मैच खेलने के लिए टीम इंडिया को करना होगा एक महीने तक अभ्यास!

मैच खेलने के लिए टीम इंडिया को करना होगा एक महीने तक अभ्यास!
मैच खेलने से पहले टीम इंडिया को एक महीने तक करना होगा अभ्यास

फील्डिंग कोच आर श्रीधर (R Sridhar) ने कहा- मैच की तैयारी के लिए चार चरण में अभ्यास करेंगे भारतीय क्रिकेटर

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नयी दिल्ली. भारत के फील्डिंग कोच आर श्रीधर (R Sridhar) का कहना है कि देश के बड़े क्रिकेटरों के लिए चार चरण का अभ्यास कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है, जो शिविर शुरू होने के बाद चार से छह सप्ताह के अभ्यास में पूरी फिटनेस हासिल कर सकते हैं. श्रीधर 2014 से भारतीय टीम के अभिन्न अंग है. उन्होंने पीटीआई-भाषा से बातचीत में बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण बंद पड़ी खेल गतिविधियों के फिर से शुरू होने के बाद किस तरह विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर व्यस्त कार्यक्रम के लिए तैयार होंगे.

सही तरीके से आगे बढ़ना जरूरी
श्रीधर (R Sridhar) ने कहा, 'जब हमें बीसीसीआई से एक तारीख (राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत पर) मिल जाए तो हम शुरुआती स्तर से काम करना शुरू कर सकते हैं. सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि सही तरीके से आगे बढ़े क्योंकि खिलाड़ी 14 या 15 सप्ताह के बाद खेलते समय रोमांचित हो सकते हैं.' श्रीधर ने कार्यभार प्रबंधन पर जोर दिया और चेतावनी दी कि शुरुआती स्तर पर जरूरत से ज्यादा अभ्यास करने से चोटिल होने का खतरा रहेगा. उन्होंने कहा, 'शुरुआत में हमें उन्हें हल्का कार्यभार देना होगा इसके बाद उसे स्तर दर स्तर बढ़ाना होगा.

श्रीधर (R Sridhar) ने आगे कहा, 'पहले चरण में हल्की गति से हल्का अभ्यास करना होगा, दूसरे चरण में गति को हल्का रखते हुए अभ्यास को बढ़ाना होगा। इसके बाद गति और अभ्यास दोनों के स्तर को बढ़ाना होगा.' उन्होंने कहा, 'पहले स्तर में तेज गेंदबाज, आधे या चौथाई रनअप से धीमी गति से गेंदबाजी करेंगे. क्षेत्ररक्षक 10 मीटर की दूरी से थ्रो करेंगे ऐसे ही बल्लेबाज पांच से छह मिनट के अभ्यास के साथ शुरुआत करेंगे.'



टेस्ट मैच के लिए 6 हफ्ते लगेंगे.


आर श्रीधर (R Sridhar) ने कहा कि टेस्ट मैच के स्तर तक आने के लिए खिलाड़ियों को कम से कम 6 हफ्तों का समय लगेगा. श्रीधर ने कहा कि हर खिलाड़ी को मैच के लिये तैयार होने में अलग-अलग समय लग सकता है. बता दें सोमवार को खबर आई थी कि बीसीसीआई टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस कैंप की सुरक्षित जगह तलाश रही है. दरअसल बेंगलुरु में कोरोना वायरस फैला हुआ है ऐसे में बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा था कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए सुरक्षित स्थान तलाशा जा रहा है. (भाषा के इनपुट के साथ)

क्रिकेट के लिए 17 साल की उम्र में छोड़ा स्‍कूल, फिर उसी खेल को किया शर्मसार

इतना गरीब है पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, एक जगह पर नहीं ठहरा सकता 30 से ज्यादा खिलाड़ी!
First published: June 2, 2020, 5:22 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading