लाइव टीवी
Elec-widget

17 ​हजार रन और 37 शतक लगाने वाले इस बल्लेबाज ने साउथ अफ्रीका को दिखाया ठेंगा

News18Hindi
Updated: November 15, 2019, 3:12 PM IST
17 ​हजार रन और 37 शतक लगाने वाले इस बल्लेबाज ने साउथ अफ्रीका को दिखाया ठेंगा
ग्रेम स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 117 टेस्ट मैच में 9 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. (FILE PHOTO)

हाल ही में टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3—0 से मात दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 15, 2019, 3:12 PM IST
  • Share this:
जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) का हालिया प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. जहां इंग्लैंड में आयोजित हुए विश्व कप 2019 में टीम का प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा था. इसके बाद हाल ही में भारत दौरे पर भी टीम को टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. इस सीरीज में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 3—0 से मात दी. हालांकि क्विंटन डी कॉक की अगुआई में साउथ अफ्रीकी टीम टी—20 सीरीज 1—1 से बराबर कराने में सफल रही. टी—20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के चलते नहीं हो सका था.

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड (South Africa Crcicket Board) अब टीम के प्रदर्शन को वापस पटरी पर लाने की कोशिशों में जुटा है. उसकी कोशिश को तब पंख लगे जब देश के पूर्व दिग्गज कप्ताान ग्रेम स्मिथ (Graem Smith) ने दक्षिण अफ्रीका का डायरेक्टर आफ क्रिकेट (Director Of Cricket) बनने की इच्छा जाहिर की. हालांकि अब उन्होंने अपनी दावेदारी वापस लेकर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड को ठेंगा दिखा दिया है. स्मिथ ने टवीट के जरिये कहा है कि मैं इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हूं कि मुझे अपनी शर्तों पर काम करने की आजादी दी जाएगी. ग्रेम स्मिथ ने इस बात की भी पुष्टि की कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उनका इंटरव्यू लिया था. विदेशी दौरों की बात छोड़ दें तो भी घरेलू सीरीज तक में साउथ अफ्रीका का हालिया प्रदर्शन चिंताजनक रहा है. इस साल फरवरी में श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका के घर में ही उसे टेस्ट सीरीज में मात दी थी.

south africa cricket team, graeme smith, cricket, cricket news, south africa cricket board, sports news, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड, ग्रेम स्मिथ
ग्रेम स्मिथ ने साउथ अफ्रीका के लिए 197 वनडे मैचों में करीब 7 हजार रन बनाए हैं. (FILE PHOTO)


38 साल के ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) ने कहा, 'मुझे यह भूमिका निभाने में मजा आता, लेकिन पिछले कुछ दिनों में हुए लंबे विचार—विमर्श और चर्चा के बाद भी मुझे यह विश्वास करने में मुश्किल आ रही है कि मुझे अपनी शर्तों पर काम करने की आजादी दी जाएगी.' भारत दौरे के लिए कम अनुभवी एनोक क्वे को साउथ अफ्रीका का अंतरिम टीम डायरेक्टर घोषित किया गया था. इस दौरे पर साउथ अफ्रीका को तीनों टेस्ट में बड़े अंतर से मात मिली थी. साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड में टीम डायरेक्टर का काम डायरेक्टर आफ क्रिकेट को रिपोर्ट करने का है, जबकि डायरेक्टर आफ क्रिकेट को चीफ एग्जीक्यूटिव थाबांगा मोरोए को रिपोर्ट करनी होती है. टीम के अंतरिम डायरेक्टर आफ ​क्रिकेट और पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर कोरी वान जिल को हाल ही में निलंबित किया गया था. उन पर टी—20 लीग के दौरान कुछ खिलाड़ियों से पैसे लेने का आरोप है. ऐसी भी मीडिया रिपोर्ट हैं कि वान जिल भी डायरेक्टर आफ क्रिकेट पद के दावेदारों में शामिल हैं.

ग्रेम स्मिथ ने आगे कहा कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट के लिए मेरे जुनून में किसी तरह की कमी नहीं आई है. जो भी ये जिम्मेदारी लेगा, मैं उसे शुभकामनाएं देता हूं. जब भी टीम को मेरी सलाह या समर्थन व सहयोग की जरूरत होगी, मैं हमेशा मौजूद रहूंगा. जब इस तरह की खबरें आ रहीं थीं कि स्मिथ डायरेक्टर आफ क्रिकेट बन सकते हैं तो माना जा रहा था कि वह साउथ अफ्रीकी क्रिकेट का उसी तरह कायापलट कर देंगे जिस तरह रासी इरासमस ने देश की रग्बी टीम का किया था. बिना किसी दखलंदाजी के टीम का कामकाज संभालने वाले इरासमस की कोचिंग में रग्बी टीम ने विश्व कप अपने नाम किया था.

दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटरों में शुमार ग्रेम स्मिथ (Graeme Smith) ने देश के लिए 17 हजार से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं. स्मिथ ने 117 टेस्ट मैच खेलते हुए 9265 रन बनाए हैं, जिनमें 27 शतक भी शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने 10 शतकों की बदौलत 197 वनडे में 6989 रन बनाए हैं. 33 टी—20 मैचों में उनके बल्ले से 982 रन निकले हैं.

धोनी पर आई बड़ी खबर, टीम इंडिया में वापसी की ऐसे कर रहे तैयारी, सामने आया VIDEO
Loading...

पृथ्वी शॉ का बैन आज हो रहा है खत्म, टी-20 में अब इस टीम के लिए मचाएंगे धमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 3:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...