Home /News /sports /

क्रिकेट की एकमात्र घटना, एक टीम ने एक साथ 2 टेस्ट खेले, एक जीता तो एक ड्रॉ कराया, पढ़िए राेचक कहानी

क्रिकेट की एकमात्र घटना, एक टीम ने एक साथ 2 टेस्ट खेले, एक जीता तो एक ड्रॉ कराया, पढ़िए राेचक कहानी

इंग्लैंड ने एक साथ 2 टेस्ट के मुकाबले खेले. (AFP)

इंग्लैंड ने एक साथ 2 टेस्ट के मुकाबले खेले. (AFP)

क्रिकेट में टेस्ट के मुकाबले 5 दिन तक चलते हैं. पहले टेस्ट के मुकाबले 4 दिन के भी हाेते थे. फिर भी कोई टीम एक साथ 2 टेस्ट खेले. यह संभव नहीं दिखता है. लेकिन क्रिकेट में यह घटना हुई है. वो भी आज से लगभग 91 साल पहले. इतना ही नहीं टीम ने 2 देशों में यह मुकाबले खेले.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. इंग्लैंड (England) को क्रिकेट का जन्मदाता कहा जाता है. क्रिकेट का पहला इंटरनेशनल मुकाबला भी उसी ने खेला. क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट से हुई. लेकिन आज से लगभग 91 साल पहले इंग्लिश टीम ने एक साथ 2 देशों में 2 टेस्ट के मुकाबले खेले थे. एक मैच में उसे जीत मिली थी, जबकि एक में हार. क्रिकेट इतिहास में सिर्फ एक बार यह घटना हुई है, जब किसी टीम ने एक साथ 2 टेस्ट के मुकाबले खेले हों. आइए आपको इस रोचक घटना के बारे में विस्तार से बताते हैं.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच 10 से 13 जनवरी 1930 के बीच क्राइस्टचर्च में टेस्ट खेला गया. यह न्यूजीलैंड का ओवरऑल पहला टेस्ट था. न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 112 रन बना सकी. हेरॉल्ड गिलिगन (Harold Gilligan) के नेतृत्व में इंग्लैंड ने पहली पारी में 181 रन का स्कोर बनाकर बढ़त हासिल की. न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 131 रन बना सकी. 63 रन के लक्ष्य काे इंग्लैंड ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस तरह से टीम ने यह मुकाबला 8 विकेट से जीता.

11 जनवरी से वेस्टइंडीज में शुरू हुआ

एक ओर इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड में टेस्ट खेल रही थी तो 11 जनवरी 1930 से इंग्लैंड की दूसरी टीम वेस्टइंडीज (England vs West Indies) में टेस्ट का मुकाबला खेलने उतरी. यह मुकाबला 5 दिन तक चला और इंग्लैंड की टीम अंत में यह मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रही. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 369 रन का स्कोर बनाया. जवाब में इंग्लैंड ने कप्तान फ्रेडी कालथोर्पे (Freddie Calthorpe) की अगुआई में 467 रन बनाकर बढ़त हासिल की.

वेस्टइंडीज ने दिया 287 रन का लक्ष्य

5 दिवसीय मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी पारी में 384 रन का संघर्षपूर्ण स्कोर बनाया. इस तरह से इंग्लैंड को 287 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला. लेकिन चौथी पारी में यह लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं रहता. टीम ने 65 ओवर में 3 विकेट पर 167 रन बनाए. इस तरह से यह मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ. लेकिन इंग्लैंड ने एक साथ 2 देशों में मुकाबले खेलकर एक नया मुकाम हासिल किया. यह लिहाज से भी महत्वपूर्ण कहा जा सकता है कि उसके 22 खिलाड़ी एक साथ इंटरनेशनल मुकाबला खेलने उतरे. फिर भी टीम नहीं हारी.

यह भी पढ़ें: Ashes Series: इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, 1000 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन पहले टेस्ट से बाहर

यह भी पढ़ें: क्रिस गेल के अंतिम इंटरनेशनल मैच की जगह और तारीख तय, टी20 में 14 हजार रन बनाने वाला दिग्गज करेगा धमाका

1000 से अधिक टेस्ट खेलने वाली एकमात्र टीम

इंग्लैंड की टीम 1000 से अधिक टेस्ट खेलने वाली दुनिया की एकमात्र टीम है. अन्य कोई टीम अब तक 850 मैच का भी आंकड़ा नहीं छू सकी है. इंग्लैंड ने अब तक 1040 टेस्ट खेले हैं. 378 में उसे जीत मिली, जबकि 311 में हार. 351 मुकाबले ड्रॉ रहे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम 834 मैच के साथ दूसरे नंबर पर पर है. 394 टेस्ट टीम ने जीते हैं, जबकि 226 में हार मिली है. 2 मुकाबले टाई तो 212 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया (Team India) 557 टेस्ट खेलकर ओवरऑल चौथे नंबर पर है. टीम ने 165 मुकाबले जीते हैं, जबकि 171 में उसे हार मिली है. 1 मैच टाई रहा, जबकि 220 मैच ड्रॉ रहे.

Tags: Cricket news, England, England Cricket, England vs new zealand, England vs west indies

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर