होम /न्यूज /खेल /

ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने दी लॉर्ड्स में इंग्लैंड को करारी शिकस्त, पारी और 12 रनों से हराया

ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने दी लॉर्ड्स में इंग्लैंड को करारी शिकस्त, पारी और 12 रनों से हराया

ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट में हराया. (फोटो-AP)

ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स टेस्ट में हराया. (फोटो-AP)

England vs South Africa, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी है. सितारों से सजी इंग्लैंड की टीम दोनों पारियों में 200 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई. इंग्लैंड को पहले टेस्ट में पारी और 12 रनों के अंतर से हराया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी व 12 रनों के अंतर से हराया. तीसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी सिर्फ 149 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड ने पहली पारी में 165 रन बनाए थे. वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 326 रन बनाकर 161 रन की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले कगिसो रबाडा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और पारी की हार टालने में भी नाकाम रही. उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 149 रन पर आउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की. इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन आक्रमण के सामने पूरे विश्वास के साथ नहीं खेल पाया. उसके केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीज और आठवें नंबर के बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने समान 35 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नॉर्किया ने तीन जबकि कगिसो रबाडा, मार्को यानसेन और केशव महाराज ने दो-दो विकेट लिए.

लॉर्ड्स में यह केवल चौथा अवसर है जबकि इंग्लैंड को पारी की हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले आखिरी बार वह 2003 में दक्षिण अफ्रीका से ही पारी से हार गया था. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर में शुरू में ही स्पिनर केशव महाराज को गेंद थमा दी थी जिन्होंने सलामी बल्लेबाज जॉक क्राउली (13) और पहली पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले ओली पोप (पांच) को आउट करके अपने कप्तान का फैसला सही साबित किया.

इससे पहले शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाकर 161 रन की मजबूत बढ़त हासिल की. दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन सुबह सात विकेट पर 289 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और पहले घंटे के खेल में अपने बाकी बचे तीनों विकेट गंवाए. स्टुअर्ट ब्रॉड ने निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने एक बेहतरीन कैच लेने के उनके अलावा आखिर के दो विकेट भी लिए.

ब्रॉड ने मैथ्यू पोट्स की दिन की तीसरी गेंद पर ही कगिसो रबाडा (तीन) का एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया और इसके बाद मार्को यानसेन (48) और लुंगी एनगिडी (शून्य) को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया. एनरिक नॉर्किया 28 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की तरफ से ब्रॉड और कप्तान बेन स्टोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 165 रन बनाए थे.

Tags: Anrich Nortje, Ben stokes, England, South africa, Stuart Broad

अगली ख़बर