• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 125 मैच खेलने वाला खिलाड़ी बना ऑस्ट्रेलिया का नया चीफ सेलेक्टर, टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनेगा

125 मैच खेलने वाला खिलाड़ी बना ऑस्ट्रेलिया का नया चीफ सेलेक्टर, टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनेगा

पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली इस साल होने वाले टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम चुनेंगे. (Cricket Australia Instagram)

पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली इस साल होने वाले टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम चुनेंगे. (Cricket Australia Instagram)

इस साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले विश्व कप (T20 World Cup 2021) से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) का चीफ सेलेक्टर बदल गया है. अब ट्रेवर होन्स (Trevor Hohns) की जगह जॉर्ज बेली (George Bailey) ऑस्ट्रेलियाई टीम को चुनने वाली सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन होंगे. बेली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में कुल 125 मैच खेले हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इस साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले विश्व कप (T20 World Cup 2021) से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का चीफ सेलेक्टर बदल गया है. अब ट्रेवर होन्स (Trevor Hohns) की जगह जॉर्ज बेली (George Bailey) ऑस्ट्रेलियाई टीम को चुनने वाली सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन होंगे. वो टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज के लिए टीम चुनेंगे. बेली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में कुल 125 मैच खेले हैं. वो दो साल पहले सेलेक्शन कमेटी का हिस्सा बने थे और अब उनका चीफ सेलेक्टर के तौर पर प्रमोशन हुआ है.

    होन्स 21 साल तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की सेलेक्शन कमेटी में शामिल रहे. इस दौरान वो 16 साल तक चेयरमैन रहे. पहली बार 1991 से 2005 तक उन्होंने यह जिम्मेदारी निभाई और इसके बाद 2016 से अब तक वो इस पद पर थे.

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का चीफ सेलेक्टर बनाए जाने पर बेली ने कहा कि मैं ट्रेवर को उनके अविश्वसनीय काम के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम लंबे वक्त तक सफल रही. मैं भी एक खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर उसका सफर का हिस्सा था. इतना चुनौतीपूर्ण काम होने के बाद भी ट्रेवर हमेशा शांत और सुलभ रहे. उन्होंने मेरी एक खिलाड़ी से सेलेक्टर तक की यात्रा को भी आसान बनाया. मैंने उनसे काफी सीखा है और इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हूं.

    रिटायरमेंट के बाद होन्स ने कहा कि खेल मेरे लिए बहुत अच्छा रहा है और मैंने अच्छे और बुरे दोनों दौर में इस खेल को पसंद किया है. मैं खुद को भाग्य़शाली मानता हूं कि मैं ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल टीमों और दिग्गज खिलाड़ियों के साथ जुड़ा रहा.

    होन्स के चीफ सेलेक्टर रहते ऑस्ट्रेलिया लगातार दो विश्व कप जीता
    होन्स 1989 में एशेज सीरीज जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. बतौर चीफ सेलेक्टर उनके पहले कार्यकाल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगातार पांच एशेज सीरीज जीती थी. इसके अलावा 1999 और 2003 में लगातार दो विश्व कप जीतने में भी टीम सफल रही थी. उनका दूसरा कार्यकाल भी शानदार रहा. इसमें 2001 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड में खेलकर एशेज का खिताब बचाने में कामयाब रही थी. अब बेली के सामने नए चीफ सेलेक्टर के रूप में इससे बड़ी लकीर खींचने की चुनौती होगी. उनकी पहली बड़ी परीक्षा टी20 विश्व कप और एशेज सीरीज के लिए टीम चुनना होगी.

    WI vs PAK: निकोलस पूरन की तूफानी पारी गई बेकार, हफीज-बाबर आजम के दम पर जीता पाकिस्तान

    भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली गेंद फेंकी और 5 विकेट लिए, लेकिन पाकिस्तान के भी पहले क्रिकेटर बने!

    बेली ने 57 मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की
    बेली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 125 मैच खेले. इसमें उन्होंने 3700 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक भी निकले. बेली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 57 मैच में कप्तानी करते हुए टीम को 30 में जीत दिलाई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज