रमीज राजा ने शेयर की टीम इंडिया की पे-स्लिप, पूरा सच जानने के लिए इस खबर को जरूर पढ़ें

रमीज राजा ने शेयर की टीम इंडिया की पे-स्लिप, पूरा सच जानने के लिए इस खबर को जरूर पढ़ें
रमीज राजा ने भारतीय दौरे के लिए उन्‍हें किए गए भुगतान की तुलना वर्ल्‍ड कप विजेता टीम से की (फाइल फोटो)

रमीज राजा (Ramiz Raja) ने 1983 वर्ल्‍ड कप विजेता भारतीय टीम की जो पे स्लिप शेयर की, उसके अनुसार मैच खेलने वाले हर एक भारतीय क्रिकेटर को 2100 रुपये का भगुतान किया गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. कपिल देव (Kapil Dev) की अगुआई में टीम इंडिया ने 1983 में पहली बार वर्ल्‍ड कप जीता था. इस खिताब के बाद भारतीय क्रिकेट ही बदल गया. पाकिस्‍तान के दिग्‍गज खिलाड़ी रमीज राजा (Ramiz Raja) ने 1983 वर्ल्‍ड कप (1983 World Cup) विजेता टीम इंडिया की पे-स्लिप को सोशल मीडिया पर शेयर किया और इसके साथ ही बड़ी बात भी कही.

रमीज राजा ने ट्वीट किया, जो 1983 वर्ल्‍ड कप विजेता टीम इंडिया की पे स्लिप है, जिसमें मैच खेलने वाले हर एक भारतीय क्रिकेटर को 2100 रुपये का भगुतान दिखाया गया. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि जहां तक मुझे याद है कि हमने 1986-87 में भारत का दौरा किया था और उस दौरान 6 वनडे और 5 टेस्ट मैच खेले थे, उस समय हमें 55 हजार पाकिस्‍तानी रुपये का भुगतान किया गया था. इसके बाद से ही इसे वर्ल्‍ड कप खेलने वाली टीम इंडिया की पे स्लिप माना जा रहा है. जबकि सच्‍चाई इसके उलट है.

ramiz raja, indian cricket team, indian cricket team salary, pakistan cricket team, रमीम राजा, भारतीय क्रिकेट टीम, पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम, स्‍पोर्ट्स न्‍यूज



दरअसल पे स्लिप पर जो तारीख है, वो है 21 सितंबर 1983, जबकि वर्ल्‍ड कप जून में खेला गया था. वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया के मैनेजर पीआर मान सिंह थे, न कि बिशन सिंह बेदी.
भारत दौरे पर आई थी पाकिस्‍तानी टीम
वर्ल्‍ड कप के बाद पाकिस्‍तान की टीम भारत दौरे पर आई थी, जहां दोनों टीमों के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली गई थी. पहले टेस्‍ट मैच के बाद 21 सितंबर 1983 को दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरू स्‍टेडियम में वनडे एग्‍जीबिशन मैच खेला गया था और ये पे स्लिप उसी मैच की है.

25 जून को विश्‍व चैंपियन बनी थी टीम इंडिया
25 जून 1983 को भारत ने वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) को हराकर इतिहास का अपना पहला खिताब जीता था. वर्ल्‍ड कप इंग्‍लैंड में आयोजित किया गया था और वेस्‍टइंडीज को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. हालांकि वेस्‍टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्योता दिया और टीम इंडिया भी 183 रन ही बना पाई.

ये भी पढ़ें:- 

कोहली की तारीफ करने वाले वकार यूनुस ने कहा, पाकिस्‍तान टीम नहीं करेगी भारतीय कप्‍तान को कॉपी

टूट गई दुनिया की नंबर वन ऑलराउंडर की शादी, पांच साल बाद पति से अलग हुई पेरी

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कैरेबियाई टीम को 140 रन पर ही समेट दिया और भारत ने 43 रन के अंतर से मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया था. मदन लाल और अमरनाथ ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट लिए थे. कपिल देव टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. उन्‍होंने 8 मैचों में कुल 303 रन बनाए थे. वहीं रोजर बिन्‍नी ने सबसे अधिक 18 विकेट लिए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading