इंग्‍लैंड के खिलाड़ी का खुलासा- गेंद से छेड़छाड़ करते थे, लगाते थे सनस्‍क्रीन लोशन, लार और मिंट

बाएं हाथ के स्पिनर मोंटी पनेसर ने बताया कि उन्‍होंने तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग हासिल करने में मदद के लिए गेंद पर सनस्‍क्रीन लोशन(धूप से बचाने की क्रीम), मिंट, लार और ट्रेकसूट की जिप का इस्‍तेमाल किया.

News18Hindi
Updated: May 25, 2019, 4:02 PM IST
इंग्‍लैंड के खिलाड़ी का खुलासा- गेंद से छेड़छाड़ करते थे, लगाते थे सनस्‍क्रीन लोशन, लार और मिंट
हरभजन सिंह के साथ मोंटी पनेसर.
News18Hindi
Updated: May 25, 2019, 4:02 PM IST
इंग्‍लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने गेंद से छेड़छाड़ करने का खुलासा किया है. बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज ने बताया कि उन्‍होंने तेज गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग हासिल करने में मदद के लिए गेंद पर सनस्‍क्रीन लोशन(धूप से बचाने की क्रीम), मिंट, लार और ट्रेकसूट की जिप का इस्‍तेमाल किया. उन्‍होंने यह दावे अपनी किताब 'द फुट मोंटी' में किया है. इंग्‍लैंड के अखबार डेली मेल ने उनकी किताब के कुछ अंशों को छापा है. इसमें बताया गया है कि जेम्‍स एंडरसन को गेंदबाजी में उन्‍होंने काफी मदद की.

पनेसर के अनुसार, 'क्‍या हमने नियम तोड़े यह इस बात पर तय करत है कि आप नियमों को कैसे देखते हैं. हमें पता चला कि मिंट और सन क्रीम से लार पर असर पड़ता था और उससे गेंद को रिवर्स होने में मदद मिलती थी.'

मोंटी पनेसर ने इंग्‍लैंड की ओर से 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्‍ट मैच खेले. उन्‍होंने बताया, 'मैंने 'भूलवश' गेंद को मेरी पैंट की जेब पर लगी जिप से भी रगड़ा हो ताकि वह थोड़ी खुरदुरी हो सके. हम सबने गेंद की कंडीशन को बदलने की कोशिश की क्‍योंकि रिवर्स स्विंग का काफी बड़ा असर पड़ता है. जब मैं इंग्‍लैंड की टीम में आया था तो मेरा काम तेज गेंदबाजों के लिए गेंद तैयार करना था. वे कहते थे, दोस्‍त अगर तुम्‍हें हमारे पास गेंदबाजी करनी है तो एक शर्त है. इस बात का ध्‍यान रखना कि तुम्‍हारे पसीने वाले हाथ चमकीली साइड पर न पड़ें. जेम्‍स एंडरसन कहता था कि गेंद को जितना सूखा रख सकते हो उतना रखो.'

पानेसर ने बताया कि खेल के नियम बताते हैं कि यूनिफॉर्म का इस्‍तेमाल कानूनी है लेकिन यह खेलभावना के उलट है. बकौल पानेसर, 'वह खेल भावना पर हल्‍की सी चोट है. एमसीसी के नियम के तहत एक फील्‍डर बिना किसी बाहरी चीज का इस्‍तेमाल किए गेंद का चमका सकता है.

monty panesar, reverse swing, ball tampering, england cricket team, engalnd ball tampering, मोंटी पनेसर, इंग्‍लैंड, बॉल टेंपरिंग
मोंटी पनेसर ने इंग्‍लैंड की ओर से 2006 से 2013 के बीच 50 टेस्‍ट मैच खेले.


वर्ल्‍ड कप से पहले इंग्‍लैंड के साथ हुआ 'हादसा', ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेगा ये धाकड़ खिलाड़ी!

पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करने के चलते एक साल के लिए बैन कर दिया गया था. इन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में सैंडपेपर के जरिए गेंद को खुरदरा बनाने की कोशिश की थी.
Loading...

उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी को साल 2016 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान मिंट के जरिए गेंद की शक्‍ल बिगाड़ने के मामले में दोषी पाया गया था. कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें गेंदबाजों ने रिवर्स स्विंग पाने के लिए गेंद को बिगाड़ने की कोशिश की.

वर्ल्‍ड कप से पहले इंग्‍लैंड के साथ हुआ 'हादसा', ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेगा ये धाकड़ खिलाड़ी!
वर्ल्ड कप से पहले कोहली का बड़ा बयान, शादी के बाद हुआ जिम्मेदार
 एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 25, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...