वर्ल्ड कप जिताने वाला ये बल्लेबाज है टी20 की नई सिक्स मशीन, 10 मैच में लगाए 29 छक्के

वर्ल्ड कप जिताने वाला ये बल्लेबाज है टी20 की नई सिक्स मशीन, 10 मैच में लगाए 29 छक्के
ऑयन मॉर्गन बने सिक्स मशीन

इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) की बल्लेबाजी लगातार गेंदबाजों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है, वो पिछले 10 टी20 से छक्कों की बारिश कर रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 5:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टी20 क्रिकेट में छक्के-चौकों की बारिश होना आम होता है. इस फॉर्मेट में कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो लंबे-लंबे छक्के लगाते हैं. जैसे क्रिस गेल, कायरन पोलार्ड, रोहित शर्मा, एबी डिविलियर्स, ये नाम टी20 क्रिकेट में काफी मशहूर हैं. लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा भी है जिसकी पॉपुलैरिटी इन दिग्गज खिलाड़ियों जैसी नहीं है मगर वो क्रिकेटर छक्के लगाने के मामले में किसी दिग्गज से कम नहीं. हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के वनडे और टी20 कप्तान ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) की जिन्होंने पिछले कुछ समय से अपनी बल्लेबाजी से एक अलग ही मुकाम हासिल किया है.

ऑयन मॉर्गन बने सिक्स मशीन
बाएं हाथ के बल्लेबाज ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) को पहले एक व्यस्त बल्लेबाज माना जाता था, जो कि एक-एक, दो-दो रन पर ज्यादा निर्भर करते थे. लेकिन पिछले कुछ समय में उनकी बल्लेबाजी की शैली बदल गई है और अब वो मौका मिलते ही गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा देते हैं. मॉर्गन ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह की बल्लेबाजी की, वो उनकी आक्रामकता और टैलेंट को दर्शाता है. इंग्लैंड के कप्तान ने मैनचेस्टर टी20 में उस वक्त क्रीज पर कदम रखा था जब इंग्लैंड ने 66 रन के स्कोर पर बेयरस्टो और टॉम बैंटन के विकेट गंवा दिये थे. ऐसे हालात में आमतौर पर खिलाड़ी एक-एक, दो-दो रन लेकर खुद को क्रीज पर सेट करते हैं लेकिन मॉर्गन का अंदाज कुछ निराला है.

ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) क्रीज पर आते ही गेंदबाज पर धावा बोल देते हैं. पाकिस्तान के खिलाफ भी मॉर्गन ने गेंदबाजों पर कोई रहम नहीं किया. इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने महज 33 गेंदों पर 66 रन बना डाले और नतीजा इंग्लैंड की टीम ने 196 रनों का लक्ष्य 5 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. मॉर्गन ने अपनी इस पारी में 4 छक्के लगाए. मॉर्गन ने ऐसी गेंदों पर छक्के जमाए, जिनपर शॉट खेलने के बारे में दूसरा बल्लेबाज सोच भी नहीं सकता.
मॉर्गन ने लगाए 10 मैचों में 29 छक्के


आपको बता दें मॉर्गन (Eoin Morgan) पिछले 10 टी20 मैचों से अलग ही फॉर्म में चल रहे हैं. वो इस दौरान 29 छक्के लगा चुके हैं. छक्कों की ये संख्या उनके करियर के कुल छक्कों का 26.3% है. 2019 की गर्मियों से मॉर्गन का बल्ला आग उगल रहा है. उन्होंने 66.28 की औसत से 460 रन बनाए हैं जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं. उनका स्ट्राइक रेट 186.34 रहा है.

पाकिस्तान की हार के बाद भड़क गए शोएब अख्तर, कहा-बाबर आजम डरे हुए कप्तान, नहीं पता करना क्या है? 

मॉर्गन ने सिर्फ टी20 नहीं बल्कि वनडे क्रिकेट में भी गजब प्रदर्शन किया है. मॉर्गन ने वनडे और टी20 मैच मिलाकर 46 मैचों में 53 की औसत से 1643 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक शामिल हैं. खुद मॉर्गन का भी मानना है कि पिछले दो सालों से वो अच्छी फॉर्म में हैं और उनके शॉट्स अच्छे चल रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज