न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे इंग्लैंड के बड़े सितारे, लॉकडाउन से मानसिक स्वास्थ्य हुआ प्रभावित

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है (फोटो-AP)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है (फोटो-AP)

कोविड-19 से चलते लगा लॉकडाउन खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है. इस वजह ने इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कुछ बड़े सितारों को आराम देने का फैसला लिया है. ईसीबी ने 'बायो बबल' शब्द पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और इसे 'टीम इन्वायरमेंट' से बदल दिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम कुछ बड़े सितारे नहीं दिखेंगे. कोविड के चलते लगा लॉकडाउन खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है और इस वजह से  इंग्लैंड ने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को ब्रेक देने का फैसला लिया है. न्यूजीलैंड हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जोस बटलर, क्रिस वोक्स और सैम कुरेन, जॉनी बेयरस्टो और मोइन अली जैसे खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 जून से शुरू होने वाली सीरीज के पहले मैच में नहीं होंगे. इनमें से कुछ खिलाड़ी आईपीएल 2021 के स्थगित होने के बाद लंदन पहुंचे हैं और हीथ्रो हवाई अड्डे के नजदीक होटलों में क्वारंटीन हैं. इनमें से अधिकांश खिलाड़ियों न केवल कम अभ्यास किया है बल्कि क्वारंटीन पीरियड से भी एक ब्रेक चाहते हैं.

टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स कथित तौर पर अपने होटल के कमरे में सिर्फ 15 मिनट की कसरत और अपना वर्कलोड कम कर रहे हैं. इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम अगले हफ्ते चुनी जाएगी जिसमें कुछ नए चेहरे दिख सकते हैं.

ईसीबी ने 'बायो-बबल' पर प्रतिबंध लगाया

ईसीबी ने 'बायो बबल' शब्द पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और इसे 'टीम इन्वायरमेंट' से बदल दिया है. यह कदम खिलाड़ियों की मानसिक भलाई को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. कुछ खिलाड़ी इस शब्द को जबरन अलगाव और प्रोटोकॉल के साथ जोड़ते हैं. इस बीच ईसीबी ने खिलाड़ियों को चेतावनी दी है कि देश में स्थिति में सुधार होने पर भी उन्हें खुद को और अधिक क्वारंटीन पीरियड के लिए तैयार करना चाहिए. इस साल के अंत में वे ऑस्ट्रेलिया जाएंगे जहां पहले से ही विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. पिछले साल इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज से कोरोना काल में क्रिकेट की वापसी हुई थी. इसके बाद से खिलाड़ियों को अलग-थलग रखा गया था. यहां तक कि हर खिलाड़ी को अलग-अलग टेबल पर भोजन करने के लिए कहा गया था.
ट्रेंट बोल्ट नहीं खेलेंगे सीरीज

आईपीएल 2021 के स्थगित होने के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट स्वदेश लौट आए. इसका मतलब है कि वह दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. इस बीच न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड को इससे कोई दिक्कत नहीं है. बोल्ट केवल डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये ही उपलब्ध रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें:



वसीम जाफर ने ऋतिक रोशन का नाम लेकर दिया माइकल वॉन को जवाब, बोलती बंद

आकाश चोपड़ा ने कहा-IPL टीम की Playing 11 में 5 विदेशी खिलाड़ियों को मिले मौका, बताई वजह

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने इस मसले पर कहा था, 'हर किसी के अपने कारण हैं. भारत में दो-तीन दिन के अंदर काफी कुछ बदला और खिलाड़ियों के सामने विकल्प थे और उसे (बोल्ट) अपने और अपने मानसिक स्वास्थ्य की चिंता थी और उसके लिए यह अच्छा है कि वह कुछ समय घर में बिताए. हम उसके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल तक तैयार रहने पर काम कर रहे हैं.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज