लाइव टीवी

70 साल बाद साउथ अफ्रीका को मिली इतनी शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने किया ये कारनामा!

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 9:01 PM IST
70 साल बाद साउथ अफ्रीका को मिली इतनी शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने किया ये कारनामा!
इंग्लैंड ने 191 रनों से जीता जोहानिसबर्ग टेस्ट

टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मैच मेहमान इंग्लैंड (England Beat South Africa) ने 191 रनों के बड़े अंतर से जीता

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 9:01 PM IST
  • Share this:
जोहानिसबर्ग. साउथ अफ्रीका (South Africa) की सरजमीं पर इंग्लैंड (England) की टीम ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज पर कब्जा जमा लिया. जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने 3-1 से टेस्ट सीरीज जीती. जोहानिसबर्ग में खेला गया आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम ने 191 रनों के बड़े अंतर से जीता. 466 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान साउथ अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 274 रनों पर ढेर हो गई और मैच गंवा दिया. साउथ अफ्रीका ने सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में 107 रनों से जीता था लेकिन इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने केपटाउन, पोर्ट एलिजाबेथ और जोहानिसबर्ग में लगातार तीन मैच जीत सीरीज पर कब्जा जमा लिया.

मार्क वुड ने जोहानिसबर्ग टेस्ट में कुल 9 विकेट झटके


दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका (South Africa) को समेटने में सबसे अहम भूमिका तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अदा की. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 54 रन देकर 4 विकेट लिये. स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने भी 2-2 विकेट अपने नाम किये. वहीं क्रिस वोक्स को एक विकेट मिला. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वेन डर दुसां बेहद ही दुर्भाग्यशाली रहे और अपने पहले टेस्ट शतक बनाने से चूक गए. दुसां ने 98 रनों की पारी खेली. उनके अलावा डीकॉक ने 39 और डुप्लेसी ने 35 रनों की पारी खेली.

क्विंटन डीकॉक के अलावा दूसरे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज रहे फ्लॉप


साउथ अफ्रीका का शर्मनाक रिकॉर्ड
टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवाने के बाद साउथ अफ्रीका (South Africa) ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. साउथ अफ्रीका ने 70 सालों के बाद दो घरेलू टेस्ट सीरीज लगातार गंवा दी. श्रीलंका के खिलाफ 2018-19 में हुई 2 टेस्ट मैचों की सीरीज को साउथ अफ्रीका ने 0-2 से गंवाया और अब इंग्लैंड से भी उसे 1-3 से हार का सामना करना पड़ा है. साल 1949-50 के बाद पहली बार साउथ अफ्रीका ने लगातार दो घरेलू टेस्ट सीरीज गंवाई है. वहीं इंग्लैंड की बात करें तो इस टीम ने चार में महज दूसरी बार विदेश में टेस्ट सीरीज जीती है.

स्टोक्स ने सीरीज में 318 रन बनाए, 10 विकेट लिए और 12 कैच लपके
इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज जीत के हीरो
इंग्लैंड की साउथ अफ्रीका (South Africa) पर टेस्ट सीरीज की जीत के हीरो ऑलराउंडर बेन स्टोक्स रहे, जिन्होंने गेंद-बल्ले और फील्डिंग के मोर्चे पर अपना कमाल दिखाया. स्टोक्स ने इस सीरीज में 45.42 के औसत से 318 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 10 विकेट भी अपने नाम किये. यही नहीं इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने सबसे ज्यादा 12 कैच भी लपके. स्टोक्स के अलावा इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज डोम सिब्ले ने 54 की औसत से 324 रन और ऑली पोप ने लगभग 89 के औसत से 266 रन बनाए. जिसमें दो अर्धशतक और एक बेहतरीन शतक भी शामिल रहा.

ऑस्ट्रेलिया में इस साल होंगे क्रिकेट के तीन वर्ल्ड कप, यह है वजह

टीम इंडिया के 3 बड़े खिलाड़ी चोटिल,धोनी के साथ IPL से ही करेंगे मैदान पर वापसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 8:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर