खेल

IPL 2020: 99 रन बनाने के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब की हार की वजह बने क्रिस गेल!

17- गेल ने सबसे ज्यादा 17 छक्के ड्वेन ब्रावो की गेंदों पर लगाए हैं.
17- गेल ने सबसे ज्यादा 17 छक्के ड्वेन ब्रावो की गेंदों पर लगाए हैं.

क्रिस गेल (Chris Gayle) ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 8 छक्कों की मदद से 99 रन बनाए, लेकिन इसके बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2020, 11:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. IPL 2020 के 50वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब (RR vs KXIP) को 7 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 185 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया, लेकिन राजस्थान ने महज 17.3 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. इतना बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद पंजाब एकतरफा अंदाज में मैच हार गई, जिसकी कई वजह रही. आइए आपको बताते हैं पंजाब के हार की कुछ अहम वजहें, जिसमें क्रिस गेल भी शामिल हैं.

बेहद ही खराब गेंदबाजी
पंजाब (KXIP) की खराब गेंदबाजी उसे एक बार फिर ले डूबी. पिछले पांच मैचों में पंजाब ने अपनी गेंदबाजी काफी सुधारी थी. उसकी लगातार जीत के पीछे एक बड़ी वजह उनकी गेंदबाज़ी ही थी, लेकिन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक बार फिर पंजाब के गेंदबाज अपनी लाइन और लेंग्थ खो बैठे. अर्शदीप सिंह ने 3 ओवर में 34, शमी ने 3 ओवर में 36, एम अश्विन ने 4 ओवर में 43, क्रिस जॉर्डन ने 3.3 ओवर में 44 रन लुटा दिये.

टॉस और अबु धाबी का मौसम
किंग्स इलेवन पंजाब को टॉस गंवाना भी भारी पड़ गया. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान ने सिक्के की बाजी जीत पहले गेंदबाजी चुनी और पंजाब के कप्तान केएल राहुल भी यही चाहते थे. दरअसल अबु धाबी में रात के वक्त ओंस पड़ रही है, जिसकी वजह से बाद में बल्लेबाजी करना ज्यादा आसान है. यही वजह है कि राजस्थान के बल्लेबाजों ने बड़ी आसानी से 186 रनों की चुनौती को हासिल कर लिया.



क्रिस गेल की फिटनेस
क्रिस गेल ने पंजाब के लिए 63 गेंदों में 99 रन जरूर बनाए, लेकिन वो भी टीम की हार की एक बड़ी वजह रहे. दरअसल क्रिस गेल ने 8 छक्के और 6 चौके तो लगाए लेकिन इस बल्लेबाज ने कई सिंगल और 2-2 रन छोड़े. पंजाब के बल्लेबाजों ने 40 से ज्यादा डॉट गेंद खेली, यही वजह रही कि पंजाब का स्कोर 200 पार ना हो सका. फिर कप्तान केएल राहुल ने भी अच्छी पिच पर महज 112 के स्ट्राइक रेट से 41 गेंदों पर 46 रन बनाए.

मयंक अग्रवाल की कमी खली
पंजाब को राजस्थान के खिलाफ अहम मुकाबले में मयंक अग्रवाल की कमी खली. मयंक अग्रवाल अनफिट हैं और उनकी जगह मनदीप सिंह ओपनिंग पर उतर रहे हैं. राजस्थान के खिलाफ मनदीप पहली ही गेंद पर आउट हो गए. बता दें मयंक अग्रवाल अगर पंजाब के आखिरी लीग मैच में खेलने नहीं उतरे तो इस टीम को दिक्कत पेश आ सकती है. मयंक ने इस सीजन में 10 पारियों में 398 रन बनाए हैं, जिसमें शतक भी शामिल है.

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 7 विकेट से हराया

संजू सैमसन और स्टोक्स की तूफानी बल्लेबाजी
पिच चाहे कितनी भी अच्छी हो उसपर अच्छी बल्लेबाजी करना भी जरूरी होता है. स्टोक्स और सैमसन ने पंजाब के गेंदबाजों के खिलाफ बेखौफ बल्लेबाजी की. दोनों ने अपने शॉट्स खेले और कभी भी राजस्थान का रनरेट 10 रन प्रति ओवर से कम नहीं होने दिया. यही वजह है कि टीम ने महज 17.3 ओवर में 186 का लक्ष्य हासिल किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज