इंटरनेशनल डेब्यू के 14 साल बाद स्टुअर्ट ब्रॉड को मिली अहम जिम्मेदारी, न्यूजीलैंड से कल से भिड़ंत

स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट में 500 से अधिक विकेट ले चुके हैं.(Stuart Broad Twitter)

स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट में 500 से अधिक विकेट ले चुके हैं.(Stuart Broad Twitter)

दो मैचों की टेस्ट सीरीज (England vs New Zealand) बुधवार से शुरू हो रही है. सीरीज के लिए तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) को इंग्लैंड टीम का उपकप्तान बनाया गया है. उन्हें पहली बार टेस्ट में इस तरह की जिम्मेदारी मिली है.

  • Share this:

नई दिल्ली. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को न्यूजीलैंड सीरीज के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिली है. उन्हें टीम का उपकप्तान बनाया गया है. बेन स्टोक्स चोट के कारण सीरीज से बाहर हैं. इस कारण ब्रॉड को यह पद दिया गया है. दो मैचों की सीरीज 2 जून यानी बुधवार से शुरू हो रही है. घर में इंग्लिश टीम का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम इस सीरीज से 18 जून से भारत के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी को पुख्ता करना चाहेगी. ब्रॉड ने टेस्ट में 500 से अधिक विकेट लिए हैं.

इंग्लिश टीम में जेम्स एंडरसन जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं. एंडरसन 2017-18 में उपकप्तान रह चुके हैं. लेकिन इसके बाद भी ब्रॉड को जिम्मेदारी मिली है. ब्रॉड लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम की कप्तानी कर चुके हैं. लेकिन टेस्ट में पहली बार उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिली है. ब्रॉड ने इंग्लैंड की ओर से 27 टी20 और 3 वनडे मैच में कप्तानी की है. वे इस सीरीज में मिले मौके को छोड़ना नहीं चाहेंगे.

14 साल पहले किया था डेब्यू

स्टुअर्ट ब्रॉड ने 14 साल पहले 2006 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. उन्होंने 146 टेस्ट में 517 विकेट लिए हैं. 18 बार पांच और तीन बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. उन्होंने 121 वनडे में 178 विकेट जबकि 56 टी20 में 65 विकेट झटके हैं. हालांकि उन्होंने 2016 के बाद से वनडे और टी20 मैच नहीं खेला है. वे टेस्ट स्पेशलिस्ट के तौर पर इंग्लिश टीम में शामिल हैं.
जेम्स ब्रेसी भी करेंगे इंटरनेशनल डेब्यू

इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट ने कहा कि विकेटकीपर बल्लेबाज जेम्स ब्रेसी पहला टेस्ट खेलेंगे. ऐसे में बुधवार से शुरू होने जा रहे टेस्ट से वे इंटरनेशनल डेब्यू करेंगे. वे टेस्ट खेलने वाले इंग्लैंड के 698वें खिलाड़ी बनेंगे. ब्रेसी ने 45 फर्स्ट क्लास मैच में 37 की औसत से 2575 रन बनाए हैं. 6 शतक और 12 अर्धशतक जड़ा है. पिछले दिनों काउंटी चैंपियनशिप के दौरान ब्रेसी ने अपनी बल्लेबाजी से सबको आकर्षिति किया था.

इंग्लैंड 50वीं टेस्ट जीत हासिल करना चाहेगी



इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 105 टेस्ट हुए हैं. इंग्लिश टीम ने 48 जबकि न्यूजीलैंड ने सिर्फ 11 टेस्ट जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड इंग्लैंड के पक्ष में है. इंग्लैंड की टीम सीरीज के दोनों मैच जीत लेती है तो न्यूजीलैंड के खिलाफ 50 टेस्ट जीत लेगी. अब तक कोई टीम ऐसा नहीं कर सकी. यानी इंग्लैंड के पास अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका है.

6 साल बाद न्यूजीलैंड खेल रही है टेस्ट

kane williamson, team india, wtc final, ind vs nz, केन विलियमसन, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
केन विलियम्सन न्यूजीलैंड को जीत दिलाना चाहेंगे. (AFP)

न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड में 6 साल बाद टेस्ट खेल रही है. इंग्लैंड में दोनों टीमों के बीच कुल 54 टेस्ट हुए हैं. इंग्लैंड ने 30 में जीत दर्ज की है. न्यूजीलैंड ने 5 टेस्ट जीते हैं. पहला टेस्ट लॉर्ड्स में खेला जाना है. इस मैदान पर दोनों के बीच 17 मुकाबले हुए हैं. इंग्लैंड ने 8 जबकि न्यूजीलैंड ने एक मैच जीता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज