Home /News /sports /

पूर्व पाक क्रिकेटर का निधन, एक पारी में ठोके थे 428 रन, गुजरात और महाराष्‍ट्र के लिए खेले थे पिता

पूर्व पाक क्रिकेटर का निधन, एक पारी में ठोके थे 428 रन, गुजरात और महाराष्‍ट्र के लिए खेले थे पिता

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और आफताब बलोच ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह 68 वर्ष के थे.(pc: pakistan cricket twitter)

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और आफताब बलोच ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह 68 वर्ष के थे.(pc: pakistan cricket twitter)

पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेटर आफताब बलोच ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. उन्‍हें फर्स्‍ट क्‍लास मैच की एक पारी में 428 रन बनाने के लिए खासतौर पर याद किया जाता है. उनके दम पर उनकी टीम ने एक मैच में 951 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी. पूर्व पाकिस्‍तानी क्रिकेटर के पिता शमशेर बलोच गुजरात और महाराष्‍ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेले थे.

अधिक पढ़ें ...

    कराची. पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर आफताब बलोच (Aftab Baloch) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह 68 वर्ष के थे. उन्‍हें फर्स्‍ट क्‍लास मैच की एक पारी में 428 रन बनाने के लिए खासतौर पर याद किया जाता है. बलोच ने 1973-74 में कराची में सिंध की तरफ से बलोचिस्तान के खिलाफ 428 रन की पारी खेली थी. सिंध ने तब अपनी पारी 7 विकेट 951 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. उस मैच में बलोच ने जावेद मियांदाद के साथ 5वें विकेट के लिए 174 रन की साझेदारी की थी.

    हालांकि उन्‍हें पाकिस्‍तान के लिए खेलने के ज्‍यादा मौके नहीं मिले. बलोच ने पाकिस्तान की तरफ से 2 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने 1969 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए 25 रन बनाये थे. दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच इसके 6 साल बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. इस मैच में उन्होंने 12 और नाबाद 60 रन बनाये थे. इसके बाद उन्हें कभी पाकिस्तानी टीम में नहीं चुना गया.

    पिता खेले थे रणजी ट्रॉफी
    आफताब बलोच के पिता शमशेर बलोच विभाजन से पहले गुजरात और महाराष्‍ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेले थे. 16 साल की उम्र में फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू आफताब की काबिलियत का प्रमाण था. उन्‍होंने अगस्‍त 1969 में कायदे आजम ट्रॉफी में पीडब्‍ल्‍यूडी की तरफ से हैदराबाद ब्‍लूज के खिलाफ 9वें नंबर पर नाबाद 77 रन बनाए थे और कुल 12 विकेट भी लिए थे.

    ब्रेंडन टेलर के फिक्सिंग खुलासे के बाद आर अश्विन ने बताया- बचने के लिए क्‍या करना चाहिए?

    साउथ अफ्रीका के स्पिनर का भारत से खास नाता, जय श्री राम से लेकर जय हनुमान तक कहा, पढ़िए रोचक कहानी

    आफताब ने 172 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 9 हजार 171 रन बनाए थे, साथ ही 223 विकेट लिए. उन्‍होंने 20 शतक और 45 अर्धशतक जड़े. इस दौरान उन्‍होंने 137 कैच भी लपके. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कहा कि आफताब बलोच के निधन की खबर सुनकर वो दुखी हैं. जब वो बड़े हो रहे थे तो उस समय आफताब सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर में से एक थे.

    Tags: Cricket news, Pakistan, Ramiz Raja

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर