अपना शहर चुनें

States

'बंगाल टाइगर की वापसी': सौरव गांगुली के BCCI अध्‍यक्ष बनने की आहट पर फैंस में खुशी

पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्‍यक्ष बनना तय हो गया है. उनके खिलाफ आज दोपहर 3 बजे तक किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया.
पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्‍यक्ष बनना तय हो गया है. उनके खिलाफ आज दोपहर 3 बजे तक किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया.

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्‍तान के सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के खिलाफ बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) पद के लिए सोमवार दोपहर 3 बजे के निर्धारित समय तक किसी ने नामांकन (Nomination) दाखिल नहीं किया. इसके बाद सौरव गांगुली का अध्‍यक्ष घोषित होना औपचारिकता (Formality) भर रह गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 7:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली (Saurav ganguly) का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्‍यक्ष (BCCI President) बनना तय हो गया है. दरअसल, आज दोपहर 3 बजे के तय समय तक किसी भी दूसरे व्‍यक्ति ने सौरव गांगुली के खिलाफ नामांकन (Nomination) दाखिल नहीं किया था. फिलहाल 47 वर्षीय कमेंटेटर गांगुली क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) के मुखिया हैं. कैब में उनका कार्यकाल सितंबर 2020 में पूरा हो रहा है, लेकिन बीसीसीआई का अध्‍यक्ष बनने के बाद उन्‍हें इस पद से इस्‍तीफा देना पड़ेगा.

अध्‍यक्ष पद की दौड़ में शामिल बृजेश पटेल ने विरोध के बाद खींचे कदम
बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने की आहट के साथ ही सबसे महान कप्‍तानों में एक सौरव गांगुली के फैंस (Fans) में खुशी की लहर दौड़ गई. सोशल मीडिया (Social Media) पर #SouravGanguly ट्रेंड करने लगा. फैंस ने उनकी कप्‍तानी में खेले गए शानदार मैचों के पलों को याद करते हुए ट्वीट करना शुरू कर दिया. इस बीच बीसीसीआई की पूर्वोत्‍तर इकाई के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि बृजेश पटेल बीसीसीआई अध्‍यक्ष पद के लिए एन. श्रीनिवासन के साथ संपर्क में थे. हालांकि, उनका कड़ा विरोध हो रहा था. हमें खुशी है कि सौरव नए अध्‍यक्ष बन रहे हैं.

सौरव की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया का विजयी अभियान रोका
सौरव गांगुली की कप्‍तानी और कोच जॉन राइट (John Wright) के नेतृत्‍व में टीम इंडिया (Team India) ने ईडन गार्डेंस में ऑस्‍ट्रेलिया की 16 टेस्‍ट से चली आ रही जीत का सिलसिला तोड़ा. इस मैच में वीवीएस लक्ष्‍मण और राहुल द्रविड़ ने 376 रन की शानदार साझेदारी की थी. इससे पहले टीम इंडिया हार की कगार पर खड़ी थी. उनकी इस बेहतरीन साझेदारी (Partnership) की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 171 रन से हरा दिया था.


सौरव के एक फैन ने लिखा, सिर्फ 90 के दशक के बच्‍चे भारतीय क्रिकेट में इस महान खिलाड़ी के योगदान को समझ सकते हैं. सौरव ने उस समय टीम की कमान संभाली जब मैच फिक्सिंग के कारण कोई भी कप्‍तानी के लिए आगे आने को तैयार नहीं था.एक फैन ने तो सौरव के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद क्रिकेट की दुनिया का हर कप भारत में ही आने की उम्‍मीद बना ली है. उन्‍होंने लिखा है कि अपनी पसंदीदा आतिशबाजी खरीदकर रखिए. अब हर कप भारत की झोली में गिरेगा.पूर्व कप्‍तान के फैन मनीष ने लिखा, सौरव गांगुली ने हर समस्‍या से लड़ते हुए टीम को संवारा. उन्‍होंने 2000 से 2005 के बीच इंडियन टीम को एक से एक बेहतरीन टेलेंट खोजकर दिए. वह अभी रिटायर नहीं हुए हैं.श्रीनिवासन रंगराजन ने लिखा कि भारतीय क्रिकेट की दशा बदलने वाले पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्‍यक्ष के तौर पर अपनी अगली पारी शुरू करने जा रहे हैं. उनकी आक्रामकता, व्‍यवहारिकता और अनुभव भारतीय क्रिकेट के लिए अच्‍छा संकेत रहेगा.
वो पल कौन भूल सकता है जब 2002 में नेटवेस्‍ट फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को हराया और सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में खड़े होकर अपनी टीशर्ट उतारकर लहरा दी थी.

ये भी पढ़ें:

कश्मीर में गुटबाजी के लिए फोन का इस्‍तेमाल कर रहे आतंकी: सत्‍यपाल मलिक

70 दिन बाद घाटी में हुई मोबाइल की ट्रिंग-ट्रिंग तो ऐसा था कश्‍मीरियों का हाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज