भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी ने 28 साल की उम्र में लिया भारतीय क्रिकेट से संन्यास, देश भी छोड़ा

स्मित पटेल ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है (Smit Patel/Instagram)

स्मित पटेल ने भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है (Smit Patel/Instagram)

स्मित पटेल (Smith Patel) ने कहा है कि उनके क्रिकेट करियर का 'इंडिया चैप्टर' खत्म हो गया है. वह डोमेस्टिक क्रिकेट में चार टीमों गुजरात, त्रिपुरा, गोवा और बड़ौदा के लिए खेल चुके हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत के पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता (Under 19 World Cup 2012) स्मित पटेल (Smit Patel) ने भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) से संन्यास लेने की पुष्टि की है. स्मित (जो अब अमेरिका में रहते हैं) को बारबाडोस ट्राइडेंट्स ने आगामी कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के लिए चुना था. इस अपडेट के मुताबिक, इस बात की पुष्टि कर हो गई थी कि वह भारतीय घरेलू क्रिकेट में वापसी नहीं करने जा रहे हैं, क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) के नियम किसी भारतीय खिलाड़ी को विदेशी लीग खेलने की अनुमति नहीं देते हैं. स्मित अब से विदेशी लीग खेल सकते हैं, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेल सकते हैं.

स्मित के क्रिकेट करियर का 'इंडिया चैप्टर' खत्म 

2012 अंडर -19 विश्व कप जीत के स्टार रहे स्मित ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को पुष्टि की है कि उनके क्रिकेट करियर का 'इंडिया चैप्टर' खत्म हो गया है. उन्होंने इंटरव्यू में कहा, ''यह एक कड़ी प्रतिस्पर्धा है, इसलिए मुझे कोई शिकायत नहीं है. मैं एक वर्ल्ड इवेंट में भारत के लिए खेलकर खुद को खुशनसीब मानता हूं. कुछ को वह मौका मिलता है. तो खुशनुमा यादों के साथ आगे बढ़ रहा हूं. बीसीसीआई के साथ मेरी सारी कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है. मैंने अपने सेवानिवृत्ति पत्र भेज दिया है. तो मेरे क्रिकेट करियर का इंडिया चैप्टर खत्म हो गया है. अगर मैं वापस लौटता हूं तो यहां भारत में हर साल एक या एक महीने के लिए ट्रेनिंग के लिए आऊंगा, जब अमेरिका में बर्फबारी हो रही हो.''

किरण मोरे का दावा-धोनी को मौका दिलाने के लिए सौरव गांगुली से हुआ झगड़ा
अंडर-19 वर्ल्ड कप 2012 के फाइनल में स्मित ने बनाए नाबाद 62 रन

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2012 के फाइनल मैच में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्मित ने 84 गेंदों में नाबाद 62 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने कप्तान उन्मुक्त चंद के साथ तब कमान संभाली, जब भारत 226 के लक्ष्य का पीछा करते हुए 97/4 पर पिछड़ रहा था. इस जोड़ी ने मैच जिताऊ 130 रन की साझेदारी की और भारत को तीसरा वर्ल्ड कप जितवाया. हालांकि, उन्मुक्त ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया और 130 गेंदों में नाबाद 111 रन बनाए. यह स्मित पटेल ही थे, जिन्होंने 'मेन इन ब्लू' के लिए विजयी शॉट मारा था.

यूएसए क्रिकेट टीम के लिए खेलना चाहते हैं स्मित



चूंकि स्मित पटेल अब यूएस चले गए हैं को वह रेजीडेंसी अवधि पूरी करने के बाद यूएसए क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए पात्र होंगे. उन्होंने कहा, ''वे (खिलाड़ी और कोच) मेरा और यहां करियर बनाने के लिए लिए गए फैसले का काफी स्वागत कर रहे हैं. मुझे अभी भी रन बनाने होंगे, अच्छा प्रदर्शन करना होगा और चयन होने के लिए मुझसे जो कुछ भी कहा जाएगा वह सब करना होगा. केवल योग्यता कुछ भी गारंटी नहीं देती है, लेकिन मैं कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हूं. अमेरिका में अपने करियर को दिशा देने के लिए मैं पूरी कोशिश करूंगा.''

शोएब अख्तर का दावा-मेरा समय आने दो पाकिस्तान में फिर होंगे खूंखार गेंदबाज!

स्मित पटेल सीपीएल में दिग्गज क्रिकेटरों के साथ खेलेंगे

स्मित पटेल सीपीएल में जेसन होल्ड, क्रिस मौरिस और दूसरे बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलेंगे. वह भारतीय घरेलू क्रिकेट के 9 सत्रों के समृद्ध अनुभव के साथ अमेरिका चले गए हैं. इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 55 प्रथम श्रेणी, 43 लिस्ट ए और 28 टी20 खेले हैं. स्मित ने त्रिपुरा, गोवा और बड़ौदा जाने से पहले गुजरात से अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी अंतिम घरेलू उपस्थिति विजय हजारे ट्रॉफी 2020-21 में बड़ौदा के लिए आई थी. स्मित ने कभी आईपीएल नहीं खेला है. उन्होंने एक बार 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बोर्ड प्रेजिडेंट इलेवन का प्रतिनिधित्व किया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज