अपना शहर चुनें

States

ENG VS SA: पहले टी20 में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, बेयरस्टो ने जिताया मैच

ENG VS SA: बेयरस्टो की तूफानी पारी के दम पर जीता इंग्लैंड (PHOTO-ECB)
ENG VS SA: बेयरस्टो की तूफानी पारी के दम पर जीता इंग्लैंड (PHOTO-ECB)

ENG VS SA: इंग्लैंड की जीत में बेयरस्टो और स्टोक्स का अहम योगदान रहा. तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से आगे इंग्लैंड

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 1:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका (ENG VS SA) को पहले टी20 मैच में हरा दिया. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 179 रन बनाए. साउथ अफ्रीका के लिए डुप्लेसी ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए. वैन डर दुसां ने 37 रनों की पारी खेली. कप्तान डीकॉक ने भी 30 रनों की अहम पारी खेली. जवाब में इंग्लैंड की मजबूत बैटिंग यूनिट ने लक्ष्य को 19.2 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड के लिए बेयरस्टो ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. बेयरस्टो ने 48 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाए. स्टोक्स ने भी 37 रनों का अहम योगदान दिया.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी
इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर जेसन रॉय पहले ही ओवर में बाएं हाथ के स्पिनर लिंडे के ओवर में शून्य पर आउट हो गए. जोस बटलर भी 7 रन बनाकर पैवेलियन लौटे, उन्हें एन्गिडी ने आउट किया. इसके बाद बेयरस्टो और मलान ने इंग्लैंड की पारी संभालने की कोशिश की लेकिन इस साझेदारी को छठे ओवर में लिंडे ने तोड़ दिया. मलान 19 रन बनाकर आउट हुए.

बेयरस्टो-स्टोक्स का पलटवार
पावरप्ले में तीन विकेट गंवाकर इंग्लैंड की टीम मुश्किल में थी लेकिन इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने तूफानी साझेदारी कर साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर डाल दिया. बेयरस्टो और स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 85 रनों की जबर्दस्त साझेदारी की. दोनों ने 50 रन सिर्फ 31 गेंदों में जोड़े और 12.2 ओवर में इंग्लैंड को 100 पार पहुंचाया. इंग्लैंड की इस साझेदारी को 15वें ओवर में तबरेज शम्सी ने तोड़ा. स्टोक्स खराब गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हो गए.



स्टोक्स के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन बेयरस्टो और कप्तान ऑयन मॉर्गन की जोड़ी ने ऐसा होने नहीं दिया. बेयरस्टो ने 30 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और फिर 17वें ओवर में हेनड्रिक्स के ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों ने 28 रन बनाकर इंग्लैंड की जीत तय कर दी. अंतिम ओवर में इंग्लैंड को 7 रन चाहिए थे लेकिन बेयरस्टो ने पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी.

साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी
केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर मेहमान टीम इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी. साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने पहले ही ओवर में टेंबा बावुमा का विकेट गंवा दिया. सैम कर्रन की गेंद पर बावुमा 5 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद डीकॉक और अनुभवी बल्लेबाज डुप्लेसी ने टीम को संभाला. दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों पर धावा बोल दिया. पावरप्ले में डीकॉक और डुप्लेसी ने साउथ अफ्रीका को 57 रनों तक पहुंचाया. साउथ अफ्रीका ने 5वें ओवर में ही 50 का आंकड़ा पार किया.

जॉर्डन ने तोड़ी साझेदारी
एक समय जब डुप्लेसी और डीकॉक की साझेदारी खतरनाक साबित हो रही थी उस वक्त क्रिस जॉर्डन ने इंग्लैंड को कामयाबी दिलाई. जॉर्डन की गेंद पर डीकॉक 30 रन के निजी स्कोर पर मॉर्गन को कैच थमा बैठे. हालांकि डुप्लेसी ने महज 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. अर्धशतक पूरा करने के बाद डुप्लेसी 58 रन पर सैम कर्रन को विकेट दे बैठे. डुप्लेसी का विकेट गिरते ही साउथ अफ्रीका के रन रेट में गिरावट आई. वैन डर दुसां ने 37 और हेनरिच क्लासेन ने 20 रन बनाए लेकिन साउथ अफ्रीका तेज शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया. अंत में उसने 20 ओवर में 6 विकेट पर 179 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम कर्रन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. सैम कर्रन ने 28 रन देकर 3 विकेट लिये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज