Home /News /sports /

वर्ल्ड कप फाइनल के बाद फिर टाई हुआ इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मैच, सुपरओवर में ये रहा नतीजा, लगे 29 छक्के

वर्ल्ड कप फाइनल के बाद फिर टाई हुआ इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मैच, सुपरओवर में ये रहा नतीजा, लगे 29 छक्के

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल भी टाई रहा था. (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल भी टाई रहा था. (फाइल फोटो)

तीसरे टी-20 मैच (T20 Match) में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने पहले खेलते हुए 11 ओवर में 146 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड (England) की टीम भी 146 रन बना सकी और मुकाबला सुपरओवर में पहुंच गया.

    ऑकलैंड.  जिन लोगों ने भी इंग्लैंड (England) में इस साल आयोजित हुआ आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) का फाइनल मुकाबला देखा, वो जानते हैं कि इस मैच के बाद से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) की प्रतिद्वंद्विता नए मुकाम पर पहुंच गई है. इसकी बानगी एक बार फिर नजर आई जब दोनों टीमों के बीच टी-20 सीरीज का पांचवां और निर्णायक मुकाबला एक बार फिर टाई हो गया और विजेता का फैसला सुपरओवर (Super Over) में हुआ. बता दें कि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया वर्ल्ड कप फाइनल भी टाई हो गया था. इतना ही नहीं तब दोनों टीमों के बीच सुपरओवर भी टाई हो गया था और अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था. टी-20 सीरीज के इस मुकाबले के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज भी 3-2 से अपने नाम कर ली.

    न्यूजीलैंड की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, गुप्टिल ने 19 गेंदों में जड़ा अर्धशतक
    बारिश से प्रभावित इस पांचवें और निर्णायक टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड (England) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को बल्लेबाजी का न्योता दिया. सोच ये थी कि बारिश के बाद तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिलेगी. मगर ऐसा हुआ नहीं और न्यूजीलैंड के ओपनरों मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. न्यूजीलैंड (New Zealand) के ओपनर मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) ने महज 19 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. हालांकि वह अगली गेंद पर ही आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 5 छक्के और तीन चौके लगाए. वहीं, दूसरे ओपनर कॉलिन मुनरो (Colin Munro) ने 4 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 21 गेंदों पर 46 रन की तेज पारी खेली. इन दोनों के अलावा टिम सीफर्ट ने भी इंग्लैंड के गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया और 16 गेंदों पर 39 रन जड़ दिए. उन्होंने अपनी पारी में 5 बेहतरीन छक्के और 1 चौका जड़ा. इस तरह न्यूजीलैंड ने पांच विकेट खोकर निर्धारित 11 ओवर में 146 रन बनाए.

    cricket news, sports news, colin munro, martin guptill, england vs new zealand, england cricket team, new zealand cricket team, t20 series, auckland, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंग्लैंड वस न्यूजीलैंड, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, कॉलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल, ऑकलैंड टी-20 सीरीज, सुपर ओवर, super over, tie, टाई
    इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. (फाइल फोटो)


    इंग्लैंड के लिए बेयरस्टो ने महज 18 गेंदों पर ठोक दिए 47 रन
    जवाब में इंग्लैंड (England) की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके ओपनर बैंटन 7 रन बनाकर चलते बने, लेकिन जॉनी बेयरस्टो ने महज 18 गेंदों पर 47 रन बनाकर रनगति पर कोई असर नहीं पड़ने दिया. उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के लगाए. बेयरस्टो के अलावा कप्तान मॉर्गन (Eoin Morgan) ने 17, सैम करेन ने 24 और टॉम करेन ने 12 रन बनाए. अब मुकाबला आखिरी ओवरों के रोमांच में पहुंच गया था, जैसा कि हम सभी को वर्ल्ड कप फाइनल में भी देखने को मिला था. मैच में कुल 29 छक्के लगे. इनमें इंग्लैंड ने 15 जबकि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने 14 छक्के जड़े.

    आखिरी ओवर का रोमांच कुछ ऐसा था...
    इंग्लैंड (England) को मैच जीतने के लिए 12 गेंदों यानी दो ओवरों में 26 रन बनाने की दरकार थी और उसके चार विकेट शेष थे. इस ओवर में दस रन बने और अब आखिरी ओवर में टीम को जीत दर्ज करने के लिए 16 रन बनाने थे. ओवर की पहली गेंद पर सैम बिलिंग्स ने दो रन जबकि दूसरी गेंद पर एक रन लिया. तीसरी गेंद पर टॉम करेन को नीशाम ने ग्रांडहोम के हाथों कैच आउट करा दिया. अब टीम को तीन गेंदों में जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी. चौथी गेंद पर जॉर्डन ने आते ही छक्का जड़ दिया और पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर फासला और कम करने में सफल रहे. अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 और टाई के लिए चार रनों की जरूरत थी. जॉर्डन ने नीशाम की इस फुल टॉस गेंद को फाइनलेग बाउंड्री के बाहर भेजकर इंग्लैंड के खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी. मुकाबला टाई हो गया था.

    cricket news, sports news, colin munro, martin guptill, england vs new zealand, england cricket team, new zealand cricket team, t20 series, auckland, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंग्लैंड वस न्यूजीलैंड, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, कॉलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल, ऑकलैंड टी-20 सीरीज, सुपर ओवर, super over, tie, टाई
    न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की जीत में इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन ने अहम भूमिका निभाई. (फाइल फोटो)


    सुपरओवर में गेंद दर गेंद ऐसे चला खेल
    मुकाबला टाई (Tie) होने के बाद सुपरओवर (Super Over) में इंग्लैंड (England) ने 17 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान ऑयन मॉर्गन ने टिम साउदी की दूसरी जबकि बेयरस्टो ने चौथी गेंद पर छक्का जड़कर मजबूत लक्ष्य की बुनियाद रखी. जवाब में न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गुप्टिल और टिम सीफर्ट बल्लेबाजी के लिए उतरे.  पहली गेंद पर सीफर्ट ने दो रन लिए, जबकि दूसरी गेंद वाइड रही. अगली गेंद पर सीफर्ट ने चौका जड़ दिया. मतलब अब टीम को चार गेंदों पर महज 10 रन बनाने थे. मगर इसके बाद इंग्लैंड ने कोई मौका नहीं दिया. तीसरी गेंद पर सीफर्ट कोई रन नहीं बना सके और चौथी गेंद पर जॉर्डन का शिकार बन गए. जॉर्डन की पांचवीं गेंद पर गुप्टिल एक रन ही बना सके जबकि ग्रांडहोम ने छठी गेंद पर कोई रन नहीं बनाया. इस तरह सुपरओवर में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की.

    यूं चला सीरीज में दोनों टीमों का सफर
    मेजबान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड (New Zealand vs England) के बीच खेली जा रही मौजूदा टी-20 सीरीज फिलहाल 2-2 से बराबरी पर है. क्राइस्टचर्च में हुए सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी, जबकि वेलिंगटन में दूसरे टी-20 में न्यूजीलैंड ने 21 रनों से बाजी अपने नाम की. वहीं नेल्सन में हुए तीसरे मुकाबले में भी न्यूजीलैंड ने 14 रन से जीत दर्ज की, जबकि नेपियर में चौथे टी-20 में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 76 रन से हराया. निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड ने सुपरओवर में जीत दर्ज की.

    IND vs BAN : प्रदूषण और तूफान के खतरे के बाद क्या नागपुर में खेल बिगाड़ेगी बारिश?

    मोहम्‍मद कैफ ने अयोध्या फैसले पर दिया दिल जीतने वाला बयान, क्‍या आपने पढ़ा

    Tags: Cricket, Cricket news, England National Cricket Team, Martin guptil, New Zealand National Cricket Team, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर