Home /News /sports /

19 साल में भारत को बनाया वर्ल्ड चैम्पियन, 28 की उम्र में छोड़ा देश, अब USA में बजाया जीत का डंका

19 साल में भारत को बनाया वर्ल्ड चैम्पियन, 28 की उम्र में छोड़ा देश, अब USA में बजाया जीत का डंका

28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले उनमुक्त चंद ने अमेरिका में अपनी जीत का डंका बजाया है. (Unmukt Chand Twitter)

28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले उनमुक्त चंद ने अमेरिका में अपनी जीत का डंका बजाया है. (Unmukt Chand Twitter)

उनमुक्त चंद (Unmukt Chand) ने 9 साल पहले अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup) जिताया था. हालांकि, बीते 1 साल से उन्हें घरेलू क्रिकेट में मौके नहीं मिल रहे थे. इससे परेशान होकर उन्होंने सिर्फ 28 साल की उम्र में ही भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और क्रिकेट खेलने के लिए अमेरिका कूच कर गए. यहां उन्होंने अपनी कप्तानी में सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स (Silicon Valley Strikers) को माइनर लीग क्रिकेट (Minor League Cricket) का चैम्पियन बना दिया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. उनमुक्त चंद (Unmukt Chand) ने 9 साल पहले अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup) जिताया था. वो रातों-रात भारतीय क्रिकेट के सितारे बन गए थे. उन्हें भारत का भविष्य माना जाने लगा. लेकिन जितनी तेजी से यह बल्लेबाज सुर्खियों में आया, उतनी ही तेजी से गुमनामी में भी चला गया. बीते 1 साल में उनमुक्त को घरेलू क्रिकेट में भी मौका पाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था. इसी से तंग आकर उन्होंने 28 साल की उम्र में ही भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया और क्रिकेट खेलने के लिए अमेरिका कूच कर गए और अपने पहले ही टूर्नामेंट में जीत का डंका बजा दिया.

    उनमुक्त ने अपनी कप्तानी में सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स (Silicon Valley Strikers) को माइनर लीग क्रिकेट (Minor League Cricket) टूर्नामेंट का चैम्पियन बना दिया.

    उनमुक्त की टीम सिलिकॉन वैली का फाइनल में मुकाबला न्यूजर्सी स्टालियन्स से था. टॉस जीतने के बाद न्यूजर्सी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने पहले 5 ओवर में ही 44 रन जोड़ लिए. इसके बाद डॉमिनिक रिकी और साई मुक्कामला ने दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़ते हुई टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया. हालांकि, कुलविंदर सिंह और सौरभ नेत्रवालकर ने 4 ओवर में 4 विकेट लेकर सिलिकॉन वैली की मैच में वापसी कराई और न्यूजर्सी 20 ओवर में 140 रन ही बना सकी.

    उनमुक्त की टीम को MLC की चैम्पियन बनीं 
    इसके जवाब में स्ट्राइकर्स के लिए उनमुक्त और राहुल जरीवाला ने शानदार शुरुआत की. दोनों ने पहले 5 ओवर में 49 रन जोड़े. हालांकि, इसके बाद स्ट्राइकर्स ने जल्दी-जल्दी 3 विकेट गंवा दिए. एक वक्त टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन हो गया था. इसके बाद वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज नरसिंह देवनारायण ने 43 गेंद में 52 रन की पारी खेल टीम को माइनर क्रिकेट लीग का चैम्पियन बना दिया. सिलिकॉन स्ट्राइकर्स को 1,25,000 हजार डॉलर इनामी राशि के रूप में मिली. यह अमेरिका के क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी इनामी राशि है.

    उनमुक्त ने MLC में शानदार बल्लेबाजी की
    उनमुक्त ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस जीत से जुड़ी कुछ तस्वीरें शेयर की. उन्होंने लिखा कि जहां से हूं, वहां दोबारा पहुंचकर अच्छा लगा. यहां से अब रूकने का सवाल नहीं. उनमुक्त जब से अमेरिका खेलने गए हैं, तब से ही वो शानदार फॉर्म में हैं. वो माइनर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 15 मैच में 53 से ज्यादा के औसत से 591 रन बनाए. उनमुक्त के बदौलत ही सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स फाइनल में पहुंचीं थी. उन्होंने सेमीफाइनल में गोल्डन स्टेट ग्रिजलिज के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी.

    IPL 2021: CSK ने जिस खिलाड़ी पर खर्च किए 9 करोड़, वही टीम का बना दुश्मन! नंबर-1 का ताज छीना

    उनमुक्त का अमेरिका में शानदार आगाज किया
    इस टाइटल के साथ ही उनमुक्त ने अमेरिका में अपने क्रिकेटर करियर का शानदार आगाज किया है और उम्मीद है कि वो इस फॉर्म को आगे भी बरकरार ऱखेंगे. वह अगर अमेरिका में 3 साल रह लेते हैं तो इस देश की तरफ से क्रिकेट खेलने की पात्रता हासिल कर लेंगे. उन्मुक्त ने मेजर लीग क्रिकेट के साथ 3 साल का अनुबंध किया है.

    उनमुक्त चंद ने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास, जिताया था अंडर 19 वर्ल्ड कप

    उनमुक्त चंद ने भारत में काफी क्रिकेट खेला है. इस बल्लेबाज ने 67 फर्स्ट क्लास मैचों में 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से कुल 8 शतक निकले. लिस्ट ए क्रिकेट में उनमुक्त चंद ने 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए

    Tags: Cricket news, Major League cricket, Minor League Cricket, Unmukt Chand

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर