WI vs ENG: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 232 रनों से रौंदकर बचाया सम्‍मान, एंडरसन ने हासिल किया ये मुकाम

तीसरे टेस्‍ट में 232 रन की करारी हार के बावजूद वेस्‍टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है.

News18Hindi
Updated: February 13, 2019, 2:48 PM IST
WI vs ENG: इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 232 रनों से रौंदकर बचाया सम्‍मान, एंडरसन ने हासिल किया ये मुकाम
इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम
News18Hindi
Updated: February 13, 2019, 2:48 PM IST
इंग्‍लैंड टीम तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में मार्क वुड और जेम्स एंडरसन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज को 232 रनों से करारी शिकस्त देकर सम्‍मान बचाने में सफल रही है. हालांकि मेजबान वेस्‍टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. मजेदार बात ये है कि जेसन होल्‍डर की टीम को पहले दोनों टेस्‍ट में एकतरफा जीत मिली थी.

इस मैच में टॉस वेस्‍टइंडीज ने जीता और जो रूट की टीम को पहले बल्‍लेबाजी का मौका दिया. मेहमान टीम बेन स्‍टोक्‍स (79) और जोस बटलर (67) के दमदार प्रदर्शन के बावजूद 277 रन पर ढेर हो गई. जबकि वेस्‍टइंडीज के लिए केमर रोच ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. जवाबी पारी खेलने उतरी कैरेबियाई टीम मार्क वुड (5/41) और मोईन अली (4/36) के सामने सिर्फ 154 रन पर सिमट गई.

इंग्‍लैंड ने कप्तान जोए रूट (122) के दम पर दूसरी पारी पांच विकेट पर 361 रन बनाकर घोषित कर दी. पहली पारी में मिली 123 रनों की बढ़त के आधार पर वेस्टइंडीज को 485 रनों का विशाल लक्ष्य दिया.



जवाब में मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 10 रन के भीतर ही शुरुआती तीन विकेट गंवा दिए. एंडरसन ने जॉन कैम्पबल (0), कप्तान क्रेग ब्राथवेट (8) और डारेन ब्रावो (0) को पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद शाई होप भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और उन्हें 14 के निजी स्कोर पर वुड ने अपना शिकार बनाया. हालांकि पांचवें विकेट के लिए शिमरोन हेटमायर ने रॉस्टन चेज के साथ मिलकर 45 रनों की साझेदारी की. जोए डेनली ने हेटमायर (19) को रन आउट किया तो शेन डावरिच (19) और रोच (29) को पवेलियन भेजकर अली ने मेजबान टीम का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 156 रन कर दिया.

इसके बाद रोस्‍टन चेज और अल्जारी जोसेफ ने आठवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े. इस जोड़ी को अली ने जोसेफ (34) को आउट कर तोड़ा. शेनन गेब्रियल (3) और कीमो पॉल (12) भी कुछ खास नहीं कर पाए और मेजबान टीम 232 रन से मैच गंवा बैठी. हालांकि चेज 102 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन अन्‍य बल्‍लेबाजों से अच्‍छा सहयोग ना मिलने के कारण वेस्‍टइंडीज को हार झेलनी पड़ी.

इंग्लैंड की ओर से जेम्‍स एंडरसन और मोईन अली ने तीन-तीन विकेट चटकाए. जबकि बेन स्टोक्स को दो और पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले मार्क वुड को एक विकेट मिला. वहींं, मार्क वुड को मैन ऑफ द मैच और केमर रोच को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला है.

जेम्‍स एंडरसन ने हासिल किया खास मुकाम
Loading...

इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन पहली पारी में कोई विकेट नहीं ले सके थे, लेकिन दूसरी पारी में तीन विकेट लेकर उन्‍होंने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. वह तीस साल की उम्र के बाद अब तक 306 विकेट ले चुके हैं, जो कि टेस्‍ट क्रिकेट में दूसरा सर्वोच्‍च प्रदर्शन है. हालांकि रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के कर्टनी वॉल्‍श (341 विकेट) के नाम है. एंडरसन के बाद ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ (287) और रिचर्ड हैडली (276) का नंबर आता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...