लाइव टीवी

ICC Under-19 World Cup: भारत ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में रौंदा, ये रहीं जीत की 5 वजहें

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 9:39 PM IST
ICC Under-19 World Cup: भारत ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में रौंदा, ये रहीं जीत की 5 वजहें
अंडर 19 वर्ल्ड कप- भारत ने पाकिस्तान को हराया

आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Under 19 Cricket World Cup 2020) के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराकर भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 9:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और वो 50 ओवर भी नहीं खेल सका और उसकी टीम 43.1 ओवर में 172 रनों पर सिमट गई. इसके बाद भारतीय टीम ने 35.2 ओवर में बिना विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर बड़े शान से वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई. आइए आपको बताते हैं कि भारत की पाकिस्तान पर विशाल जीत के क्या 5 बड़े कारण रहे.

आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड में भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच में भारतीय गेंदबाज सुशांत मिश्रा (Sushant Mishra) ने अपनी गेंदबाजी और रवैये से सभी का दिल जीता
सुशांत मिश्रा ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 विकेट झटके


पहला कारण- टीम इंडिया की जीत की सबसे बड़ी वजह रही भारत की गेंदबाजी. भारतीय कप्तान प्रियम गर्ग ने टॉस गंवाया और पाकिस्तानी कप्तान ने बल्लेबाजी चुनी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके उस फैसले को गलत साबित कर दिया. भारत ने 10 ओवरों के अंदर ही पाकिस्तान के दो विकेट गिरा दिये. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सुशांत मिश्रा ने बाउंसर से वार किया, तो वहीं कार्तिक त्यागी ने अपनी स्विंग से पाकिस्तान के बल्लेबाजों को परेशान किया. रवि बिश्नोई की स्पिन भी पाकिस्तान के पल्ले नहीं पड़ी. कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई ने 2-2 विकेट झटके. सबसे कामयाब गेंदबाज रहे सुशांत मिश्रा, जिन्होंने महज 28 रन देकर 3 विकेट लिये.
भारत की कमाल गेंदबाजी

सेमीफाइनल में भारत की फील्डिंग रही लाजवाब


दूसरा कारण- भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मैच में एक भी कैच नहीं छोड़ा. उसके खिलाड़ियों ने कमाल की फील्डिंग की. सभी खिलाड़ियों ने कई चौके बचाए, जिसकी वजह से पाकिस्तान की टीम पर दबाव बना. 35वें ओवर में ओपनर दिव्यांश सक्सेना ने अंकोलेकर की गेंद पर मुहम्मद हैरिस का जबर्दस्त कैच लपका. बता दें मुहम्मद हैरिस अच्छी लय में नजर आ रहे थे और सिर्फ 14 गेंदों पर 21 रन जड़ चुके थे, दिव्यांश सक्सेना ने करिश्माई कैच लेकर न केवल उनकी पारी का अंत किया, बल्कि बाजी भी भारतीय टीम के पक्ष में मोड़ दी.

यशस्वी जायसवाल ने बनाए नाबाद 105 रन
तीसरा कारण- अच्छी फील्डिंग और गेंदबाजी के बाद रही सही कसर यशस्वी जायसवाल ने पूरी कर दी. बाएं हाथ के इस ओपनर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए शतक ठोक दिया. यशस्वी ने 113 गेंदों में नाबाद 105 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के जड़े.

दिव्यांश सक्सेना ने बनाए नाबाद 59 रन


चौथा कारण- भारत की जीत की चौथी सबसे बड़ी वजह रहे दिव्यांश सक्सेना, जिन्होंने नाबाद 59 रनों की पारी खेली. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने यशस्वी जायसवाल के साथ दूसरा छोर संभाले रखा. उन्होंने जायसवाल के साथ मिलकर 176 रनों की साझेदारी की, जो कि अंडर 19 वर्ल्ड कप में एक रिकॉर्ड है. आज तक कोई टीम पाकिस्तान के खिलाफ इस टूर्नामेंट में इतनी बड़ी साझेदारी नहीं कर सकी है.

पाकिस्तान की टीम हर मोर्चे पर फ्लॉप रही


पांचवां कारण- भारत के खिलाफ दबाव भरे मुकाबले में पाकिस्तानी टीम की रणनीति बेहद खराब रही. पाकिस्तान की टीम मैच से एक घंटे पहले ही मैदान पर आ गई और उसके खिलाड़ियों ने अतिरिक्त मेहनत की, जिसके बाद उसके खिलाड़ी मैच के दौरान थके हुए नजर आए. साथ ही पाकिस्तान की टीम पिच पढ़ने में नाकाम रहे. दरअसल पोचेफ्स्ट्रूम की पिच पहले गेंदबाजी के लिए अच्छी थी और टॉस गंवाने के बावजूद भारतीय कप्तान प्रियम गर्ग खुश थे. मतलब अगर भारत टॉस जीतता तो पहले गेंदबाजी ही चुनता.

Ind vs Pak: भारतीय गेंदबाज ने दिखाई गजब खेल भावना, पाकिस्तान भी कर रहा है सलाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 9:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर