लाइव टीवी

इंडिया-बांग्लादेश टी-20 पर बड़ी खबर, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली से दिल्ली की प्रदूषित हवा में मैच नहीं कराने की अपील

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 11:19 AM IST
इंडिया-बांग्लादेश टी-20 पर बड़ी खबर, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली से दिल्ली की प्रदूषित हवा में मैच नहीं कराने की अपील
दिल्ली स्थित फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया है. (फाइल फोटो)

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच रविवार 3 नवंबर को दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच खेला जाना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 11:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट प्रशंसकों को भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले टी-20 मैच का बेसब्री से इंतजार है, लेकिन दिल्ली की प्रदूषित हवा को लेकर खिलाड़ियों की सेहत को लेकर चिंता भी लगातार बनी हुई है. यही वजह है कि अब पर्यावरणविदों ने बीसीसीआई के नवनियुक्त अध्यक्ष (BCCI President) और टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को पत्र लिखकर भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 मैच दिल्ली के बाहर कराने का अनुरोध किया है. ऐसा इसलिए क्योंकि तेजी से बढ़ता वायु प्रदूषण (Pollution) खिलाड़ियों और हजारों की तादाद में स्टेडियम पहुंचने वाले दर्शकों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

दीपावली के बाद से दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) तेजी से बढ़ा है. भारत और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच तीन नवंबर को दिल्ली में होना है. दिसंबर 2017 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने मास्क पहनकर दिल्ली में मैच खेला था हालांकि कुछ खिलाड़ी फिर भी बीमार हो गए थे. ऐसे में ‘केयर फोर एयर’ की ज्योति पांडे और ‘माई राइट टू ब्रीथ’ संगठन की रवीना राज कोहली ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को लिखे पत्र में कहा है, ‘दिल्ली में भीषण वायु प्रदूषण के कारण हम आपसे अनुरोध करते हैं कि यह मैच दिल्ली के बाहर कराया जाए. दिल्ली की जहरीली हवा में तीन चार घंटे खेलने से हमारी टीम की सेहत पर खराब असर पड़ सकता है. इसके साथ ही हजारों की तादाद में आने वाले दर्शकों के स्वास्थ्य के लिए भी यह नुकसानदेह होगा.’

T20I Series delhi air pollution is biggest threat for india and bangladesh players, cricket news, india vs bangladesh, delhi t20, इंडिया वस बांग्लादेश, क्रिकेट न्यूज, दिल्ली टी-20
प्रदूषण के चलते दिल्ली में साल 2017 में श्रीलंकाई खिलाड़ियों की हालत काफी बिगड़ गई थी. (फाइल फोटो)


इन दोनों संगठनों ने साथ ही ये भी आग्रह किया है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन स्‍थल और कार्यक्रम तय करते वक्त उस जगह के एयर क्वालिटी इंडेक्स को भी अनिवार्य रूप से ध्यान रखा जाए ताकि खिलाड़ियों की सेहत के साथ कोई समझौता न हो. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गत सोमवार को उम्मीद जताई थी कि इस मैच पर प्रदूषण का असर नहीं पड़ेगा क्योंकि दिल्ली सरकार वायु गुणवत्ता बेहतर करने के लिए हरसंभव उपाय कर रही है.

प्रदूषण के चलते पहले भी शर्मसार हो चुकी है देश की राजधानी
दिल्ली पहले भी प्रदूषण (Delhi Air Pollution) की वजह से शर्मसार हो चुकी है. दो साल पहले की तस्वीर याद कीजिए भारत और श्रीलंका के बीच मैच था. श्रीलंका के लाहिरू गमगे अपने घुटनों पर बैठे हुए थे. सिर नीचे था. उल्टी कर रहे थे. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर पूरी दिल्ली की तरह धुंधलका छाया था. उस रोज दोपहर में इंडिया गेट के आसपास पीएम 2.5 का स्तर 337 था, जो सामान्य से करीब छह गुना ज्यादा है. पीएम 10 का स्तर 541 था. वो भी करीब छह गुना ही है. मैच रुका. लंच के बाद करीब 17 मिनट तक खेल नहीं हुआ.

हाशिम अमला का बड़ा बयान, कहा-विराट एंड कंपनी की तुलना में भारत की 'उस' टीम से खेलना ज्यादा मुश्किल था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...