INDW vs ENGW: पहला टी20 मुकाबला आज, फॉर्म में वापसी पर रहेंगी हरमनप्रीत की नजरें

हरमनप्रीत कौर जल्द ही लय हासिल करने के लिए बेताब होंगी (PIC: AFP)

England Women vs India Women, 1st T20I: भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नवंबर 2018 से खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अर्धशतक नहीं जड़ा है और वह बड़ी पारी खेलकर उदाहरण पेश करना चाहेंगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet kaur) मेजबान इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ (England Women vs India Women) आज होने वाले पहले टी20 मुकाबले में फॉर्म में वापसी के साथ बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देने की कोशिश करेगी जो अब तक जूझता नजर आया है. मौजूदा दौरे पर एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा जबकि इंग्लैंड ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती. वनडे मैचों में मिताली राज (Mithali Raj) ने लगातार अच्छा प्रदर्शन करते तीन अर्धशतक जड़े लेकिन उनके अलावा अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया और तीन टी20 मैचों की सीरीज में टीम इसमें सुधार करने की कोशिश करेगी.

    हरमनप्रीत ने साल 2018 से नहीं जड़ा है अर्धशतक
    वनडे मैचों में भारत की शीर्ष दो खिलाड़ी मिताली और झूलन गोस्वामी मैदान के बाहर से ये मुकाबले देखेंगी. हरमनप्रीत ने नवंबर 2018 से खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अर्धशतक नहीं जड़ा है और वह बड़ी पारी खेलकर उदाहरण पेश करना चाहेंगी. दोनों सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना अच्छी लय में हैं लेकिन टीम को इन दोनों ही बल्लेबाजों के प्रदर्शन में अधिक निरंतरता की जरूरत है, विशेषकर उप कप्तान मंधाना के. दौरे पर अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाली स्नेह राणा का फरवरी 2016 के बाद अपना पहला टी20 मुकाबला खेलना लगभग तय है. शेफाली के साथ टीम में 17 साल की एक अन्य खिलाड़ी रिचा घोष को भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है.

    वनडे सीरीज में बल्लेबाजों ने काफी खाली गेंद छोड़ी
    भारतीय बल्लेबाजों ने वनडे सीरीज में काफी खाली गेंद खेली थी लेकिन छोटे प्रारूप में वे यह गलती नहीं कर सकते. भारत ने अब तक पिच नहीं देखी है क्योंकि वे लीसेस्टर में ट्रेनिंग कर रहे हैं लेकिन हालात कैसे भी हों उन्हें अगर इंग्लैंड जैसी टीम को चुनौती देनी है तो कम से कम 150 रन बनाने होंगे. दीप्ति शर्मा और स्नेह के अलावा भारत के पास तेज गेंदबाज सिमरन दिल बहादुर के रूप में तीसरा आलराउंडर विकल्प मौजूद है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पदार्पण किया था.

    इंग्लैंड की टीम में डैनी वायट की वापसी
    दूसरी तरफ इंग्लैंड ने घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के बाद टी20 टीम में सलामी बल्लेबाज डैनी वायट की वापसी कराई है. लॉरेन विनफील्ड-हिल की गैरमौजूदगी में वह टैमी ब्युमोंट के साथ पारी का आगाज करेंगी. वनडे मैच में पांच विकेट चटकाने वाली तेज गेंदबाज केट क्रॉस टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं. मैच भारतीय समयानुसार रात 11 बजे शुरू होगा.

    टीमें इस प्रकार हैं:

    भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, रिचा घोष, हरलीन देओल, स्नेह राणा, तानिया भाटिया, इंद्राणी रॉय, शिखा पांडे, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव और सिमरन दिल बहादुर.

    इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, फ्रेया डेविस, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, टैश फरांट, सारा ग्लेन, एमी जोन्स, नेट स्किवर, आन्या श्रबसोल, मैडी विलियर्स, फ्रेन विल्सन और डैनी वायट.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.