होम /न्यूज /खेल /

Explained: रिटायर्ड आउट क्या है? IPL में पहली बार किस खिलाड़ी ने किया इस नियम का इस्तेमाल, जानें सब

Explained: रिटायर्ड आउट क्या है? IPL में पहली बार किस खिलाड़ी ने किया इस नियम का इस्तेमाल, जानें सब

आर अश्विन आईपीएल में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने. (PIC-IPL/Twitter)

आर अश्विन आईपीएल में रिटायर्ड आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने. (PIC-IPL/Twitter)

What Is Retired Out: रिटायर्ड आउट और रिटायर्ड हर्ट दोनों अलग अलग नियम हैं. रिटायर्ड आउट बल्लेबाज दोबारा बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सकता जबकि रिटायर्ड हर्ट होने के बाद बाद बल्लेबाज टीम की जरूरत के मुताबिक दोबारा बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रविचंद्रन अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में रिटायर्ड आउट (retired out) होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे अश्विन आईपीएल 2022 के बीसवें लीग मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान अचानक क्रीज छोड़कर पवेलियन की ओर लौट गए. उन्हें इस मुकाबले में राजस्थान ने पारी के 10वें ओवर में छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा था. हालांकि इससे पहले राजस्थान की ओर से इस नंबर पर रियान पराग उतरते रहे हैं.

राजस्थान रॉयल्स (RR vs LSG) की पारी के 19वें ओवर की दो गेंद फेंके जाने के बाद आर अश्विन (R Ashwin) ने रिटायर्ड आउट होने का फैसला किया. उन्होंने 23 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली. अश्विन ने रिटायर्ड आउट होकर रियान पराग को मौका दिया. रियान पराग ने 4 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए. राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 165 रन बनाए. अश्विन ने जब पवेलियन लौटने का फैसला किया उस समय दूसरे छोर पर शिमरोन हेटमायेर थे.

यह भी पढ़ें:RR vs LSG Highlights: हेटमायेर के धमाल के बाद चहल का ‘चौका’, राजस्थान ने लखनऊ को 3 रन से हराया

‘मुझे छोड़कर जो तुम जाआगे, बड़ा पछताओगे…’ वसीम जाफर ने KKR से कुछ यूं लिए मजे

रिटायर्ड आउट क्या है?
जब कोई बल्लेबाज अंपायर या विपक्षी टीम के कप्तान से बिना सलाह-मशविरा/ सहमति के बिना अपनी पारी बीच में ही छोड़कर पवेलियन चला जाता है, उसे रिटायर्ड आउट माना जाता है. नियमों के मुताबिक इसे विकेट माना जाता है. जब एक बार कोई बल्लेबाज रिटायर्ड आउट हो जाता है तो वह दोबारा बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सकता. दूसरी ओर, रिटायर्ड हर्ट बल्लेबाज टीम की जरूरत के मुताबिक दोबारा बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतर सकता है.

अश्विन ने हेटमायेर के साथ पांचवें विकेट पर जोड़े 68 रन
शिमरोन हेटमायर की 59 रन की आक्रामक पारी के बाद मैन ऑफ द मैच युजवेंद्र चहल (41/4) और ट्रेंट बोल्ट (30/2)  की शानदार गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 3 रन से हरा दिया. इस जीत से राजस्थान की टीम तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है. हेटमायर ने रविचंद्रन अश्विन (28) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर टीम की मैच में वापसी कराई.

हेटमायेर बोले- नो आइडिया
जब अश्विन ने रिटायर्ड आउट होने का फैसला किया, उस समय दूसरे छोर पर शिमरोन हेटमायेर खड़े थे. पारी की ब्रेक के दौरान जब हेटमायेर से इस पूरे घटनाक्रम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसके बारे में कोई आइडिया नहीं है. हेटमायेर ने कहा कि उन्हें भी नहीं पता था कि अश्विन अचानक क्रीज छोड़कर पवेलियन क्यों गए.

हेटमायर और अश्विन की जोड़ी अगले पांच ओवर में संभलकर खेलते हुए सिर्फ 25 रन बनाए, जिसमें हेटमायर का कृष्णप्पा के खिलाफ लगाया गया शानदार छक्का शामिल था. अश्विन ने 16वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर कृष्णप्पा के खिलाफ दो छक्के जड़कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. इस ओवर से 16 रन बने. हेटमायर ने 18वें ओवर में होल्डर के खिलाफ छक्का जड़कर अश्विन के साथ पांचवें विकेट के लिए 7.3 ओवर में 50 रन की साझेदारी पूरी करने के बाद एक और छक्का जड़कर रन गति को तेज किया.

Tags: IPL, IPL 2022, Lucknow Super Giants, R ashwin, Rajasthan Royals, Riyan parag

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर