भारत छोड़कर अब पाकिस्तान जा रहा ये 'करिश्माई' शख्स, सरफराज अहमद की टीम को देगा कोचिंग!

न्यूजीलैंड टीम की सफलता में अहम योगदान देने वाले माइक हेसन(Mike Hesson) अब पाकिस्तान(Pakistan Cricket Team) के कोच बन सकते हैं

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:23 AM IST
भारत छोड़कर अब पाकिस्तान जा रहा ये 'करिश्माई' शख्स, सरफराज अहमद की टीम को देगा कोचिंग!
भारत छोड़कर अब पाकिस्तान जा रहा ये 'करिश्माई' शख्स
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:23 AM IST
न्यूजीलैंड और इंडियन प्रीमियर लीग की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कोच माइक हेसन(Mike Hesson) अब पाकिस्तानी टीम(Pakistan Cricket Team) के साथ काम कर सकते हैं. न्यूजीलैंड मीडिया की खबरों के मुताबिक माइक हेसन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच बन सकते हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मिकी आर्थर(Mickey Arthur) का कोचिंग कॉन्ट्रैक्ट आगे नहीं बढ़ाया है जिसके बाद अब उनका पद खाली है. दिलचस्प बात ये है कि माइक हेसन ने इसके तुरंत बाद किंग्स इलेवन पंजाब की कोचिंग छोड़ी है ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि माइक हेसन पाकिस्तान के कोच बन सकते हैं. हालांकि हेसन ने इस खबर पर टिप्पणी से इनकार कर दिया है.

बता दें माइक हेसन टीम इंडिया के कोच बनने के लिए भी अर्जी दायर कर चुके हैं. हालांकि हेसन को ये जॉब मिलना मुश्किल है क्योंकि भारतीय कप्तान विराट कोहली रवि शास्त्री को ही बतौर हेड कोच चाहते हैं. साथ ही खबरों के मुताबिक कोच चुनने वाली समिति भी रवि शास्त्री को ही कोच बनाए रखने पर सहमत दिख रही है. ऐसे में हेसन ने अब पाकिस्तान की ओर रुख किया है.

माइक हेसन बन सकते हैं पाकिस्तान के कोच


करिश्माई कोच हैं माइक हेसन

बहुत कम लोग जानते हैं कि माइक हेसन ने 22 साल की उम्र में कोचिंग शुरू कर दी थी. न्यूजीलैंड के डुनेडिन में पैदा हुए हेसन ने करीब 15 साल तक ओटागो क्रिकेट के लिए काम किया. इस दौरान उन्होंने मैच जीतने के लिए तरसती रही ओटागो टीम का 20 साल का सूखा खत्म कराते हुए उसे खिताब दिलाया. इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप में केन्या के खराब प्रदर्शन के बाद वे केन्या के कोच बनाए गए. हालांकि उन्होंने मई 2012 में इस्तीफा दे दिया और जुलाई 2012 में जॉन राइट की जगह न्यूजीलैंड के कोच बने.

कीवी टीम की कामयाबी के पीछे माइक हेसन


न्यूजीलैंड की कामयाबी में अहम योगदान
Loading...

हेसन को न्यूजीलैंड के क्रिकेट इतिहास का सबसे कामयाब कोच माना जाता है. टीम को 2015 के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने का श्रेय भी उन्हें जाता है. इसके अलावा उनकी कोचिंग में न्यूजीलैंड की टीम साल 2016 के वर्ल्ड टी20 में सेमीफाइनल तक पहुंची. अप्रैल 2018 में कीवी टीम ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में मात दी, जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंची.

इसके बाद हेसन ने पारिवारिक कारणों के चलते कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के एक साल पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हेसन ने इसी साल किंग्स इलेवन पंजाब की कोचिंग संभाली और अब उन्होंने इसे भी छोड़ दिया है. माना जा रहा है कि हेसन ने ये कदम पाकिस्तान का कोच बनने के लिए उठाया है.

India Vs West Indies, 1st ODI: बारिश के कारण रद्द हुआ गयाना वनडे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 8:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...