Ashes 2019: हेजलवुड और लाबुशेन के दम पर जीत के करीब पहुंची ऑस्ट्रेलिया

भाषा
Updated: August 24, 2019, 12:45 PM IST
Ashes 2019: हेजलवुड और लाबुशेन के दम पर जीत के करीब पहुंची ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड 67 रनों पर सिमट गई

ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा ऑस्ट्रेलिया अगर जीत दर्ज करता है तो एशेज (Ashes) उसके पास बनी रहेगी

  • Share this:
जोश हेजलवुड (Josh Hazelwood) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और मार्नस लाबुशेन (marnus labuschagne) के एक और अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया (ऑस्ट्रेलिया) ने एशेज (Ashes) के तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपना पलड़ा भारी कर दिया.

हेजलवुड ने पांच विकेट लिए और इंग्लैंड को पहली पारी में 67 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभायी. यह इंग्लैंड का टेस्ट क्रिकेट में 12वां न्यूनतम स्कोर है. पहली पारी में 112 रन की बढ़त हासिल करने वाले आस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 171 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त 283 रन की हो गयी है. पहली पारी में 74 रन की लाजवाब पारी खेलने वाले लाबुशेन 53 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं. यह उनकी लगातार तीसरी अर्धशतकीय पारी है. उनके साथ जेम्स पैटिनसन दो रन बनाकर खेल रहे हैं. लाबुशेन ने मैथ्यू वेड (33) के साथ पांचवें विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की.

सीरीज में 1-0 से आगे है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया अभी पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रहा ऑस्ट्रेलिया अगर जीत दर्ज करता है तो एशेज उसके पास बनी रहेगी. इंग्लैंड ने 1904 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा न्यूनतम स्कोर बनाया. इस बीच वह 1948 में 52 रन पर आउट हुआ था. यह टेस्ट इतिहास में उसका 12वां न्यूनतम स्कोर है. यह 2018 से लेकर अब तक चौथा अवसर है जबकि इंग्लैंड की टीम 100 रन से कम पर आउट हुई.

eng vs aus, ashes, steve smith, joe root
ऑस्ट्रेलिया अगर यह टेस्ट जीत जाती है जो सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी


इंग्लैंड की तरफ से केवल जो डेनली (12) ही दोहरे अंक में पहुंचे. यह किसी टेस्ट पारी में सबसे न्यूनतम उच्चतम स्कोर है. तेज गेंदबाज हेजलवुड ने इंग्लैंड को सर्वाधिक नुकसान पहुंचाया. उन्होंने 30 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि पैट कमिंस ने 23 रन देकर तीन और पैटिनसन ने नौ रन देकर दो विकेट लिए.

फिर फ्लॉप रहे दो रूट
Loading...

जेसन रॉय (नौ) फिर से सस्ते में आउट हो गये जबकि जो रूट लगातार दूसरी पारी में खाता नहीं खोल पाये जबकि बेन स्टोक्स ने बाहर जाती गेंद को छेड़कर अपनी विकेट इनाम में दिया. लंच तक इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 54 रन था. उसने दूसरे सत्र में 23 गेंद के अंदर बाकी बचे चार विकेट गंवा दिए. पहली पारी में 179 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में आठवी गेंद पर डेविड वॉर्नर (शून्य) का विकेट गंवा दिया. उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. वॉर्नर ने रिव्यू का सहारा लिया लेकिन अंपायर का फैसला ही सही करार दिया गया.

eng vs aus, ashes, steve smith, joe root
जो रूट लगातार दूसरी पारी में शून्य पर आउट हो गए


स्पिनर जैक लीच ने पहली पारी में गेंदबाजी नहीं की थी लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने अपनी पहली गेंद पर मार्कस हैरिस (19) को बोल्ड किया. उस्मान ख्वाजा (23) आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंद पर दूसरी स्लिप में रॉय को कैच दिया. ट्रेविस हेड (25) को स्टोक्स को ने बोल्ड किया और वेड की पारी का अंत भी किया. ब्राड ने कप्तान टिम पेन को खाता भी नहीं खोलने दिया.

India vs West indies: अश्विन नहीं हैं ताे क्या हुआ, 'सर' जडेजा तो हैं ना...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 11:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...