लाइव टीवी

दिल का दौरा पड़ने से भारतीय क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन, क्रिकेट जगत में शोक

भाषा
Updated: September 23, 2019, 5:33 PM IST
दिल का दौरा पड़ने से भारतीय क्रिकेटर माधव आप्टे का निधन, क्रिकेट जगत में शोक
माधव आप्टे ने भारत की ओर से सात टेस्ट मैच खेले थे

सोमवार की सुबह माधव आप्टे (Madhav Apte) ने ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली

  • भाषा
  • Last Updated: September 23, 2019, 5:33 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय क्रिकेटर माधव आप्टे (Madhav Apte) का सोमवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. आप्टे के बेटे वामन आप्टे ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि पूर्व ओपनर ने सुबह छह बजकर नौ मिनट पर ‘ब्रीच कैंडी अस्पताल’ में आखिरी सांस ली. आप्टे (Madhav Apte) ने अपने करियर में सात टेस्ट मैच खेले और 542 रन बनाए, जिसमें केवल एक शतक शामिल है. इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 67 मैचों में 3336 रन बनाए हैं.

आप्टे ने 1950 में भारतीय टीम की ओर से टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 49.27 की औसत से रन बनाए. उनका सर्वाधिक स्कोर 163 रन था, जो उन्हाेंने 19 फरवरी 1953 को वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था. हालांकि इस दौरे के बाद वह कभी टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए. आप्टे के निधन पर युसुफ पठान ने शोक जताते हुए कहा कि वह भारत और मुंबई के एक बेहतरीन क्रिकेटर थे.

Madhav Apte, crikcet, team india, bcci, माधव आप्टे, क्रिकेट

Madhav Apte, crikcet, team india, bcci, माधव आप्टे, क्रिकेट

विनोद कांबली (Vinod Kambli) ने माधव आप्टे (Madhav Apte) के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि वह हमेशा उन्हें मोटिवेट करते थे और बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते थें.

Madhav Apte, crikcet, team india, bcci, माधव आप्टे, क्रिकेट

पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू 
Loading...

माधव आप्टे  (Madhav Apte) ने नवंबर 1952 में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में टेस्ट पदार्पण किया और अपना अंतिम टेस्ट अप्रैल 1953 को किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला. उन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में 30 और नाबाद 10 रन की पारियां खेली. वह किसी टेस्ट सीरीज में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1953 में 460 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की. आप्टे (Madhav Apte) सीसीआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. भारतीय टेस्ट ओपनर के तौर पर सर्वाधिक औसत (करियर में कम से कम 500 रन) वाले भारतीय खिला‌ड़ियों की सूची में आप्टे चौ‌थे नंबर हैं. उनका औसत 49.27 का था. सर्वाधिक औसत वाले भारतीय टेस्ट ओपनर में सबसे पहला नाम विजय मर्चेंट का आता है. उनका औसत 56.75 का रहा. उनके बाद सुनील गावस्कर (50.29) और तीसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग (50.14) का नाम आाता है.



 

पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल ने रचा इतिहास, एमएस धोनी रह गए काफी पीछे

नंबर चार पर कौन? KBC स्टाइल में गावस्कर ने निकाला टीम इंडिया की परेशानी का हल

जब नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए एक साथ जाने लगे श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 10:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...