ENG vs NZ Test Series 2021: हेड टू हेड, कब-कहां-कैसे देखें मैच, फुल शेड्यूल, लाइव स्ट्रीमिंग

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड का आगाज 2 जून से हो रहा है (Joe Root, Kane Williamson/AFP)

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड का आगाज 2 जून से हो रहा है (Joe Root, Kane Williamson/AFP)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें अबतक एक-दूसरे के साथ 105 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं. इनमें से इंग्लैंड ने 48 बार जीत हासिल की हैं और न्यूजीलैंड सिर्फ 11 बार ही जीत सकी है. शेष 46 मैच ड्रॉ रहे हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs News Zealand) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज लॉर्ड्स (Lords) में 2 जून से हो रहा है. इंग्लैंड की पिछली टेस्ट सीरीज इस साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ थी, जो भारत में खेली गई थी. इंग्लैंड ने पहला मैच 227 रनों से जीता था. इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए बाकी तीन मैचों में इंग्लैंड को हराया था और सीरीज पर 3-1 से जीत हासिल की थी. वहीं, दूसरी तरफ न्यूजीलैंड आखिरी बार पाकिस्तान के खिलाफ दिसंबर 2020 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेला था. कीवी टीम ने पहला मैच 101 रन से जीता था. वहीं, दूसरा मैच न्यूजीलैंज ने पारी और 176 रनों से जीता था. दिसंबर के शुरुआत में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले थे और दोनों में ही जीत हासिल की थी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर की सेवाओं की कमी खलेगी, जो अपनी-अपनी चोटों से उबर रहे हैं. मेजबान टीम को एक और संकट का सामना करना पड़ा, जब विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फॉक्स को हैमस्ट्रिंग की वजह से सीरीज से बाहर होना पड़ा. इस बीच कीवी टीम को अगले महीने भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले इंग्लिश परिस्थितियों के साथ खुद को ढालने का मौका मिल जाएगा. जबकि न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी चार टेस्ट जीते हैं. वहीं इंग्लैंड पिछले चार मैचों में से सिर्फ एक जीतने में कामयाब हो पाई है. दोनों ही टीमें इस सीरीज को जीतने के लिए रोमांचित हैं.

किरण मोरे का दावा-धोनी को मौका दिलाने के लिए सौरव गांगुली से हुआ झगड़ा

हेड टू हेड रिकॉर्ड
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें अबतक एक-दूसरे के साथ 105 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं. इनमें से इंग्लैंड ने 48 बार जीत हासिल की हैं और न्यूजीलैंड सिर्फ 11 बार ही जीत सकी है. शेष 46 मैच ड्रॉ रहे हैं. दोनों टीमें अंतिम बार नवंबर 2019 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने थीं. दोनों ही मैच ड्रॉ हुए थे.

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज 2021: मैच शेड्यूल और समय (भारतीय समयानुसार)

पहला टेस्ट: 2 से 6 जून, लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन, शाम 3.30 बजे भारतीय समयानुसार



दूसरा टेस्ट: 10 से 14 जून, एजबेस्टन, बर्मिंघम, शाम 3.30 बजे भारतीय समयानुसार

इंग्लैंड बनाम न्यूलीलैंड टेस्ट का लाइव टेलिकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखें:

मैचों का प्रसारण भारत में Sony SIX पर किया जाएगा. फैन्स Sony LIV ऐप और वेबसाइट पर लाइव एक्शन भी देख सकते हैं.

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए स्ट्रीमिंग और टेलीकास्ट:

भारत: Sony SIX & Sony LIV

इंग्लैंड: स्काई स्पोर्ट्स

न्यूजीलैंड: स्पार्क स्पोर्ट्स NZ

यूएसए: हॉटस्टार

कनाडा: हॉटस्टार

नाइंसाफी के बाद छोड़ दिया था अपना देश, अब विलियमसन न्यूजीलैंड की टीम से खिलाएंगे टेस्ट मैच

इंग्लैंड बनाम न्यूलीलैंड टेस्ट के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, सैम बिलिंग्स, जेम्स ब्रेसी, स्टुअर्ट ब्रॉड, रॉरी बर्न्स, जैक क्राउले, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, क्रैग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिनसन, डॉम सिब्ले, ओली स्टोन, मार्क वुड.

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम: केन विलियमसन (कप्तान), हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, कोलिन डि ग्रैंडहोम, रचिन रविंद्र, विल यंग, जैकब डफ्फी, डैरेल मिचेल, मिशेल सैंटनर, टॉम ब्लंडेल, डेवॉन कॉन्वे, टॉम लाथम, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, एजाज पटेल, टिम साउदी, नील वेगनर.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज