वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन‌शिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड ने किया ये काम!

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन‌शिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड ने किया ये काम!
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड में साल 2021 में खेला जाएगा. (AP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल साल 2021 में इंग्लैंड (England) में खेला जाना है. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अनुमान के मुताबिक, 425 से ज्यादा अंक हासिल करने से अंक तालिका में शीर्ष दाे स्‍थान पर रहना पक्का हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 3:26 PM IST
  • Share this:
लंदन. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (England vs Australia) के बीच गत एक अगस्त से शुरू हुई एशेज सीरीज (Ashes Series) के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का भी आगाज हो गया था. अब जबकि छह देशों ने चैंपियनशिप की अंक तालिका में अपनी मौजूदगी दर्ज करा ली है तो हर किसी के जेहन में एक ही सवाल है कि साल 2021 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम को कितने अंक चाहिए. इसका जवाब इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) ने खोज लिया है. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जाएगा. फिलहाल चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारतीय क्रिकेट टीम सबसे ऊपर है.

अंक तालिका में भारतीय टीम (Indian Team) के बाद न्यूजीलैंड का नंबर है और उसके बाद श्रीलंका (Sri Lanka), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England). भारतीय टीम ने दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत के साथ उसके सर्वाधिक 120 अंक हैं. न्यूजीलैंड (New Zealand) और श्रीलंका ने दो मैच खेले और एक-एक जीत के साथ दोनों के 60-60 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैच में से दो जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ 56 अंक हासिल किए. इंग्लैंड के भी इसी परिणाम के साथ 56 अंक हैं. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम ने दो मैच खेले हैं, लेकिन दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, दक्षिण अफ्रीका (South Africa), बांग्लादेश (Bangladesh) और पाकिस्तान (Pakistan) ने अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना अभियान शुरू नहीं किया है.

cricket, cricket news, sports news, indian cricket team, england cricket team, world test championship, joe root, virat kohli, world test championship final, icc, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, ईसीबी, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल, जो रूट, विराट कोहली
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में खेली गई एशेज सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूटी थी. सीरीज का एक मैच ड्रॉ रहा. (फाइल फोटो)




एशेज सीरीज (Ashes Series) के बाद इंग्लैंड (England) के स्टैटिस्टिशयंस (सांख्यिकीविद्) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के अंकों का गणित समझाया है. इसके मुताबिक, इंग्लैंड की टीम को चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम 425 अंकों की दरकार होगी. 425 से ज्यादा अंक होने पर टीम अंक तालिका में शीर्ष दो स्‍थान पर कब्जा कर लेगी. इस लिहाज से इंग्लैंड को 425 अंक हासिल करने के लिए शेष 600 में से 370 अंकों की जरूरत और होगी. हालांकि इस गणित की गणना करना इतना आसान भी नहीं हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इंग्लैंड की टीम पर लागू ये अनुमान अन्य टीमों पर फिट नहीं बैठ सकता. क्योंकि चैंपियनशिप में सभी टीमों को अलग-अलग संख्या में टेस्ट मैच खेलने हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान इंग्लैंड की टीम सबसे अधिक 22 मैच खेलेगी. इनमें से 11 मैच टीम घर में और 11 ही बाहर खेलेगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का नंबर आता है जो कुल 19 मैच खेलेगी. तीसरे नंबर पर भारतीय टीम है. टीम इंडिया दस घरेलू टेस्ट समेत कुल 18 मैच खेलेगी.



इस तरह खेली जाएगी टेस्ट चैंपियनशिप
इस चैंपियनशिप (World Test Championship) की अवधि में शीर्ष नौ टॉप रैंकिंग वाली टीमों को आपसी सहमति से चुनी गईं प्रतिद्वंदी टीमों के साथ छह द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलनी होंगी. इनमें से तीन सीरीज घरेलू मैदान पर होंगी, जबकि तीन विपक्षी टीम की जमीन पर. हर सीरीज दो से लेकर पांच तक कितने भी टेस्ट की हो सकती है, लेकिन हर टेस्ट सीरीज पर मिलने वाले अंक एक समान 120 ही रहेंगे. जो अंक दिए जाएंगे वो टेस्ट सीरीज के रिजल्ट पर नहीं होंगे, बल्कि सीरीज के हर मैच के आधार पर दिए जाएंगे.

भारत ने चुनी हैं ये छह टीमें
अगस्त-सितंबर : वेस्टइंडीज दौरा (2 टेस्ट)
अक्तूबर : दक्षिण अफ्रीका (घरेलू जमीन पर 3 टेस्ट)
नवंबर : बांग्लादेश (घरेलू जमीन पर 2 टेस्ट)
फरवरी 2020 : न्यूजीलैंड दौरा (2 टेस्ट)
नवंबर 2020 : ऑस्ट्रेलिया दौरा (4 टेस्ट)
जनवरी-मार्च 2021 : इंग्लैंड (घरेलू जमीन पर 5 टेस्ट)

गौतम गंभीर ने विराट कोहली की कप्तानी पर कसा तंज, कह दी ये बड़ी बात

टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले इस कप्तान ने बदल ली टीम, बताई ये वजह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading