23 साल बाद दुनिया को मिलेगा नया वर्ल्ड चैंपियन, पहली बार ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ ये 'हादसा'

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने एकतरफा अंदाज में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदकर फाइनल में जगह बना ली

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 10:20 PM IST
23 साल बाद दुनिया को मिलेगा नया वर्ल्ड चैंपियन, पहली बार ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ ये 'हादसा'
23 साल बाद दुनिया को मिलेगा नया वर्ल्ड चैंपियन, पहली बार ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ ये 'हादसा'
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 10:20 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीतने की सबसे बड़ी दावेदार टीम इंग्लैंड ने फाइनल में जगह बना ली है. एजबेस्टन में खेले गए सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंद दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 223 रन बनाए. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर और लेग स्पिनर आदिल रशीद की गेंदों के आगे कंगारू बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए और 49 ओवर में ही उनकी टीम ढेर हो गई. जवाब में इंग्लैंड को जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने तूफानी शुरुआत दी. रॉय ने 65 गेंदों में 85 रनों की पारी खेली. रूट ने 49 और कप्तान ऑयन मॉर्गन ने नाबाद 45 रन बनाए, जिसकी बदौलत इंग्लिश टीम ने 32.1 ओवर में 8 विकेट से मैच जीत लिया.

दुनिया को मिलेगा नया वर्ल्ड चैंपियन
इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने के साथ ही अब उसकी फाइनल में खिताबी टक्कर न्यूजीलैंड से होगी. दोनों टीमों के बीच 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर फाइनल मैच खेला जाएगा. इस फाइनल मैच के बाद दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा. ऐसा 23 साल बाद होगा जब कोई टीम पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनेगी. साल 1996 में आखिरी बार श्रीलंका वो टीम थी जो पहली बार वर्ल्ड कप जीती थी. उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने 4 बार और भारत ने एक बार वर्ल्ड कप जीता. लेकिन अब न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें फाइनल में हैं और दोनों ही टीमों ने कभी वर्ल्ड कप नहीं जीता है.

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया


आपको बता दें ऐसा 29 साल बाद हो रहा है जब दो ऐसी टीमें वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची हैं, जिन्होंने कभी वर्ल्ड कप नहीं जीता है. इससे पहले साल 1992 में इंग्लैंड और पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप फाइनल खेला था और उस वक्त ये दोनों ही टीमें वर्ल्ड चैंपियन नहीं थी. 1992 में पाकिस्तान वर्ल्ड कप जीता था.

पहली बार सेमीफाइनल हारा ऑस्ट्रेलिया
आपको बता दें ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हारी है. वर्ल्ड कप ने इससे पहले 6 सेमीफाइनल में जीत हासिल की थी वहीं एक सेमीफाइनल टाई रहा था. इंग्लैंड दुनिया की पहली टीम है जिसने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में मात दी.
Loading...

बल्ले से दूर रही गेंद पर अंपायर ने दे दिया आउट, बल्लेबाज ने मैदान छोड़ने से किया इनकार...गुस्से में दी गालियां!
First published: July 11, 2019, 10:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...