श्रीलंका-न्यूजीलैंड टेस्ट : दुनिया का दिल जीतने के बाद लंका फतह करने उतरेंगे केन विलियमसन

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup) के फाइनल में इंग्‍लैंड (England) के हाथों मिली दिल तोड़ने वाली हार के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम के लिए यह बड़ा मौका है. इसकी वजह ये है कि दोनों टीमों के बीच शुरू हो रही ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का भी हिस्सा है.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 5:53 PM IST
श्रीलंका-न्यूजीलैंड टेस्ट : दुनिया का दिल जीतने के बाद लंका फतह करने उतरेंगे केन विलियमसन
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने पहले टेस्ट का आगाज जीत के साथ करने उतरेंगे.
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 5:53 PM IST
न्यूजीलैंड और श्रीलंका (Sri Lanka vs New Zealand) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज बुधवार से होगा. यह मुकाबला गाले स्टेडियम (Galle Stadium) में खेला जाएगा. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup) के फाइनल में इंग्‍लैंड के हाथों मिली दिल तोड़ने वाली हार के बाद न्यूजीलैंड टीम के लिए यह बड़ा मौका है. इसकी वजह ये है कि दोनों टीमों के बीच शुरू हो रही ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा है. वर्ल्ड कप के फाइनल में भले ही न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा लेकिन केन विलियमसन (Kane Williamson) की टीम ने दुनिया का दिल जीत लिया था.

कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson), रॉस टेलर (Ros Tailor) और हेनरी निकल्स (Henery Nicoles) की मौजूदगी में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी काफी मजबूत है. वहीं श्रीलंकाई टीम बांग्लादेश पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद इस मैच में उतर रही है. वर्ल्ड कप में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद टीम के हेड कोच चंद्रिका हथुरुसिंघे को हटाकर उनकी जगह रुमेश रत्नायके को अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है.

स्पिनर रंगना हेराथ के संन्यास के बाद घरेलू जमीन पर यह श्रीलंका का पहला टेस्ट है. ऐसे में इससे अकिला धनंजय पर श्रीलंकाई टीम को जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. हालांकि उन्हें गाले की पिच से मदद मिल सकती है. धनंजय के नाम 27 टेस्ट विकेट हैं, जिनमें से 17 घरेलू जमीन पर ली गई हैं. इस साल की शुरुआत में अपने एक्‍शन में बदलाव करने के बाद से वो पहली बार टेस्ट मैच में उतरेंगे.

cricket, sri lanka cricket team, new zealand cricket team, kane williamson, dimuth karunaratne, क्रिकेट, श्रीलंका क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन,
केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. (एपी)


वहीं, न्यूजीलैंड के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल ने पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने अभी तक महज पांच ही टेस्ट खेले हैं, लेकिन अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है. यहां तक कि वार्मअप मैच में भी पटेल ने पांच विकेट अपने नाम किए. श्रीलंका का दौरा करने वाले स्पिनरों को भी यहां सफलता मिली है और एजाज पटेल एंड कंपनी ने इस बात पर जरूर ध्यान दिया होगा.

श्रीलंकाई टीम में दिनेश चांदीमल की वापसी हुई है. उन्हें खराब फॉर्म के चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से बाहर कर दिया गया था. वहीं, चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेल सके एंजेलो मैथ्यूज भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में मैदान में कदम रखेंगे. न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले में तीन मुख्य स्पिनरों के साथ उतर सकती है.

संभावित प्लेइंग इलेवन 
Loading...

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने, लाहिरू थिरिमाने, कुसल मेंडिस, दिनेश चांदीपल, एंजेलो मैथ्यूज, कुसल परेरा, धनंजय डिसिल्वा, लसिथ एंबुलडेनिया, अकिला धनंजय, लक्‍शन संदाकन, सुरंगा लकमल.

न्यूजीलैंड : जीत रावल, टॉम लाथम, केन विलियमसन, रॉस टेलर, हेनरी निकल्स, बीजे वाटलिंग, मिचेल सैंटनर, एजाज पटेल, विल समरविले, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी

cricket, sri lanka cricket team, new zealand cricket team, kane williamson, dimuth karunaratne, क्रिकेट, श्रीलंका क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन,
श्रीलंका को अपने कप्तान दिमुथ करुणारत्ने से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. (फाइल फोटो)


पिच का मिजाज
गाले की पिच आमतौर पर स्पिनरों की मददगार होती है. इस बार भी हालात अलग नहीं होंगे. हालांकि मैच के दौरान बारिश की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में जो भी टीम जीतेगी पहले बल्लेबाजी का फैसला करेगी. आखिरी पांच मैचों में श्रीलंका ने दो जीते, दो हारे जबकि एक मैच ड्रॉ रहा. वहीं न्यूजीलैंड ने पिछले पांच मैचों में चार में जीत दर्ज की, जबकि एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

आंकड़े झूठ नहीं बोलते...
-अगर न्यूजीलैंड की टीम 2-0 से सीरीज जीतती है तो वह पहली बार दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बन जाएगी.
-गाले में खेले गए 32 टेस्ट में 27 बार टॉस जीतकर टीम ने पहले बल्लेबाजी चुनी है.
-केन विलियमसन ने श्रीलंका के खिलाफ 80.66 की औसत से 968 रन बनाए हैं. यह किसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ उनका सर्वाधिक स्कोर है.
-गाले ऐसे चार स्टेडियमों से एक स्टेडियम है, जहां किसी एक गेंदबाज ने सौ से ज्यादा विकेट लिए हैं. लॉर्ड्स के अलावा इस सूची में तीनों स्टेडियम श्रीलंका के हैं.
-श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाला दूसरा गेंदबाज बनने से टिम साउदी छह विकेट दूर हैं. मुथैया मुरलीधरन शीर्ष पर हैं.

यह भी पढ़ें- इन आसान तरीकों से आप भी धोनी के साथ कर सकते हैं काम
इंडिया ने पाक को दी करारी मात, कश्‍मीरी बल्‍लेबाज रहा हीरो
First published: August 13, 2019, 5:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...