लाइव टीवी

टीम इंडिया को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन, अब इस टीम का कोच बन सकता है ये दिग्गज

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 12:09 PM IST
टीम इंडिया को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन, अब इस टीम का कोच बन सकता है ये दिग्गज
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कर्स्टन बतौर कोच भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप जिता चुके हैं. (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व ओपनर गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) की कोचिंग और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में इंडिया (India) ने साल 2011 का वर्ल्ड कप (World Cup) अपने नाम किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 12:09 PM IST
  • Share this:
लंदन. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज (Ashes Series) 2-2 से बराबरी पर खत्म हुई. सीरीज का लॉर्ड्स में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन और मैनचेस्टर में जीत दर्ज की. वहीं मेजबान इंग्लैंड (England) ने हेडिंग्ले और ओवल में मैच जीतकर सीरीज बराबरी पर खत्म करने में सफलता हासिल की. हालांकि गत चैंपियन होने के नाते एशेज ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही कायम रहेगी. इस ऐतिहासिक सीरीज के साथ ही इंग्लैंड के साथ कोच ट्रेवर बेलिस का कोचिंग कार्यकाल भी खत्म हो गया. अब ट्रेवर बेलिस इंग्लैंड के कोच नहीं हैं. ऐसे में सुगबुगाहट तेज हो गई है कि आखिर इस अहम पद की जिम्मेदारी अब किसे दी जाएगी. ट्रेवर बेलिस चार साल तक इंग्लैंड के कोच रहे.

भारत और दक्षिण अफ्रीका को दे चुके हैं कोचिंग
इंग्लैंड को अब इस साल न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही इंग्लैंड के नए कोच के नाम का ऐलान हो सकता है. इस पद के ल‌िए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) का नाम रेस में सबसे आगे चल रहा है. इसकी पुष्टि क्रिकेट कमेंटेटर निकोलस ने भी की है. उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो में लिखे कॉलम में कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गैरी कर्स्टन के पास वो सभी अनुभव हैं जो इंग्लैंड (England) के कोच पद के लिए जरूरी हैं. कर्स्टन ने भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीकी टीम को सभी प्रारूपों में कोचिंग दी है. इन टीमों के साथ किए अपने प्रदर्शन से उन्होंने वैश्विक स्तर पर सम्मान अर्जित किया है.

पारंपरिक-आधुनिक दोनों तरीकों से वाकिफ हैं कर्स्टन

निकाेलस के अनुसार, कर्स्टन (Gary Kirsten) ऐसे कोच हैं जो पारंपरिक और आधुनिक दोनों तरीकों से अच्छी तरह वाकिफ हैं. आधुनिक युग के दिग्गज बल्लेबाज भी उनके शांत रवैये से दी जाने वाली कोचिंग का लुत्फ उठा चुके हैं. इनमें ग्रेम स्मिथ, जैक्स कैलिस, हाशिम अमला, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, गैरी कर्स्टन इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के भी कोच रह चुके हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग की टीम होबार्ट हरिकेंस को भी कोचिंग दे चुके हैं. इसके अलावा कर्स्टन इस साल दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट लीग में डरबन हीट के भी कोच चुने गए हैं.  इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की लीग द हंड्रेड में कार्डिफ आधारित टीम के कोच भी हैं.

gary kirsten, cricket news, england cricket team, south africa cricket team, indian cricket team, गैरी कर्स्टन, भारतयी क्रिकेट टीम, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, क्रिकेट न्यूज, ट्रेवर बेलिस
ट्रेवर बेलिस की बतौर कोच इंग्लैंड के लिए आखिरी सीरीज एशेज थी जो 2-2 से ड्रॉ रही. (फाइल फोटो)


टीम इंडिया को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन
Loading...

गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) की कोचिंग में भारतीय टीम ने साल 2011 में मुंबई में हुए वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ‌थे. गैरी कर्स्टन की कोचिंग में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. गैरी कर्स्टन की गिनती दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 101 टेस्ट में 7289 और 185 वनडे में 6795 रन बनाए हैं. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 21 जबकि वनडे मुकाबलों में 13 शतक दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें-

बल्लेबाज ने लगाया ताबड़तोड़ शतक, मैच में लगे 29 छक्के और 34 चौके
रविचंद्रन अश्चिन: ओपनर से ऑफ स्पिनर बने, बीटेक के साथ एमबीए की डिग्री भी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 11:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...