PAK vs ENG T20: शोएब मलिक के मैदान पर उतरते ही इमरान-मियांदाद के रिकॉर्ड ध्वस्त, अब सचिन हैं निशाने पर

PAK vs ENG T20: शोएब मलिक के मैदान पर उतरते ही इमरान-मियांदाद के रिकॉर्ड ध्वस्त, अब सचिन हैं निशाने पर
पाकिस्तान और इंग्लैंड (Eng vs Pak) के बीच 28 अगस्त को मैनचेस्टर में टी20 मैच खेला गया.

England vs Pakistan 1st T20: पाकिस्तान के शोएब मलिक (Shoaib Malik) 28 अगस्त को जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलने उतरे, वैसे ही उन्होंने लॉन्गेस्ट करियर के रिकॉर्ड के मामले में अपने ही देश के इमरान खान और जावेद मियादाद को पीछे छोड़ दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 2:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: कोई खिलाड़ी मैदान पर उतरे और ऐसा करते ही इमरान खान (Imran Khan) और जावेद मियांदाद (Javed Miandad) जैसे पाकिस्तानी दिग्गजों के रिकॉर्ड एक साथ तोड़ दे तो आप क्या कहेंगे. जवाब तो आपको पता ही होगा. वैसे, यह महज सवाल नहीं है, बल्कि ऐसा शुक्रवार को मैदान पर हुआ भी. ऐसा किसी और ने नहीं, पाकिस्तान (Pakistan) के ही शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने किया. 38 साल के शोएब मलिक 28 अगस्त को जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलने उतरे, वैसे ही उन्होंने लॉन्गेस्ट करियर के रिकॉर्ड के मामले में इमरान और मियांदाद को पीछे छोड़ दिया.

इमरान खान और जावेद मियांदाद पाकिस्तान ही नहीं, दुनिया के महान क्रिकेटरों में शामिल हैं. बतौर कप्तान विश्व कप जीत चुके इमरान अब अपने देश के प्रधानमंत्री हैं. वहीं, जावेद मियांदाद के नाम भारत के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का मारकर अपने देश को जिताने की अनोखी उपलब्धि है. इन दोनों क्रिकेटरों का इंटरनेशनल करियर 20 साल से अधिक रहा. दुनिया में महज 22 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिनका करियर 20 साल से अधिक है.

1999 से खेल रहे हैं शोएब मलिक
पाकिस्तान और इंग्लैंड (England-vs-Pakistan) के बीच 28 अगस्त को मैनचेस्टर में टी20 मैच खेला गया. इस मैच में पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक भी खेलने उतरे. शोएब मलिक का यह 114वां टी20 मैच और कुल मिलाकर 436वां मैच था. भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा से शादी करने वाले शोएब मलिक ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 14 अक्टूबर 1999 को खेला था. इस तरह शुक्रवार को मैदान पर उतरते ही उनका इंटरनेशनल करियर 20 साल 317 दिन हो गया.
फिर भी आफरीदी से पीछे हैं मलिक


शोएब मलिक ने सबसे लंबे इंटरनेशनल करियर के मामले में इमरान और मियांदाद को भले ही पीछे छोड़ दिया हो, लेकिन शाहिद आफरीदी से वे अब भी पीछे हैं. इमरान खान का इंटरनेशनल करियर 20 साल 296 दिन और मियांदाद का करियर 20 साल 272 दिन रहा था. आफरीदी पाकिस्तान के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिनका करियर 21 साल से अधिक है. कभी सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले आफरीदी का इंटरनेशनल करयिर 21 साल 241 दिन का रहा. वे 2018 में संन्यास ले चुके हैं.

रोड्स के नाम विश्व रिकॉर्ड, सचिन नंबर-5 पर
सबसे लंबे इंटरनेशनल करियर का विश्व रिकॉर्ड इंग्लैंड के विल्फ्रेड रोड्स के नाम है. 1899 में अपना पहला मैच खेलने वाले रोड्स ने आखिरी मैच 1930 में खेला था. उनका इंटरनेशनल करियर 30 साल 315 दिन का रहा. इंग्लैंड के ब्रायन क्लोज दूसरे, फ्रैंक वूली तीसरे और वेस्टइंडीज के जॉर्ज हैडली चौथे नंबर पर हैं. भारत के सचिन तेंदुनकर 24 साल 10 दिन के साथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. शोएब मलिक अब लॉन्गेस्ट करियर के मामले में ओवरऑल 15वें नंबर पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज