England vs Afghanistan: बड़ी जीत के साथ टॉप पर पहुंची मेजबान इंग्लैंड

इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रन के बड़े अंतर से हराया और जीत के इस अंतर के कारण ही टीम शीर्ष पर पहुंच गई है

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 6:10 AM IST
England vs Afghanistan: बड़ी जीत के साथ टॉप पर पहुंची मेजबान इंग्लैंड
ऑयन मॉर्गन ने इस वर्ल्ड कप में 22 छक्के लगा दिए हैं और उन्होंने पाकिस्तान, भारत, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और न्यूजीलैंड को इस मामले में पछाड़ दिया है.
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 6:10 AM IST
कप्तान ऑयन मॉर्गन के रिकॉर्डतोड़ पारी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रन के बड़े अंतर से हराकर टूर्नामेंट में शीर्ष पर पहुंच गई हैं. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान आठ विकेट पर 247 रन बना पाई.

इंग्लैंड ने पांच मैचों में से 4 में जीत हासिल की और एक मुकाबला गंवाया. दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया है. जिसने पांच में चार में जीत दर्ज की है और एक मुकाबला गंवाया. लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मिली जीत से इंग्लैंड 1.862 नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर पहुंच गई. जबकि ऑस्ट्रेलिया की रन रेट 0.812 है.

मॉर्गन की ऐतिहासिक पारी

अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लिश कप्तान की पारी देखने लायक थी. मैन ऑफ द मैच ऑयन मॉर्गन ने 71 गेंदों में 148 रन बनाए. जिसमें से 102 रन तो उन्होंने 17 छक्के जड़कर जोड़े. मॉर्गन ने मात्र 57 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. मॉर्गन वनडे इतिहास का एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया. वनडे इतिहास के किसी मैच में व्यक्तिगत पारी में छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उनसे पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था

शतक से चूके बेयरस्टो और रूट

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. टीम को विंसी और जॉनी बेयरस्टो ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े. विंसी 26 रन बनाकर आउट हुए. दूसरा विकेट 30वें ओवर में बेयरस्टो का गिरा, जिन्होंने 90 रन की पारी खेली. बेयरस्टो अपने शतक से चूक गए. इनके बाद जो रूट 88 भी शतक से चूक गए. दोनों बल्लेबाजों को गुलबदीन नइब ने अपना शिकार बनाया. मॉर्गन और रूट के बीच 189 रन की साझेदारी हुई.


एक समय लग रहा था कि इंग्लैंड 400 रन के पार जाएगी. लेकिन रूट के पवेलियन लौटने के तुरंत बाद नइब के ओवर में मॉर्गन भी पवेलियन लौट गए.इस विकेट के बाद बटलर और स्टोक्स दो दो रन बनाकर लौट गए, जिससे इंग्लैंड की रन गति धीमी पड़ गई. हालांकि मोइन अली ने 9 गेंदों पर 31 रन बनाकर इस गति को बढ़ाया, लेकिन स्कोर 400 रन के पार नहीं पहुंचा पाए. हालांकि यह स्कोर इस विश्व कप का सर्वाधिक स्कोर है.

अपने शतक को भूलना चाहेंगे राशिद

अफगानिस्तान के स्टार गेंदबाज राशिद खान के नाम भी इस मुकाबले में शतक जुड़ गया है, लेकिन यह शतक रन लुटाने का है. राशिद ने 9 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 110 रन लुटाए. राशिद अपनी टीम के लिए काफी महंगे साबित हुए.राशिद खान के 9 ओवरों में 11 छक्के लगे. राशिद खान वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं

शाहीदी और शाह ने किया संघर्ष

4 रन पर नूर अली जादरान के रूप में अफगान टीम को पहला झटका लगने के बाद कप्तान नइब (37) और रहमत शाह  (46) के बीच 48 रन की साझेदारी हुई. नइब के पवेलियन लौटने के बाद रहमत ने शाहीदी (76) के साथ मिलकर 52 रन की पार्टनरशिप की.



टीम के सामने पहली चुनौती इंग्लैंड के खिलाफ पूरे ओवर खेलने की थी. रहमत का विकेट गिरने के बाद शाहीदी और अस्गर अफगान ने 94 रनों की बड़ी साझेदारी की. शाहीदी ने पारी को संभालने की काफी कोशिश की, लेकिन उनका विकेट गिरने के बाद कुछ देर बाद नजीबुल्लाहा भी अपना विकेट गंवा बैठे. राशिद खान 8 रन ही बना सके. इकराम ने नाबाद तीन रन बनाए.

ऑल आउट नहीं कर पाई इंग्लैंड

अफगान टीम के सामने पहाड़ जैसा स्कोर रखने के बावजूद मेजबान अफगान टीम को ऑल आउट नहीं कर पाई. जोफ्रा आर्चर और आदिल रशीद को तीन तीन सफलता मिली, जबकि वुड को दो सफलता मिली.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...