इंग्‍लैंड ने जीता वर्ल्‍ड कप 2019, पहली बार बना क्रिकेट का विश्‍व विजेता

ICC cricket world cup final 2019: इंग्‍लैंड क्रिकेट का नया वर्ल्‍ड चैंपियन बन गया है. धड़कनें रोक देने वाले इस मुकाबले में आखिरी गेंद और फिर सुपर ओवर तक चले मुकाबले में दोनों टीमें बराबर रही लेकिन इंग्‍लैंड ने ज्‍यादा बाउंड्री लगाकर यह मुकाबला जीत लिया.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 1:17 AM IST
इंग्‍लैंड ने जीता वर्ल्‍ड कप 2019, पहली बार बना क्रिकेट का विश्‍व विजेता
वर्ल्‍ड चैंपियन इंग्‍लैंड.(AP Photo)
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 1:17 AM IST
इंग्‍लैंड क्रिकेट का नया वर्ल्‍ड चैंपियन बन गया है. धड़कनें रोक देने वाले इस मुकाबले में आखिरी गेंद और फिर सुपर ओवर तक चले मुकाबले में दोनों टीमें बराबर रही लेकिन इंग्‍लैंड ने ज्‍यादा बाउंड्री लगाकर यह मुकाबला जीत लिया. न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 241 रन का स्‍कोर बनाया. इसके जवाब में इंग्‍लैंड की टीम भी 241 रन ही बना सकी. इसके बाद सुपर ओवर में मुकाबला गया जहां पर भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए. इंग्‍लैंड ने पहली बार वर्ल्‍ड कप जीता है. यह पहली बार है जब वर्ल्‍ड कप का फाइनल टाई रहा है और सुपर ओवर तक गया है.

वह चौथी बार फाइनल में पहुंची था. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया. जहां इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 16 रनों की चुनौती रखी. सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा और इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्रीज मारने के कारण विजेता घोषित किया गया.

इंग्लैंड के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए. उन्होंने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए. जोस बटलर ने 59 रन बनाए.

icc cricket world cup 2019, england cricket team new zealand cricket team, england vs new zealand live, cwc 2019 final, world cup final, eng vs nz score, ben stokes, kane williamson, वर्ल्‍ड कप 2019, इंग्‍लैंड क्रिकेट, न्‍यूजीलैंड क्रिकेट, वर्ल्‍ड कप फाइनल
इंग्‍लैंड के लिए बेन स्‍टोक्‍स जीत के नायक रहे. (AP Photo)


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली कीवी टीम के लिए हेनरी निकोलस ने अर्धशतक जमाया जिसकी बदौलत कीवी टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 241 रन बना सकी. निकोलस ने 77 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 55 रनों की पारी खेली. टॉम लाथम ने 47 और कप्तान केन विलियम्सन ने 30 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और लियाम प्लेंकेट ने तीन-तीन विकेट लिए.

प्‍लेंकेट-वॉक्‍स ने कीवी टीम को नहीं भरने दी उड़ान
न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी चुनी. क्रिस वोक्स ने मार्टिन गप्टिल की 19 रनों की पारी का अंत कर न्यूजीलैंड को 29 के कुल स्कोर पर पहला झटका दिया. गप्टिल के जाने के बाद आए कप्तान केन विलियम्सन ने विकेट पर पैर जमाने की कोशिश की. हैनरी निकोल्‍स के साथ वह टीम को सही रास्ते पर ले जा रहे थे. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इन दोनों को हाथ खोलने के मौके तो नहीं दिए लेकिन फिर यह दोनों 74 रन जोड़ने में सफल रहे.
Loading...

लियाम प्लेंकेट ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने विलियम्सन को 30 के निजी स्कोर पर आउट किया. प्लेंकेट की ही एक गेंद निकोल्‍स के बल्ले का अंदरूनी किनारा ले स्टम्प में जा लगी और यह बल्लेबाज 77 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 55 रन बनाकर पवेलियन लौट लिया. रॉस टेलर 15 और जिम्मी नीशम 19 रन बनाकर न्यूजीलैंड को संकट में छोड़ गए.

अंत में टॉम लाथम ने 56 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए. वह हालांकि 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए। कोलिन डी ग्रांडहोम ने 16, मैट हेनरी ने चार रन बनाए.

मैच में रोमांच की शुरुआत तब हुई जब इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने चार विकेट महज 86 रनों पर ही खो दिए थे. लगा कीवी टीम जीत जाएगी, लेकिन इंग्लैंड के इस मैच के असल हीरो मैन ऑफ द मैच स्टोक्स (नाबाद 84) और जोस बटलर (59) ने पांचवें विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को मैच में ला दिया. न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में तीन विकेट लेने वाले लॉकी फर्ग्‍यूसन ने बटलर को आउट कर इंग्लैंड को फिर परेशानी में डाल दिया. स्टोक्स हालांकि दूसरे छोर पर मेजबान टीम की उम्मीदें लेकर खड़े थे. आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 15 रन चाहिए थे. दो गेंद खाली गईं और फिर स्टोक्स के बल्ले से छक्का निकला. अगली गेंद पर स्टोक्स ने दो रन लिए और दूसरा रन लेते हुए मार्टिन गुप्टिल की थ्रो स्टोक्स से टकरा पर चौके को चली गई और इंग्लैंड को छह रन मिले.

आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीतने के लिए दो रनों की जरूरत थी. ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद को स्टोक्स ने लोंग ऑन पर खेल दो रन लेना चाहे लेकिन दूसरा रन लेते हुए मार्क वुड रन आउट हो गए और मैच सुपर ओवर में चला गया. जहां भी स्कोर टाई रहा लेकिन ज्यादा बाउंड्रीज ने इंग्लैंड को अपना पहला खिताब दिला दिया. इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने 17, जॉनी बेयरस्टो ने 36, जोए रूट ने 7, कप्तान ऑएन मोर्गन ने 9 रन बनाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 12:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...