गजब प्रदर्शन के बावजूद मैन ऑफ द सीरीज नहीं बन पाए बेन स्टोक्स, जानिए इंग्लैंड-विंडीज सीरीज की बड़ी बातें

गजब प्रदर्शन के बावजूद मैन ऑफ द सीरीज नहीं बन पाए बेन स्टोक्स, जानिए इंग्लैंड-विंडीज सीरीज की बड़ी बातें
इंग्लैंड ने जीती टेस्ट सीरीज

England vs West Indies: तीसरा टेस्ट इंग्लैंड ने 269 रनों से जीता, पहला टेस्ट मैच हारने के बावजूद सीरीज 2-1 से जीती मेजबान टीम

  • Share this:
नई दिल्ली. साउथैंप्टन में हार के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने वाली इंग्लैंड की टीम ने इसका समापन जीत के साथ किया. मैनचेस्टर में खेले गए आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज (England Vs West Indies) को एकतरफा अंदाज में 269 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही उसने सीरीज 2-1 से जीत ली. इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 369 रन बनाए, जवाब में विंडीज टीम 197 रन पर आउट हो गई. इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 226 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी. दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज महज 129 रन ही बना सके और टीम 269 रनों के बड़े अंतर से हार गई. आइए आपको बताते हैं इस सीरीज की अहम बातें.
बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 90.75 की औसत से 363 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 9 विकेट भी झटके. इसके बावजूद मैन ऑफ द सीरीज स्टुअर्ट ब्रॉड को चुना गया. दरअसल ब्रॉड ने दो टेस्ट मैचों में 16 विकेट अपने नाम किये और उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया.
स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैनचेस्टर टेस्ट में अपने 500 टेस्ट विकेट पूरे किये. ये कारनामा करने वाले वो इंग्लैंड के दूसरे, दुनिया के 7वें गेंदबाज हैं. बता दें ब्रॉड इंग्लैंड के 7वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए और साथ ही अर्धशतक भी लगाया. ब्रॉड ने करियर में तीसरी बार मैच में 10 विकेट अपने नाम किये और आखिरी बार उन्होंने ये कारनामा साल 2013 में किया था.
स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड ने चौथी पारी में कुल 79 विकेट झटक लिये हैं. एंडरसन 78 विकेट झटक दूसरे नंबर पर हैं.
वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने कुल 50 विकेट झटके. साल 1912 के बाद पहली बार इंग्लैंड के गेंदबाजों ने किसी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विकेटों का अर्धशतक लगाया है.
इंग्लैंड की टीम ने महज पांचवीं बार पहला टेस्ट मैच हारने के बाद तीन मैचों की टेस्ट सीरीज जीती है. ये कारनामा वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो बार, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-1 बार कर चुकी है. बता दें जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड ने लगातार पांचवां टेस्ट मैच भी जीता है.
मैनचेस्टर के मैदान पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी करने की गलती कर दी. बता दें इस मैदान पर टॉस जीतकर फील्डिंग करने वाली टीम कभी नहीं जीती है. मैनचेस्टर में टॉस जीत 10 बार फील्डिंग ली गई है और 3 मैच टीम को गंवाने पड़े और 7 मैच ड्रॉ रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading