'कोहली और विलियमसन की कप्तानी में बड़ा अंतर, WTC Final में होगी दोनों की परीक्षा'

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्प्टन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. (AP)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्प्टन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. (AP)

न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन (Mike Hesson) ने कहा कि साउथैम्प्टन में होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) में स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ भारतीय टॉप ऑर्डर कैसे खेलता है. इसी आधार पर ही मैच का नतीजा तय होगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन (Mike Hesson) का मानना है विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल(WTC Final) में न्यूजीलैंड और भारत के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिलेगी. दोनों देशों के बीच 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्प्टन में ये मुकाबला खेला जाएगा. हालांकि, हेसन को लगता है कि भारतीय टीम के लिए चुनौती आसान नहीं होगी. क्योंकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज इंग्लिश कंडीशंस में भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी पैदा करेंगे.

हेसन ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि साउथैम्प्टन में स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ भारत का टॉप ऑर्डर कैसे खेलेगा ये देखना दिलचस्प होगा. यहां गेंद शुरुआती कुछ घंटों में काफी स्विंग होती है. साउथैम्प्टन में दोनों तरफ से हवाओं के बीच बल्लेबाजी करने में मुश्किल होगी. ऐसे में भारतीय बल्लेबाज इस कंडीशन में कैसे बल्लेबाजी करते हैं, इससे मैच का नतीजा तय होगा.

कोहली और विलियमसन की कप्तानी में बड़ा अंतर: हेसन

उन्होंने कहा कि ये मुकाबला केवल खिलाड़ियों के लिए नहीं, बल्कि कप्तानों के लिए भी किसी टेस्ट से कम नहीं होगा. हेसन के मुताबिक, विराट कोहली और केन विलियमसन दोनों अच्छे लीडर्स हैं. लेकिन दोनों की कप्तानी का स्टाइल बिल्कुल जुदा है. केन समय के हिसाब से विपक्षी टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करते हैं.
वहीं, दूसरी ओर विराट लगातार मैच पर पकड़ बनाने की कोशिश करते रहते हैं. ऐसे में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल विलियमसन और कोहली की कप्तानी की परीक्षा होगा. हर दिन के खेल के बाद पिच का मिजाज बदल जाएगा. तब ये देखना दिलचस्प होगा कि कोहली और विलियमसन मैच पर पकड़ बनाने के लिए अपनी रणनीति कैसे बदलते हैं.

यह भी पढ़ें: WTC Final : भारतीय क्रिकेटरों ने आइसोलेशन के तीसरे ही दिन शुरू की प्रैक्टिस, दौड़ लगाते दिखे पुजारा

बीसीसीआई को देश के बाहर टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर आपत्ति नहीं, आईसीसी को दी जानकारी



WTC Final रोमांचक होने की उम्मीद

पूर्व कीवी कोच ने कहा कि भारत और न्यूजीलैंड बराबरी की टीमें हैं. न्यूट्रल वेन्य पर मुकाबला होने के कारण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल और दिलचस्प हो जाता है. अगर आने वाले हफ्ते में कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं होता है, तो दोनों टीमें पूरी ताकत के साथ उतरेंगी. ऐसे में ये मुकाबला रोमांचक होगा.

पिछले न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी थी. हालांकि, इस सीरीज के बाद से ही टीम इंडिया आगे बढ़ चुकी है. उसने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी. यह पूछने पर कि चैंपियंस ट्रॉफी के बाद कीवी टीम के पास आईसीसी का एक और बड़ा टूर्नामेंट जीतने का मौका है, इस पर हेसन ने कहा कि 2015 और 2019 वर्ल्ड कप के बाद यह हमारा तीसरा फाइनल है. हमारी टीम बेहतरीन है, जो लंबे समय से बेहतर प्रदर्शन कर रही है. दोनों टीमों के लिए यह बड़ा मौका है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज