले दो मैच में फ्लॉप रहे थे. तीसरे मैच में उन्होंने शतक लगाया. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 331 रन बनाए. हालांकि टीम पहले ही सीरीज हार चुकी है.

  • Share this:
    बर्मिंघम. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) आखिरकार लय में आ गए. वनडे सीरीज (England vs Pakistan) के तीसरे मुकाबले में उन्होंने शानदार शतक लगाया. पहले दो मैच में वे फेल रहे थे और टीम को दोनों मैच में हार मिली थी. इसके साथ ही उन्होंने महिला और पुरुष दोनों कैटेगरी में वनडे में सबसे तेज 14 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला. पाक ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 331 रन बनाए. हालांकि टीम पहले ही सीरीज हार चुकी है.

    सीरीज से पहले इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी पॉजिटिव आए थे. इसके बाद पूरी टीम को बदल दिया गया था. इसके बाद भी इंग्लैंड के नए खिलाड़ियों ने पहले दो वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया. मंगलवार को खेले जा रहे तीसरे वनडे में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. हालांकि पाक टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही. फखर जमां (6) को साकिब महमूद ने आउट किया.

    बाबर आजम 150 रन की पारी खेलने वाले पहले कप्तान

    21 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद बाबर आजम (158) ने दो बड़ी साझेदारी की. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए इमाम उल हक (56) के साथ 92 रन जोड़े. फिर तीसरे विकेट के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (74) के साथ 179 रन की बड़ी साझेदारी की. रिजवान ने 58 गेंद का सामना किया और 8 चाैके लगाए. बाबर आजम ने बतौर पाक कप्तान सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी बनाया. इससे पहले वनडे में बतौर कप्तान सबसे बड़ी का रिकॉर्ड शोएब मलिक के नाम था. उन्होंने 2008 में भारत के खिलाफ नाबाद 125 रन बनाए थे. बाबर ने 139 गेंद का सामना किया. 14 चौके और 4 छक्के लगाए.

    यह भी पढ़ें: IND W vs ENG W: स्मृति मंधाना ने कहा- वनडे में 250 का स्कोर बनाना होगा, अगले साल वर्ल्ड कप

    81 पारियों में किया कारनामा

    बाबर आजम ने 81 पारियों में 14 शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया. यह महिला और पुरुष क्रिकेट में सबसे कम पारियों का रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर मेग लेनिंग 82 पारियों में यहां तक पहुंची थीं. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने 84, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 98 और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 103 पारियों में 14-14 शतक लगाए थे. इतना ही नहीं बाबर आजम इंग्लैंड में वनडे में तीन शतक लगाने वाले पहले पाक खिलाड़ी हैं. बाबर बतौर कप्तान इंग्लैंड में शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. इससे पहले 1983 में इमरान खान ने वनडे में नाबाद 102 रन की पारी खेली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज