• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ... तो क्‍या ओलिंपिक में शामिल होगा क्रिकेट, 10 दिन में ऐसे होगा टूर्नामेंट!

... तो क्‍या ओलिंपिक में शामिल होगा क्रिकेट, 10 दिन में ऐसे होगा टूर्नामेंट!

इंग्लैंड को वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कप्‍तान ऑयन मॉर्गन ने कहा कि टी10 क्रिकेट का आयोजन 10 दिन के अंदर हो सकता है (फाइल फोटो )

इंग्लैंड को वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कप्‍तान ऑयन मॉर्गन ने कहा कि टी10 क्रिकेट का आयोजन 10 दिन के अंदर हो सकता है (फाइल फोटो )

लंबे समय से क्रिकेट ओलिंपिक का हिस्‍सा नहीं है, मगर 1900 में क्रिकेट ओलिंपिक इसका हिस्‍सा था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दुनिया के हर खिलाड़ी का सपना ओलिंपिक (Olympics) में अपने देश का प्रतिनिधित्‍व करना होता है. क्रिकेटर्स का सपना भी खेलों के महाकुंभ का हिस्‍सा बनने का होता हैं, मगर ओलिंपिक में क्रिकेट न होने के कारण उनका यह सपना अधूरा ही रह जाता है. समय समय पर ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की बात उठती है. हालांकि इसके आयोजन में अधिक समय लगने सहित कई मुद्दों को लेकर इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है. अधिक समय लगने जैसे मुद्दे पर इंग्‍लैंड को पहली बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनाने वाले कप्‍तान ऑयन मॉर्गन ( Eoin Morgan) ने एक ऐसा सुझाव दिया है, जिससे 10 दिन के अंदर ही ओलिंपिक में क्रिकेट का आयोजन करवाया जा सकता है.

    1900 में ओलिंपिक का हिस्‍सा था क्रिकेट
    भले ही इस समय क्रिकेट ओलिंपिक का हिस्‍सा न हो, मगर 1900 में यह ओलिंपिक का हिस्‍सा था. वहीं 1998 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भी इसे शामिल किया गया था. जहां साउथ अफ्रीका ने खिताब जीता था. 2022 बर्मिंघम कॉमनेवल्‍थ गेम्‍स में महिला टी20 क्रिकेट को शामिल किया गया है, मगर ऑयन मॉर्गन ( Eoin Morgan)  का मानना है कि टी20, 50 ओवर या टेस्‍ट क्रिकेट की तुलना में टी10 फॉर्मेट इसके अनुरूप है. उन्‍होंने कहा कि टी10 क्रिकेट की जो खासियत है, जो इसे तीनों फॉर्मेट के मुकाबले में ओलिंपिक और कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए अपीलिंग बनाती है, वो ये है कि पूरा टूर्नामेंट सिर्फ 10 दिनों में ही खत्‍म हो सकता है.
    अबु धाबी टी10 लीग में दिल्‍ली बुल्‍स टीम के कप्‍तान 33 के साल के मॉर्गन ने कहा कि कम समय में ही पूरे टूर्नामेंट के आयोजन से क्रिकेट को बड़े स्‍तर पर एक्‍सपोजर मिलेगा. फिलहाल टी20 फॉर्मेट ने काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है. टी20 फॉर्मेट में दुनिया भर में फ्रेंचाइजी आधारित कई टूर्नामेंट होते हैं. जिसमें सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग भी शामिल है. हालांकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते दुनियाभर में क्रिकेट ठप्‍प पड़ा हुआ है. आईपीएल (IPL) को भी टाल‍ दिया गया है. किसी को नहीं पता कि क्रिकेट के मैदान अब वापस कब गुलजार होंगे. स्‍टेडियम में कब चौके छक्‍कों की बरसात देखने को मिलेगी.

    नेहरा ने कहा-जिस पंत को धोनी का उत्तराधिकारी बता रहे थे वो आज पानी पिला रहा है

    इस दिग्गज खिलाड़ी से हुई बड़ी गलती, वकील की जगह पत्नी को कर दिया था तलाक का मैसेज!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज