लाइव टीवी

इंग्लैंड के‌ ‌दिग्गज कप्तान ने दुनिया को कहा अलविदा, एशेज सीरीज में अपनी गेंदबाजी से मचाया था कोहराम

News18Hindi
Updated: December 4, 2019, 10:22 PM IST
इंग्लैंड के‌ ‌दिग्गज कप्तान ने दुनिया को कहा अलविदा, एशेज सीरीज में अपनी गेंदबाजी से मचाया था कोहराम
बॉब विलिस का निधन बीमारी के चलते हुआ

बॉब विलिस (Bob Willis) ने एशेज सीरीज में 43 रन देकर आठ विकेट लिए थे और फॉलोऑन खेलने वाली इंग्‍लैंड को यादगार जीत दिलाई थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2019, 10:22 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. इंग्लैंड के दिग्गज कप्तान और एशेज सीरीज के हीरो रहे बॉब विलिस (Bob Willis) ने बुधवार को दुनिया को अलविदा कह दिया है. जिससे क्रिकेट जगत को बड़ा झटका लगा है. वे 70 साल के थे और काफी समय से बीमार चल रहे थे. पूर्व तेज गेंदबाज बॉब ने अपने देश के लिए 90 टेस्ट मैच खेले और उनके नाम 325 विकेट हैं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा याद हेडिंग्ले के मैदान के लिए किया जाता है. 1981 एशेज सीरीज में उन्होंने जो चमत्कारी गेंदबाजी की थी. उनकी इस गेंदबाजी ने इंग्लैंड को मैच में जीत दिलवाई थी.


 उस सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में बाॅब ने कहर मचाते हुए 43 रन देकर आठ विकेट लिए थे, जिस वजह से इंग्लैंड ने जीत दर्ज की. अपने दस साल के करियर में उन्होंने 64 वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेले, लेकिन उन्होंने 1984 में संन्‍यास ले लिया था.




Bob Willis, cricket, sports news, ashes series, बॉब विलिस, क्रिकेट, एशेज सीरीज, इंग्लैंड
बॉब विलिस (Bob Willis) ने जून 1971 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था डेब्यू

बॉब विलिस (Bob Willis) ने जून 1971 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था और इसके बाद उन्होंने 1973 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में कदम रखा. भले ही बॉब का करियर 10 साल के करीब ही रहा, लेकिन उनके 10 साल के करियर में कई ऐसे पल है, जिसे इंग्लिश क्रिकेट कभी नहीं भूल सकता, जिससे सबसे अहम पल 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घातक गेंदबाजी थी.  बॉब ने 64 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 80 विकेट लिए.




Bob Willis, cricket, sports news, ashes series, बॉब विलिस, क्रिकेट, एशेज सीरीज, इंग्लैंड
बॉब विलिस ने 90 इंटरनेशनल टेस्ट मैच में 325 विकेट लिए थे

18 रन से इंग्लैंड को मिली थी जीतऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1981 एशेज सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड पर हार का साया मंडरा रहा था. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहली पारी नौ विकेट पर 401 रन बनाकर घोषित की. जिसके बाद इंग्लैंड की पहली पारी 174 रनाें पर ही सिमट गई और उसे फॉलोऑन खेलने पर मजबूर होना पड़ा ‌था. फॉलोऑन खेलते हुए इंग्लैंड (England) ने दूसरी पारी में 356 रन बना डाले. हालांकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य मिला, जो उसके लिए नामुमकिन नहीं था, लेकिन शायद ही किसी को ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी का अंदाजा हो. बॉब विलिस  (Bob Willis) ने घातक गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 111 रनों पर समेट दिया. इस मैच में उन्होंने 43 रन देकर आठ विकेट लिए थे और इंग्लैंड ने 18 रन से मुकाबला जीत लिया.


इंग्लैंड के‌ पूर्व कप्तान का निधन, एशेज में अपनी गेंदबाजी से मचाया था कोहराम


टीम इंडिया का नायाब तरीका, रफ्तार बढ़ाने के लिए खेल रही है रूमाल का खेल


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 9:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर