• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • वो गेंदबाज, जिसने 190 मिनट तक बल्‍लेबाजी करके इंग्‍लैंड को शर्मनाक हार से बचा लिया था

वो गेंदबाज, जिसने 190 मिनट तक बल्‍लेबाजी करके इंग्‍लैंड को शर्मनाक हार से बचा लिया था

रॉबर्ट क्रॉफ्ट 37 रन पर नाबाद रहे थे (File Photo)

On this day: इंग्‍लैंड के स्पिनर रॉबर्ट क्रॉफ्ट (Robert Croft) ने गैरी कर्स्‍टन, जैक कैलिस, हैंसी क्रोनी, जोंटी रोड्स, लांस क्‍लूजनर जैसे स्‍टार्स खिलाड़ियों से सजी साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिर तक बल्‍लेबाजी करके टीम को पारी की हार से बचा लिया

  • Share this:
    नई दिग्‍गज. इंग्‍लैंड के पूर्व स्पिनर गेंदबाज रॉबर्ट क्रॉफ्ट ( Robert Croft ) आज जितनी अपनी गेंदबाजी के लिए याद नहीं किए जाते, उससे कहीं ज्‍यादा 1998 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एक टेस्‍ट मैच में अपनी बल्‍लेबाजी के लिए याद किए जाते हैं. क्रॉफ्ट ने 1998 में गैरी कर्स्‍टन, जैक कैलिस, हैंसी क्रोनी, जोंटी रोड्स, लांस क्‍लूजनर जैसे स्‍टार्स खिलाड़ियों से सजी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में 190 मिनट तक बल्‍लेबाजी करके इंग्‍लैंड को सबसे शर्मनाक हार से बचा लिया था. क्रॉफ्ट ने माइक आर्थटन, नासिर हुसैन, एश्‍ले जाइल्‍स से सजी इंग्लिश टीम को पारी की हार से बचा लिया था.

    2 से 6 जुलाई 1998 को मैनचेस्‍टर में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्‍ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 552 रन पर घोषित की. गैरी कर्स्‍टन ने 210, जैक कैलिस ने 132 रन बनाए थे. जवाब में इंग्‍लैंड की टीम पहली पारी में 183 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद इंग्‍लैंड ने फॉलोऑन खेला और एक समय 9 विकेट गंवा दिए थे.

    आखिर तक मैदान पर टिके रहे क्रॉफ्ट
    साउथ अफ्रीका को जीत के लिए बस एक विकेट की जरूरत थी. ऐसे में क्रीज पर स्पिनर क्रॉफ्ट और एंगस फ्रेजर मौजूद थे. क्रॉफ्ट ने मैच के पांचवें दिन 190 मिनट पर बल्‍लेबाजी की और मैच ड्रॉ करवा दिया और इंग्‍लैंड को हार से बचा लिया. क्रॉफ्ट 37 रन पर नाबाद रहे.

    यह भी पढ़ें : 

    शोएब अख्‍तर ने पाकिस्‍तानी खिलाड़ियों से कहा, टी20 भी मत खेलो, घर जाओ और आराम करो


    रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, दिग्गज ओपनर ने वनडे वर्ल्ड कप में जड़े थे पांच शतक


    जबकि फ्रेजर ने 13 गेंदों का सामना किया, मगर वह खाता नहीं खोल पाए थे. दिन का खेल समाप्‍त होने तक इंग्‍लैंड ने 9 विकेट पर 369 रन बना लिए थे. क्रॉफ्ट ने 21 टेस्‍ट और 50 वनडे मैचों में इंग्‍लैंड का प्रतिनिधित्‍व किया. उनके नाम 49 टेस्‍ट और 45 वनडे विकेट हैं. वहीं नाबाद 37 रन उनके करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज