Home /News /sports /

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, पढ़िए- हिंदी में उनका पूरा पोस्ट

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, पढ़िए- हिंदी में उनका पूरा पोस्ट

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है और अब वह किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया का नेतृत्व नहीं करेंगे. (AFP)

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है और अब वह किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया का नेतृत्व नहीं करेंगे. (AFP)

Virat Kohli quits test captaincy : विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट फॉर्मेट में भी भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी है. उन्होंने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखकर फैंस को अपने इस फैसले की जानकारी दी. विराट ने अभी तक 99 टेस्ट मैच खेले हैं और 68 में टीम की कप्तानी संभाली. हिंदी में पढ़िए उनका पूरा पोस्ट-

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को बड़ा फैसला किया. उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में भारत की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया. विराट ने सोशल मीडिया पर एक लंबा पोस्ट लिखकर अपने फैसले की जानकारी दी. उनकी कप्तानी में भारत को हाल में  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी. सीरीज के खत्म होने के 1 दिन बाद ही उन्होंने टेस्ट कप्तानी छोड़ दी. वह टी20 कप्तानी छोड़ चुके हैं जिसके बाद वनडे फॉर्मेट में कप्तानी उनसे छीन ली गई थी.

विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा. विराट ने इस दौरान कहा कि इस सफर में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन कोशिशों या विश्वास में कोई कमी नहीं आई. उनके नेतृत्व में भारतीय टेस्ट टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया. विराट की कप्तानी में ही भारत पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचा लेकिन खिताब नहीं जीत सका.

हिंदी में पढ़िए उनका पूरा पोस्ट-

‘टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए 7 साल से हर दिन कड़ी मेहनत और अथक लगन की है. मैंने इस काम को पूरी ईमानदारी से निभाया है और इसमें कुछ भी शेष नहीं छोड़ा है. किसी ना किसी स्तर पर हर चीज का अंत होता है और मेरे लिए भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में यह अब है. इस सफर में कई उतार-चढ़ाव भी आए, लेकिन प्रयास या विश्वास में कभी कोई कमी नहीं रही.

मैं हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास रखता हूं और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है. मेरे दिल में पूर्ण स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के प्रति कभी बेईमान नहीं हो सकता.

मैं बीसीसीआई को इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम के उन सभी साथियों का शुक्रिया जिन्होंने पहले दिन से मेरा सपोर्ट किया और किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी. आप लोगों ने इस सफर को इतना यादगार और खूबसूरत बना दिया है.

रवि भाई (पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री) और सपोर्ट स्टाफ का भी धन्यवाद जो इस वाहन के पीछे इंजन की तरह थे जो हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले गए. आप सभी ने इस सोच को सच करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है. अंत में एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद जिन्होंने एक कप्तान के रूप में मुझ पर विश्वास किया और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता था.’

विराट की कप्तानी में भारत ने जीते 68 में से 40 टेस्ट
विराट कोहली ने 2014 में टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी संभाली थी. 33 साल के इस बल्लेबाज ने अब तक 68 मैचों में भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व किया और इस दौरान 40 मुकाबलों में जीत दर्ज की. 2011 में टेस्ट डेब्यू करने वाले विराट ने इस फॉर्मेट में अभी तक 99 मैच खेले और 27 शतक, 28 अर्धशतकों की बदौलत कुल 7962 रन बनाए हैं.

Tags: Captain Virat Kohli, Cricket news, Hindi Cricket News, Virat Kohli, Virat Kohli Record, विराट कोहली

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर