लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह हैं तो इंडियन, लेकिन उनकी आत्मा जमैकन है!

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 6:20 PM IST
जसप्रीत बुमराह हैं तो इंडियन, लेकिन उनकी आत्मा जमैकन है!
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक 13 विकेट लिए हैं. (एपी)

वेस्टइंडीज (West Indies) में हर तरफ भारतीय तेज गेंदबाज (Indian Fast Bowler) जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के चर्चे हैं. हर कोई टीम इंडिया (Team India) के इस जबरदस्त तेज गेंदबाज से खौफजदा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 6:20 PM IST
  • Share this:
जमैका. 2 मैच, 4 पारी, 49.1 ओवर, 15 मेडन, 13 विकेट और 2.44 का इकोनॉमी रेट. वेस्टइंडीज (West Indies) की धरती पर भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का परिचय कुछ ऐसा है...

1970-80 के दशक की काली आंधी कैरेबियाई धरती से उठी थी. ऐसी आंधी जिसने दुनियाभर के बल्लेबाजों को अपनी जद में ले लिया. जिसने बताया कि क्रिकेट की दुनिया में सबसे खौफनाक कोई चीज है तो वो हैं वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज. आज भले ही वेस्टइंडीज क्रिकेट (West Indies) अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ता नजर आ रहा है, लेकिन उसी की जमीन पर तेज गेंदबाजी का सुनहरी यादें एक बार फिर ताजा हो आईं हैं. और दिलचस्प बात ये है कि इस बार ऐसा वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज की वजह से नहीं हुआ है, बल्कि ये जलजला एक भारतीय की गेंदों से उठा है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), वो भारतीय तेज गेंदबाज जिसने कैरेबियाई जमीन पर दो ही टेस्ट खेलकर एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts), मैल्कम मार्शल (Malcom Marshal) और इयान बिशप (Ian Bishop) की श्रेणी में शुमार होने की दमखम दिखा दिया. वेस्टइंडीज में इस एक खिलाड़ी के बारे में बातें करते लोग आपको हर नुक्कड़ या चौराहे पर मिल जाएंगे. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आलम ये है कि वेस्टइंडीज के लगभग हर इंसान के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की परिभाषा अलग है. किसी के लिए वो रम की तरह हैं तो किसी के लिए कफ सिरप से भी ज्यादा तकलीफदेह. तो किसी ने यहां तक कह दिया है कि जसप्रीत बुमराह हैं तो इंडियन, लेकिन उनके अंदर जमैका की आत्मा है.

एक ड्रिंक टेबल पर बैठे कुछ लोग बुमराह के बारे में ही बात करते दिखाई दिए. वेस्टइंडीज की पारी धराशायी होने के बाद 65 साल के राल्फ ने कहा, इन खिलाड़ियों ने हमारे सिर में दर्द कर दिया है. बुमराह तो रम की तरह हैं. वो आपको बहुत तेजी से हिट करते हैं. जल्द ही चर्चा इस बात पर चली गई कि बुमराह को कौन सी ब्रांड की रम कहा जाए. रीगल ने बुमराह को एप्पलटन रम करार देते हुए कहा कि यह जूस की तरह है, जब तक आपका सिर घूमने नहीं लगता, आपको इसका अहसास नहीं होता. रीगल का दावा है कि वे 1986 के बाद से वेस्टइंडीज का कोई टेस्ट देखने से नहीं चूके हैं. वे आगे कहते हैं कि आखिर कोई गेंदबाज इतने छोटे से रनअप से इतनी तेज गति कैसे हासिल कर सकता है. आपको लगता है कि बुमराह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, लेकिन वे काफी मजबूत हैं. वह सवाल करते हैं, क्या बुमराह इंडियन हैं? क्या वह इंसान हैं? इसके बाद वह खुद ही जवाब देते हैं कि बुमराह हैं तो इंडियन, लेकिन उनके अंदर जमैका की आत्मा है.

india vs west indies, 2nd test, jasprit bumrah, virat kohli, virat kohli angry, jasprit bumrah finger angry, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, भारत वस वेस्टइंडीज, क्रिकेट, खेल, डैरेन ब्रावो, जेरेमी ब्लैकवुड, Jermaine Blackwood, Darren Bravo, concussion substitute, Marnus Labuschagne
जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 13 विकेट चटकाए हैं. (एपी)


वहीं राल्फ इससे इत्तिफाक नहीं रखते. वे कहते हैं कि बुमराह एप्पलटन नहीं, बल्कि कोरुबा की तरह हैं, जिसे जूस के साथ भी पीना बहुत मुश्किल होता है. आप तीन शॉट लेते हैं और निढाल हो जाते हैं. अगले दिन सुबह उठते हैं तो आपको पता तक नहीं होता कि आपके साथ क्या हुआ था. एक अन्य स्‍थानीय निवासी जेसेफ कहते हैं कि बुमराह ब्रू जैसे हैं, जिसका हैंगओवर तीन-चार दिनों तक नहीं उतरता. मैं आपको विश्वास से कह सकता हूं कि वेस्टइंडीज के ये खिलाड़ी जिंदगी में दोबारा कभी बुमराह का सामना करना नहीं चाहेंगे.

बुमराह के लिए आया शादी का प्रस्ताव
Loading...

जमैका की अंडर-19 महिला क्रिकेटर एमी भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की मुस्कुराहट पर फिदा हैं और उनसे शादी करना चाहती हैं. एमी कहती हैं कि मैं भी एक तेज गेंदबाज हूं. चेहरे पर शर्म ओढ़े हुए मुस्कान लाती हुईं एमी आगे कहतीं हैं कि क्या बुमराह शादीशुदा हैं? क्या उनकी कोई गर्लफ्रेंड है?

तेज गेंदबाज मुस्कुराते हैं क्या?
एमी को भले ही बुमराह की स्माइल अच्छी लगती है, लेकिन मार्क कहते हैं कि बुमराह को कोई बताए कि वह मुस्कुराया न करें. तेज गेंदबाज ऐसा नहीं करते. क्या आपने कर्टली एंब्रोस, एंडी रॉबर्ट्स, मैल्कम मार्शल और पैट्रिक पैटरसन को मुस्कुराते हुए देखा है? हालांकि मार्क भी बुमराह की गेंदबाजी के कायल हैं. उन्होंने कहा कि मुझे याद नहीं कि वेस्टइंडीज के पूर्व महान तेज गेंदबाजों के अलावा मुझे किसी अन्य तेज गेंदबाज को देखने में इतना रोमांच आया जितना कि बुमराह को गेंदबाजी करते हुए मैंने महसूस किया. बेशक उनका एक्‍शन अजीब है, लेकिन वे गेंद के साथ कमाल करते हैं.

india vs west indies, 2nd test, jasprit bumrah, virat kohli, virat kohli angry, jasprit bumrah finger angry, जसप्रीत बुमराह, विराट कोहली, भारत वस वेस्टइंडीज, क्रिकेट, खेल, डैरेन ब्रावो, जेरेमी ब्लैकवुड, Jermaine Blackwood, Darren Bravo, concussion substitute, Marnus Labuschagne
वेस्टइंडीज दौरे पर जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर की पहली हैट्रिक भी ली है. (फाइल फोटो)


बुमराह के हाथ में लोहे की रॉड है...
सबाइना पार्क के मेन एंट्रेंस के बाहर कुछ युवा बुमराह के गेंदबाजी एक्‍शन की नकल करने की कोशिश करते नजर आते हैं. हर प्रयास के बाद आखिरकार उनके मुंह से यही निकलता 'बुमराह ऐसा कैसे कर लेते हैं. उनकी नकल नहीं की जा सकती.' इनमें से एक युवा कहता है कि मुझे लगता है कि बुमराह के हाथ में लोहे की रॉड लगी है, जिससे वो मुड़ता नहीं है. दूसरा कहता है कि क्या बुमराह एलियन हैं? इसी बीच, एक रिटायर्ड स्कूल टीचर क्लेमेंट जोसेफ कहते हैं कि हमें आक्रामक तेज गेंदबाजी से प्यार है. क्रिकेट में बल्लेबाज के सिर, हाथ पर गेंदबाज की गेंद लगने से ज्यादा रोमांच किस चीज में है? यही वजह है कि होल्डिंग और बोल्ट इस धरती से निकले हैं.

IND vs WI : वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में 12 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाजी, 132 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 4:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...